कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने कश्मीर की स्थिति को लेकर केंद्र सरकार पर तंज कसा है. पहले अंग्रेजी और फिर हिंदी में किए एक ट्वीट के जरिये उन्होंने कहा है, ‘जम्मू-कश्मीर में स​ब कुछ सामान्य है. स्कूल खुले हैं, कोई विद्यार्थी नहीं है. जम्मू-कश्मीर में इंटरनेट एक बार फिर बंद कर दिया गया है.’ इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा, ‘जम्मू-कश्मीर में सब कुछ सामान्य है. महबूबा मुफ्ती की बेटी हाउस अरेस्ट हैं. उसने पूछा क्यों? कोई जवाब नहीं है. यदि आपको आश्चर्य हो रहा है कि ये क्या चल रहा है तो कृपया समझें, यह नए तरह का ‘सामान्य’ है.’

इससे पहले बीते हफ्ते जम्मू-कश्मीर से धारा 370 के ज्यादातर प्रावधान खत्म किए जाने के सा​थ इस राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने का फैसला किया गया था. उसी के मद्देनजर कश्मीर में बड़े पैमाने पर सुरक्षा बलों की तैनाती की गई थी. साथ ही कई तरह की पाबंदियां लगाते हुए वहां फारुख अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती, शाह फैसल जैसे मुख्यधारा के अलावा कई अलगाववादी नेताओं को नजरबंद भी कर दिया गया है.

इधर, कश्मीर के ताजा हाल को लेकर आज राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने गृहमंत्री अमित शाह के साथ एक बैठक भी की थी. वहीं बीते हफ्ते वहां के कई इलाकों में टेलीफोन और इंटरनेट सेवाओं को भी बहाल किया गया था. इसके अलावा कश्मीर में आज स्कूलों को भी खोल दिया गया था लेकिन वहां छात्रों की उपस्थिति काफी कम दिखाई दी थी.