भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने मिग 21 विमान फिर से उड़ाना शुरू कर दिया है. वायु सेना के बेंगलुरु स्थित इंस्टि्टयूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन ने करीब तीन हफ्ते पहले अभिनंदन वर्तमान की अच्छी तरह से मेडिकल जांच की थी. उसके बाद उन्हें विमान उड़ान की इजाजत दे दी गई. पीटीआई के मुताबिक सेना के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया, ‘उन्होंने (अभिनंदन वर्तमान) विमान उड़ाना शुरू कर दिया है. फिलहाल, वर्तमान राजस्थान स्थित भारतीय वायुसेना के एक अड्डे पर सेवा दे रहे हैं.’

अभिनंदन वर्तमान ने करीब छह महीने बाद लड़ाकू विमान उड़ाया है. इस साल फरवरी में पाकिस्तानी वायु सेना के विमानों को भारतीय सीमा से खदेड़ने के दौरान उनका विमान एक दुश्मन विमान की मिसाइल का निशाना बन गया था. उससे पहले उन्होंने अपने मिग 21 बाइसन विमान से पाकिस्तान का अत्याधुनिक विमान एफ-16 मार गिराया था. लेकिन एक अन्य पाकिस्तानी एफ-16 विमान की मिसाइल से बाइसन के क्षतिग्रस्त होने के चलते अभिनंदन को उसमें से निकलना पड़ा था. इसी दौरान वे घायल भी हो गए थे.

अभिनंदन का दुर्भाग्य रहा कि उनका पैराशूट पाकिस्तान की सीमा में उतरा. वहां उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था. हालांकि भारत अगले ही दिन अभिनंदन वर्तमान को वापस लाने में कामयाब रहा था. उनकी चोटों और इलाज के चलते अभिनंदन को विमान उड़ाने की ड्यूटी से हटा दिया गया था. इसी साल वर्तमान को पाकिस्तानी एफ-16 लड़ाकू विमान मार गिराने के लिए वीर चक्र से सम्मानित किया गया है.