अमेरिका के राष्ट्रपति का आधिकारिक निवास स्थान व्हाइट हाउस दुनिया की सबसे लोकप्रिय इमारतों में से एक है. अमेरिकी राष्ट्रपति और उनके कार्यालय से जुड़े कई महत्वपूर्ण विभाग इसी इमारत के गलियारे में हैं. इतिहास में 24 अगस्त की तारीख इस मशहूर सफेद इमारत के लिए एक बुरी याद के रूप में दर्ज है. सन् 1814 में आज ही के दिन ब्रिटिश सेना ने व्हाइट हाउस में आग लगा दी थी.

अमेरिका में सन् 1812 में लड़ा गया युद्ध उत्तरी अमेरिका के इतिहास की सबसे महत्वपूर्ण घटनाओं में से एक माना जाता है. इस युद्ध ने अमेरिका और ब्रिटेन के रिश्तों को हमेशा के लिए बदल कर रख दिया था. उस समय जहां एक तरफ कनाडा में राष्ट्रप्रेम की भावना जागृत हुई, वहीं अमेरिकी राजनीति को भी इस संघर्ष ने बदल दिया. लेकिन यह युद्ध 24 अगस्त, 1814 को वॉशिंगटन शहर और व्हाइट हाउस को आग लगाए जाने की घटना के चलते ज्यादा याद किया जाता है.

इसके अलावा 24 अगस्त का दिन भारत में अंग्रेजों के पहले जहाजी बेड़े के आगमन के लिए याद किया जाता है. 15वीं शताब्दी में यूरोप में कुछ ऐसी घटनाएं हुईं, जिनकी वजह से भारत और पूर्व के देशों के प्रति यूरोपीय देशों में आकर्षण बढ़ा. यूरोप की व्यापारिक और औद्योगिक क्रांति ने वहां के व्यापारियों को नया बाजार तलाशने के लिए विवश कर दिया तो सबसे पहले उनकी नजर भारत पर पड़ी.

इसी क्रम में पहले पुर्तगालियों और फिर डच व्यापारियों का भारत में आगमन हुआ. उन्होंने परस्पर व्यापार को बढ़ावा दिया. बाद में 24 अगस्त, 1608 के दिन कैप्टन हॉकिन्स के नेतृत्व में अंग्रेजों का पहला जहाजी बेड़ा ‘हेक्टर’ भारत पहुंचा. उस समय यहां मुगल सम्राट जहांगीर का शासन था. कहने को तो यह एक सामान्य सी घटना थी और इससे पहले भी व्यापार के लिए जहाजी बेड़े यहां से वहां आते जाते थे, लेकिन इतिहास की इस एक घटना ने भारत के कलेजे पर अंग्रेजों की गुलामी का दुखद अध्याय लिख डाला.

देश-दुनिया के इतिहास में 24 अगस्त की तारीख में दर्ज अन्य प्रमुख घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:

1690 : कलकत्ता शहर की स्थापना हुई.

1891 : थॉमस एडिसन ने काइनेटोग्राफिक कैमरा और काइनेटोस्‍कोप के लिए पेटेंट प्राप्त किया. यही तकनीक आगे चलकर चलचित्र में तब्‍दील हुई.

1914 : प्रथम विश्व युद्ध में जर्मन सेना ने नैमूर पर कब्जा किया.

1954 : गहराते राजनीतिक समीकरणों के बीच ब्राज़ील के राष्ट्रपति गेटुलियो वर्गास ने इस्तीफा देने के बाद आत्महत्या कर ली.

1969 : वीवी गिरि भारत के चौथे राष्ट्रपति बने.

1974 : फखरूद्दीन अली अहमद भारत के पांचवें राष्ट्रपति बने.

1991 : सोवियत संघ से अलग होकर यूक्रेन एक स्वतंत्र देश बना.

1993 : पॉप स्टार माइकल जैक्सन के खिलाफ लॉस एंजेल्स पुलिस ने यौन शोषण के आरोपों की जांच शुरू की.

1995 : उत्तरी अमेरिका में माइक्रोसॉफ्ट विन्डोज 95 की आम जनता के लिए शुरुआत.

1999 : पाकिस्तान ने करगिल ऑपरेशन के दौरान भारत द्वारा पकड़े गए आठ युद्धबंदियों को युद्धबंदी मानने से इनकार किया.

2000 : बांग्लादेश के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद इरशाद को पांच वर्ष की सजा.

2006 : अंतरराष्ट्रीय खगोलीय संघ ने प्लूटो (यम) का ग्रह का दर्जा समाप्त किया.