मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता बाबूलाल गौर का निधन हो गया है. पीटीआई के मुताबिक 89 साल के बाबूलाल गौर ने आज भोपाल के एक निजी अस्पताल में अंतिम सांस ली. उम्र संबंधी दिक्कतों के चलते वे कुछ समय से अस्पताल में भर्ती थे. डॉक्टरों के मुताबिक उनकी मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई.

बाबूलाल गौर का जन्म उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में दो जून 1930 को हुआ था. 1946 में वे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ गए थे. वे भारतीय मजदूर संघ के संस्थापक सदस्य भी रहे. बाबूलाल गौर 23 अगस्त 2004 से 29 नवंबर 2005 तक मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे. राज्य की गोविंदपुरा विधानसभा सीट से उन्होंने 10 बार चुनाव जीता.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाबूलाल गौर के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है. अपने ट्वीट में उन्होंने कहा, ‘बाबूलाल गौर जी का लम्बा राजनीतिक जीवन जनता-जनार्दन की सेवा में समर्पित था. जनसंघ के समय से ही उन्होंने पार्टी को मज़बूत और लोकप्रिय बनाने के लिए मेहनत की. मंत्री और मुख्यमंत्री के रूप में मध्यप्रदेश के विकास के लिए किए गए उनके कार्य हमेशा याद रखे जाएंगे.’ मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित और भी तमाम नेताओं ने बाबूलाल गौर को श्रद्धांजलि दी है.