राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने सोमवार को गृहमंत्री अमित शाह के साथ जम्मू-कश्मीर की स्थिति को लेकर एक बैठक की. खबरों के मुताबिक इस बैठक में गृह सचिव राजीव गाबा के अलावा खुफिया विभाग के कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे. इस दौरान अजीत डोभाल ने उन्हें जम्मू-कश्मीर की ताजा स्थिति से अवगत कराया और सुरक्षा-व्यवस्था के अलावा वहां लगाई गई पाबंदियों को चरणबद्ध तरीके से हटाने को लेकर भी बात की.

इससे पहले बीती पांच अगस्त को केंद्र सरकार की तरफ से जम्मू-कश्मीर से धारा 370 के अधिकांश प्रावधान खत्म करने की घोषणा के अगले ही दिन अजीत डोभाल कश्मीर के लिए रवाना हो गए थे. फिर लगातार दस दिनों तक कश्मीर में ही रहते हुए उन्होंने राज्य की सुरक्षा-व्यवस्था की निगरानी की थी. उस दौरान उन्होंने डाउन टाउन, सौरा, पंपोर, लाल चौक, हजरतबल, बडगाम जैसे इलाकों के अलावा दक्षिण कश्मीर के पुलवामा, अवंतीपोरा और शोपियां जिलों का व्यक्तिगत दौरा करके जमीनी हकीकत जानी थी. इस बीच वे स्थानीय लोगों के साथ बातचीत करते और उनके साथ खाना खाते हुए भी दिखाई दिए थे. डोभाल बीते हफ्ते शुक्रवार को ही कश्मीर से दिल्ली लौटे थे और दिल्ली लौटने के बाद अमित शाह के साथ यह उनकी पहली मुलाकात भी थी.

इधर, इस बीच जम्मू-कश्मीर में लगाई पाबंदियों में कुछ ढील दी गई है. बीते शुक्रवार सरकारी दफ्तर खोले गए थे और वहां सामान्य कामकाज भी हुआ था. फिर शनिवार और रविवार को कई हिस्सों की टेलीफोन लाइनों के अलावा इंटरनेट सेवा को भी बहाल कर दिया गया था. आज कश्मीर में स्कूलों को भी खोल दिया गया था हालांकि वहां छात्रों की उपस्थिति काफी कम देखी गई.