जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को कथित विमानन घोटाला मामले में समन जारी किया. इस खबर को आज के कई अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. बताया जाता है कि ईडी ने पी चिदंबरम को शुक्रवार को दिल्ली स्थित अपने दफ्तर में पेश होने और इस मामले में अपना बयान दर्ज करवाने को कहा है. यह कथित घोटाला सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया के लिए 111 विमानों की खरीद से संबंधित है. एयर इंडिया के लिए इन विमानों का 70,000 करोड़ रुपये का यह सौदा यूपीए सरकार में साल 2006 में हुआ था. इस पर साल 2011 में नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (सीएजी) ने सवाल उठाए थे. इसके बाद अक्टूबर, 2018 में इसकी जांच के लिए आपराधिक मामले दर्ज किए गए थे.

उत्तर प्रदेश : ओबीसी को तीन और दलितों को दो हिस्सों में बांटने की तैयारी

उत्तर प्रदेश की आदित्यनाथ सरकार अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और पिछड़े वर्ग (ओबीसी) को कोटे में कोटा देने की तैयारी में है. राजस्थान पत्रिका की रिपोर्ट के मुताबिक सामाजिक कल्याण विभाग इसका मसौदा तैयार कर रहा है. इससे पहले सामाजिक न्याय समिति ने अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपी थी. इस समिति के सिफारिशों के तहत ओबीसी को तीन हिस्सों में बांटा जाना है. वहीं, दलितों के दो हिस्सों का वर्गीकरण साल 2001 में गठित हुकुम सिंह समिति की सिफारिशों के आधार पर किया जाना है. बताया जाता है कि इस संबंध में मसौदा तैयार होने के बाद इसे राज्य कैबिनेट में पेश किया जाएगा. इस बारे में समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री का कहना है, ‘समिति की रिपोर्ट लागू होने के बाद अब तक आरक्षण से वंचित जातियों के बड़े वर्ग को फायदा होगा.’

रेलवे टिकट आरक्षण की पूरी जिम्मेदारी आईआरसीटीसी को देने की तैयारी

रेलवे पैसेंजर आरक्षण व्यवस्था (पीआरएस) को पूरी तरह आईआरसीटीसी को देने की तैयारी में है. दैनिक जागरण की खबर के मुताबिक इस बारे में रेलवे बोर्ड ने सेंटर फॉर रेलवे इन्फॉर्मेशन सिस्टम (क्रिस) और आईआरसीटीसी को पत्र जारी किया है. इसमें टिकट आरक्षण के काम और सीमित संख्या में कर्मचारियों को हस्तांतरित करने की बात कही गई है. साथ ही, दोनों पक्षों से अपनी-अपनी प्रतिक्रिया दर्ज करने को कहा गया है. अब तक काउंटर बुकिंग की जिम्मेदारी क्रिस के पास थी. अखबार ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि मंत्रालय की इस पहल का मकसद धीरे-धीरे काउंटर टिकट बुकिंग को खत्म करना और ऑनलाइन बुकिंग को बढ़ावा देना है. फिलहाल पीआरएस के तहत रोजाना 12 लाख टिकट बुक होते हैं. इनमें 68 फीसदी टिकट आईआरसीटीसी और बाकी 32 फीसदी टिकट काउंटर पर बुक होते हैं.

सुप्रीम कोर्ट ने रविदास मंदिर मामले को राजनीतिक रंग न देने की हिदायत दी

सुप्रीम कोर्ट ने संत रविदास मंदिर मामले में दिए गए अपने आदेश को राजनीतिक रंग न देने की हिदायत दी है. नवभारत टाइम्स की खबर के मुताबिक शीर्ष अदालत का कहना है कि सब कुछ राजनीतिक नहीं हो सकता. न्यायाधीश अरुण मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ ने दिल्ली, पंजाब और हरियाणा सरकार से कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा है. इसी महीने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने तुगलकाबाद स्थित एक मंदिर तोड़ दिया था. इसके बाद इसके खिलाफ इन राज्यों में कई जगह विरोध प्रदर्शन किया गया. इसमें राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता भी शामिल हुए थे. वहीं, अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने शीर्ष अदालत को बताया, ‘कई संगठनों ने मंदिर तोड़े जाने का विरोध किया है. ऐसे में यह तय करना मुश्किल है कि इसके पीछे व्यक्तिगत स्तर पर कौन है.’ उधर, पीठ ने जरूरत होने पर आगे भी इस मामले की सुनवाई करने की बात कही है.

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीपीएफ) के सभी कर्मियों के लिए सेवानिवृति की आयु एकसमान

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीपीएफ) के सभी कर्मी अब एक ही उम्र में सेवानिवृत होंगे. अमर उजाला ने गृह मंत्रालय के आदेश के हवाले से कहा है इनकी सेवानिवृति की आयु 60 साल होगी. इन बलों में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) हैं. इससे पहले इन बलों में चुनिंदा रैंक के अधिकारी 57 साल की आयु में सेवानिवृत हो जाते थे. बताया जाता है कि मंत्रालय ने यह कदम दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश को देखते हुए उठाया है. बीते जनवरी में उसने सेवानिवृति के लिए अलग-अलग आयु को भेदभावपूर्ण और असंवैधानिक बताया था.

टीडीपी के 60 नेता भाजपा में शामिल

आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू की मुश्किलें बढ़ती हुई दिख रही हैं. हिन्दुस्तान में छपी खबर के मुताबिक उनकी पार्टी के 60 नेता भाजपा में शामिल हो गए हैं. इनमें राष्ट्रीय और राज्य स्तर के नेता शामिल हैं. सोमवार को भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में इन्होंने पार्टी की सदस्यता ली. इस मौके पर बीते जून में टीडीपी छोड़कर भाजपा में शामिल हुए नेता लंका दिनकर ने इसे आंध्र प्रदेश और तेलंगाना इकाई के लिए अच्छा संकेत बताया है. उन्होंने कहा, ‘तीन तलाक के खिलाफ कानून बनाने और अनुच्छेद-370 हटाने के फैसले के बाद भी बहुत सारे नेता हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं.’