डोनाल्ड ट्रंप ने फिर भारत-पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता की पेशकश की, कहा - स्थिति विस्फोटक

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कश्मीर मुद्दे पर एक बार फिर भारत और पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता की पेशकश की है. उन्होंने दोनों देशों के बीच मौजूदा हालात को विस्फोटक बताया है. डोनाल्ड ट्रंप ने कश्मीर समस्या के पीछे धर्म को भी एक बड़ी वजह बताया. उनका कहना था कि मध्यस्थता के लिए जो भी हो सकेगा वे करेंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति के मुताबिक वे इस हफ्ते के आखिर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने यह मुद्दा उठाएंगे. दोनों नेताओं की जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान फ्रांस में मुलाकात होनी है. डोनाल्ड ट्रंप पहले भी कश्मीर विवाद में मध्यस्थता की पेशकश कर चुके हैं. हालांकि भारत ने इसे अपना आंतरिक मामला बताते हुए इस पेशकश को ठुकरा दिया था.

पी चिदंबरम की मुश्किलें जारी, ईडी ने उनके खिलाफ नया लुकआउट नोटिस जारी किया

प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने आईएनएक्स मीडिया मामले में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के खिलाफ एक नया लुकआउट नोटिस जारी किया है. इसमें निर्देश दिया गया है कि पी चिदंबरम को भारत की सीमा से बाहर न जाने दिया जाए. अधिकारियों ने बताया कि यह एहतियाती कदम है क्योंकि पूर्व केंद्रीय मंत्री के पते-ठिकाने के बारे में कोई जानकारी नहीं है.

इससे पहले गिरफ्तारी के खतरे का सामना कर रहे पी चिदंबरम को सुप्रीम कोर्ट से तत्काल कोई राहत नहीं मिली. जस्टिस एनवी रमन्ना ने कहा कि उनकी याचिका मुख्य न्यायाधीश के सामने रखी जाएगी. इससे पहले दिल्ली हाई कोर्ट ने भी पी चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका खारिज कर दी थी. इसके बाद सीबीआई पहले कल रात और फिर आज सुबह वित्त मंत्री पी चिदंबरम के दिल्ली स्थित आवास पर उन्हें खोजने पहुंची थी. लेकिन वे नहीं मिले. आईएनएक्स मीडिया मामले में सीबीआई ने दो साल पहले एफआईआर दर्ज की थी. इसी आधार पर प्रवर्तन निदेशालय ने बीते साल मनी लॉन्डरिंग का मामला दर्ज किया था. आरोप है कि 2007 में इस मीडिया कंपनी में विदेशी निवेश की मंजूरी देने में गड़बड़ी की गई थी. तब वित्त मंत्री पी चिदंबरम थे.

राहुल गांधी का मोदी सरकार पर निशाना, चिदंबरम के खिलाफ कार्रवाई को जांच एजेंसियों का दुरुपयोग बताया

इस मामले को लेकर कांग्रेस ने केंद्र में सत्ताधारी भाजपा पर हमला बोला है. पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर जांच एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार पी चिदंबरम का चरित्रहनन करने के लिए प्रवर्तन निदेशालय, सीबीआई और ‘बिना रीढ़ वाले मीडिया’ का इस्तेमाल कर रही है. उधर, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी आरोप लगाया कि सरकार शर्मनाक तरीके से चिदंबरम के पीछे पड़ी है. प्रियंका का कहना था कि पूर्व वित्त मंत्री बेहिचक सच बोलते हैं और सरकार की नाकामियों को सामने लाते हैं. उन्होंने पी चिदंबरम के साथ खड़े होने की बात भी कही.

योगी आदित्यनाथ मंत्रिमंडल का पहला विस्तार, 18 नए चेहरों को जगह मिली

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने आज मंत्रिमंडल का विस्तार किया. इसके तहत 23 मंत्रियों को शपथ दिलायी गई. राजभवन में आयोजित समारोह में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने छह कैबिनेट मंत्रियों, स्वतंत्र प्रभार वाले छह राज्य मंत्रियों और 11 राज्य मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी. इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे. मंत्रिमंडल में 18 नए चेहरों को शामिल किया गया है जबकि पांच मंत्रियों की छुट्टी कर दी गई है. 2017 में सत्ता में आई भाजपा सरकार का पहला मंत्रिमंडल विस्तार है. इसके बाद योगी सरकार में मंत्रियों की संख्या 43 से बढ़कर 56 हो गई है.

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता बाबूलाल गौर का निधन

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता बाबूलाल गौर का निधन हो गया है. 89 साल के बाबूलाल गौर ने आज भोपाल के एक निजी अस्पताल में अंतिम सांस ली. उम्र संबंधी दिक्कतों के चलते वे कुछ समय से अस्पताल में भर्ती थे. डॉक्टरों के मुताबिक उनकी मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई. बाबूलाल गौर 23 अगस्त 2004 से 29 नवंबर 2005 तक मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके निधन पर शोक जताया है. अपने एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि मंत्री और मुख्यमंत्री के रूप में मध्यप्रदेश के विकास के लिए किए गए उनके कार्य हमेशा याद रखे जाएंगे. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित और भी तमाम नेताओं ने बाबूलाल गौर को श्रद्धांजलि दी है.

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.