राहुल गांधी की अगुवाई में कश्मीर पहुंचे विपक्षी नेताओं को श्रीनगर एयरपोर्ट से दिल्ली लौटाया गया

कांग्रेस के नेता राहुल गांधी की अगुवाई में जम्मू-कश्मीर की स्थिति का जायजा लेने के लिए शनिवार को श्रीनगर एयरपोर्ट पहुंचे विपक्षी दलों के प्रतिनिमंडल को दिल्ली वापस लौटा दिया गया है. स्थानीय प्रशासन ने इस प्रतिनिधिमंडल के किसी नेता को एयरपोर्ट से बाहर निकलने की इजाजत नहीं दी जिससे वे सभी वीवीआईपी लाउंज में ही बैठे रहे. इस प्रतिनिधिमंडल में कांग्रेस के नेता आनंद शर्मा और गुलाम नबी आजाद, सीपीआईएम के सीताराम येचुरी, सीपीआई के डी राजा, डीएमके के टी सिवा, आरजेडी के मनोज झा और टीएमसी के दिनेश त्रिवेदी भी शामिल थे. (विस्तार से)

अरुण जेटली नहीं रहे

भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का निधन हो गया है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक दिल्ली के एम्स अस्पताल ने कुछ देर पहले यह जानकारी दी. 66 वर्षीय अरुण जेटली काफी समय से किडनी और संक्रमणों की समस्या से जूझ रहे थे. बीती नौ अगस्त को उन्हें एम्स में भर्ती कराया गया था. तब से उन्हें लगातार लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक आज दोपहर 12 बजकर सात मिनट पर अरुण जेटली ने अंतिम सांस ली. (विस्तार से)

पीवी सिंधू लगातार तीसरी बार विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचीं

भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधू ने लगातार तीसरी बार विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश करके इतिहास रच दिया है. शनिवार को उन्होंने यह उपलब्धि विश्व की तीसरी वरीयता प्राप्त चीन की शटलर चेन यूफे पर एकतरफा जीत दर्ज करते हुए हासिल की. पीवी सिंधू ने अपनी चीनी प्रतिद्वंदी को 21-7 और 21-14 से हराया. विश्व की पांचवीं वरीयता प्राप्त सिंधू ने इससे पहले 2017 में ग्लास्गो और फिर 2018 में चीन के नानजिंग में हुई विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाई थी. हालांकि उन दोनों ही मौकों पर खिताबी जीत दर्ज करने में वे असफल रही थीं. (विस्तार से)

धारा 370 हटाने का फैसला लोकतांत्रिक दायरे में रहकर किया गया है : नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर से धारा 370 के ज्यादातर प्रावधानों को हटाने का फैसला पूरी पारदर्शिता के साथ लोकतांत्रिक और संवैधानिक दायरे में रहकर किया गया है. उन्होंने यह बात संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के एक अखबार के साथ बातचीत के दौरान कही. इसके साथ उन्होंने यह भी कहा है, ‘धारा 370 निरस्त करने का फैसला इसलिए किया गया क्योंकि कुछ लोगों के स्वार्थ की वजह से जम्मू-कश्मीर का विकास प्रभावित हो रहा था. इस राज्य के अलग-थलग पड़ने से यहां के युवा आतंकवाद और कट्टरपंथ की राह पर चल पड़े थे. हमारा उद्देश्य उन्हें रोकना है.’ इस मौके पर नरेंद्र मोदी ने भारत के इस फैसले में यूएई के समर्थन की सराहना भी की. (विस्तार से)

प्रवर्तन निदेशालय ने जेट एयरवेज के पूर्व चेयरमैन नरेश गोयल के विदेशी बैंक खातों का पता लगाया

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जेट एयरवेज के पूर्व चेयरमैन नरेश गोयल से संबंधित कुछ विदेशी खातों का पता लगाने का दावा किया है. ईडी के मुताबिक इन खातों में भारी-भरकम धनराशि भी जमा है. ईडी ने शुक्रवार को नरेश गोयल और उनके सहयोगी रहे हसमुख गार्डी के मुंबई और दिल्ली स्थित ठिकानों पर छापामारी की थी. इसके बाद शनिवार को ईडी ने बताया है कि छापामारी के दौरान एजेंसी को कई डिजिटल सबूत और ऐसे दस्तावेज मिले हैं जिनसे इनके विदेशी खातों और उनमें संदिग्ध वित्तीय लेन-देन की बात पता चलती है. (विस्तार से)