रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को अपने अमेरिकी समकक्ष मार्क एस्पर से फोन पर बातचीत की है. इस दौरान उन्होंने सीमा पार से आतंकवाद का मुद्दा उठाया और क्षेत्रीय शांति और स्थिरता को लेकर भारत के प्रयासों में अमेरिका के समर्थन की सराहना की. इसके साथ ही दोनों नेताओं के बीच धारा 370 को लेकर भी बात हुई. राजनाथ सिंह ने मार्क एस्पर से कहा कि जम्मू-कश्मीर से धारा 370 के ज्यादातर प्रावधानों को हटाने का फैसला भारत का आंतरिक मामला है जिसका संबंध वहां की आर्थिक समृद्धि और लोकतंत्र के विकास से है.

इस मौके पर दोनों मंत्रियों के बीच रक्षा क्षेत्र में आपसी सहयोग और साझेदारी पर भी चर्चा हुई. साथ ही दोनों ने सैन्य बलों के बीच आपसी सहयोग बढ़ाने के अलावा रक्षा तकनीक, शोध-अनुसंधान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भी सहयोग पर बात की.

इससे पहले इसी सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से फोन पर बात की थी. करीब 30 मिनट की उस बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की थी. इसके अलावा उसी दौरान नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान का नाम लिए बगैर आतंकवाद का मुद्दा भी उठाया था.