चीन ने अपने अशांत मुस्लिम बहुल शिनजियांग प्रांत में एक नई आतंकवाद रोधी विशेष कमांडो यूनिट का गठन किया है. पीटीआई के मुताबिक चीन के सरकारी अखबार ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने बुधवार को यह जानकारी दी है.

‘ग्लोबल टाइम्स’ की रिपोर्ट में कहा गया है कि चीनी पीपुल्स आर्म्ड पुलिस ने पहली बार शिनजियांग प्रांत में ‘माउंटेन ईगल कमांडो’ नाम की एक नई आतंकवाद रोधी विशेष कमांडो यूनिट गठित की है. खबर के मुताबिक इस यूनिट में किसी भी परिस्थिति में, किसी भी समय और किसी भी स्थान पर मिशन का संचालन करने में सक्षम कमांडो तैयार किए जाएंगे.

चीन इससे पहले भी दो आतंकवाद-रोधी कमांडो यूनिट गठित कर चुका है. उसने 1982 में बीजिंग में ‘फाल्कन यूनिट’ की स्थापना की थी. इसके बाद 2002 में देश के गुआंगजो में ‘स्नो लेपर्ड यूनिट’ को स्थापित किया गया था.

चीन के मुस्लिम बहुल शिनजियांग प्रांत में अलगाववादी उइगर मुस्लिम चीन की वामपंथी सरकार के खिलाफ वर्षों से ईस्ट तुर्किस्तान इस्लामिक मूवमेंट (ईटीआईएम) चला रहे हैं, इसका मकसद इस राज्य को चीन से अलग करना है. चीनी सुरक्षा बल बड़े स्तर पर अलगाववादियों के खिलाफ अभियान चला रहे हैं. चीन ईटीआईएम को अलकायदा से संबद्ध मानता है और उस पर शिनजियांग सहित देश के कई हिस्सों में हिंसक हमले करने का आरोप लगाता है.