साल के हर दिन की तरह 22 अगस्त भी कई अच्छी-बुरी घटनाओं के साथ इतिहास के पन्नों में दर्ज है. भारत की स्वतंत्रता के लिए लड़ी गई लड़ाई के लिहाज से यह दिन ऐतिहासिक है. साल 1921 में आज ही के दिन महात्मा गांधी ने ‘स्वदेशी’ का नारा बुलंद करते हुए विदेशी कपड़ों की होली जलाई थी. यह अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ एक अलग तरह के विरोध की शुरूआत थी. तब गांधी जी के आह्वान पर करोड़ों ने देशवासियों ने विदेशी कपड़ों का त्याग कर खादी को अपना लिया था.

वहीं, खेल जगत के लिए भी 22 अगस्त का खास महत्व है. भारतीय पिस्टल निशानेबाज राही सरनोबत ने 2018 में 22 अगस्त के दिन ही एशियाई खेलों की 25 मीटर पिस्टल निशानेबाजी प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीत कर ऐतिहासिक उपलब्धि अपने नाम की थी. इस सफलता ने उन्हें एशियाई खेलों की निशानेबाजी स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनाया था.

देश-दुनिया के इतिहास में 22 अगस्त की तारीख में दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:

1320 : गाजी मलिक ने नसीरुद्दीन खुसरो को पराजित किया.

1639 : ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी ने तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई (तत्कालीन मद्रास) की स्थापना की.

1848 : अमेरिका ने न्यू मैक्सिको पर कब्जा किया.

1849 : ऑस्ट्रिया ने इटली के शहर वेनिस पर चालक रहित गुब्बारों से इतिहास का पहला हवाई हमला किया.

1922 : जनरल माइकल कोलिन्स की पश्चिम कॉर्क में हत्या कर दी गई.

1944 : अमेरिका, ब्रिटेन, रूस और चीन के प्रतिनिधियों ने संयुक्त राष्ट्र के गठन की योजनाओं को लेकर मुलाकात की.

1969: अमेरिका में समुद्री तूफान में 255 लोगों की मौत.

2007 : अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की मरम्मत के लिए दो सप्ताह के मिशन पर गया अंतरिक्ष यान एण्डेवर फ़्लोरिडा में कैनेडी स्पेस सेंटर पर सुरक्षित उतरा.

2007 : मिस्र के पुरातत्त्वविदों ने पश्चिम रेगिस्तान के सिवा क्षेत्र में लगभग 20 लाख साल पुराने मानव पद-चिह्नों का पता लगाया.