अर्थव्यवस्था में मंदी की आहट के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई अहम ऐलान किए हैं. विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) पर लगाए गए टैक्स सरचार्ज (सुपर रिच टैक्स) को वापस ले लिया गया है. इसके अलावा शेयर बाजार में होने वाले पूंजीगत लाभ पर लगने वाले टैक्स सरचार्ज को लेकर भी यही फैसला हुआ है. इस खबर को आज के सभी अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. निवेशकों और कारोबारियों को आश्वस्त करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा कि आर्थिक सुधार सरकार की शीर्ष प्राथमिकता हैं और इन पर काम जारी है. इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट द्वारा पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को सोमवार तक ईडी द्वारा गिरफ्तारी से राहत की खबर को भी सभी अखबारों ने प्रमुखता से छापा है.

एमआई 17 हेलिकॉप्टर के क्रैश होने के मामले में वायु सेना के दो अधिकारियों सहित पांच दोषी पाए गए

जम्मू-कश्मीर के बडगाम में एमआई 17 हेलिकॉप्टर क्रैश होने के मामले में वायु सेना के पांच कर्मियों को दोषी पाया गया है. द ट्रिब्यून के मुताबिक इनमें दो अधिकारी शामिल हैं. यह हादसा इसी साल 27 फरवरी को हुआ था जब भारत और पाकिस्तान हवाई टकराव में उलझे थे. इस हेलिकॉप्टर को श्रीनगर में उतरना था, लेकिन इसी शहर के एयरबेस से छोड़ी गई वायु सेना की एक मिसाइल इसे जा लगी. इससे यह क्रैश हो गया और इसमें सवार वायु सेना के सभी छह कर्मचारियों सहित सात लोग मारे गए. बताया जा रहा है कि इसे दुश्मन देश का जहाज समझ लिया गया था. यह हादसा सुबह करीब 10 बजे हुआ था. इसी दिन करीब साढ़े दस बजे विंग कमांडर अभिनंदन का मिग 21 भी पाकिस्तानी सीमा में गिर गया था.

बाबरी विध्वंस मामले की सुनवाई कर रहे जज ने सुरक्षा मांगी

बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले की सुनवाई कर रहे लखनऊ की विशेष अदालत के जज ने सुप्रीम कोर्ट से सुरक्षा मांगी है. हिंदुस्तान के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार को इस पर विचार करने और हलफनामा दाखिल करने को कहा है. इसके लिए उसे दो हफ्ते का वक्त दिया गया है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर ही लालकृष्ण आडवाणी और उमा भारती समेत कई नेताओं पर बाबरी मस्जिद गिराने की साजिश का मामला चल रहा है. 19 जुलाई को उसने कहा था कि नौ महीने में इसकी सुनवाई पूरी कर ली जाए. शीर्ष अदालत ने सुनवाई कर रहे विशेष जज का कार्यकाल भी बढ़ा दिया था.

सरकार फ्लिपकार्ट और एमेजॉन को भी प्लास्टिक के इस्तेमाल में कटौती के लिए कह सकती है

प्लास्टिक से हो रहे प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए केंद्र सरकार ई कॉर्मस दिग्गजों फ्लिपकार्ट और एमेजॉन को भी इसका इस्तेमाल कम से कम करने को कह सकती है. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक वह यह कोशिश भी करेगी कि सड़क निर्माण में प्लास्टिक का इस्तेमाल बढ़ाया जाए. सरकार अब प्लास्टिक से होने वाले प्रदूषण पर खासा ध्यान दे रही है. स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से अपने भाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इसका जिक्र किया था. जल शक्ति मंत्री गजेंद्र शेखावत का कहना है कि प्रधानमंत्री के जन्मदिन यानी 17 सितंबर से प्लास्टिक को इकट्ठा और अलग-अलग करने और फिर इसे रिसाइकल करने के लिए एक अभियान शुरू किया जाएगा. भारत रोज करीब 15 हजार टन प्लास्टिक कचरा पैदा करता है.

इस ‘टेंपररी’ को हटाने में 70 साल लग गए : नरेंद्र मोदी

जी7 शिखर सम्मेलन के लिए फ्रांस गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को पेरिस में भारतीय समुदाय को संबोधित किया. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक अनुच्छेद 370 पर अपनी सरकार के हालिया फैसले का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इस ‘टेंपररी’ को हटाने में 70 साल लग गए. नरेंद्र मोदी का कहना था, ‘मैं समझ नहीं पा रहा था कि इस पर हंसें या रोएं.’ प्रधानमंत्री ने कहा कि नए भारत में भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद, परिवारवाद और आतंकवाद पर ऐसी लगाम कसी गई, जैसी कभी नहीं कसी गई थी. नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर 1950 और 1960 में फ्रांस में हुए विमान हादसों में मारे गए भारतीयों की याद में बने मेमोरियल का उद्धाटन भी किया.

उत्तर प्रदेश : मिड डे मील में बच्चों को रोटी के साथ नमक

उत्तर प्रदेश में एक प्राथमिक विद्यालय में मिड डे मील के तहत बच्चों को रोटी के साथ नमक खिलाए जाने का मामला सामने आया है. द टेलिग्राफ के मुताबिक यह मिर्जापुर जिले की घटना है. इसका वीडियो वायरल होने पर प्रशासन हरकत में आता दिख रहा है. जमालपुर ब्लॉक के इस स्कूल के प्रभारी प्रधानाध्यापक और न्याय पंचायत समन्वयक को निलंबित कर दिया गया है. साथ ही, मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय जांच समिति भी गठित कर दी गई है. इसे तीन दिनों के अंदर रिपोर्ट देने को कहा गया है.