ब्राजील ने एमेजॉन में लगी आग को बुझाने के लिए जी7 की मदद ठुकराई, कहा - पहले अपना घर संभालिए

ब्राजील ने एमेजॉन के जंगलों में लगी आग को बुझाने के लिए जी7 देशों की मदद की पेशकश ठुकरा दी है. वहां के एक शीर्ष अधिकारी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से कहा कि वे पहले अपने घर की फिक्र करें. ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनैरो के चीफ ऑफ स्टाफ ऑनिक्स लॉरेंजॉनी ने कहा कि बेहतर होगा कि इस रकम का इस्तेमाल यूरोप में पेड़ लगाने में किया जाए. फ्रांस में हुए जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान विश्व की सातों प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं ने एमेजॉन में लगी आग बुझाने के लिए ब्राजील को दो करोड़ डॉलर की पेशकश की थी. ब्राजील के एमेजॉन के जंगलों को ‘दुनिया के फेफड़े’ कहा जाता है. माना जाता है कि यहां की हरियाली से पूरी दुनिया को 20 फीसदी ऑक्सीजन मिलती है.

सुप्रीम कोर्ट ने ईडी से पी चिदंबरम को कल तक गिरफ्तार न करने को कहा

सुप्रीम कोर्ट ने प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी से कहा है कि वो पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम को कल तक गिरफ्तार न करे. ईडी ने शीर्ष अदालत से अनुरोध किया था कि उसे पूर्व वित्त मंत्री को हिरासत में लेने की अनुमति दी जाए. उसका कहना था कि पी चिदंबरम जांच में सहयोग नहीं कर रहे इसलिए हिरासत में पूछताछ जरूरी है. हालांकि पूर्व वित्त मंत्री ने इस आरोप को खारिज किया. उन्होंने सुप्रीम कोर्ट से अनुरोध किया कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को उनसे की गई पूछताछ का लिखित विवरण पेश करने का निर्देश दिया जाए. उनके मुताबिक इससे ईडी के आरोप की पोल खुल जाएगी. आईएनएक्स मामले से जुड़े मनी लॉन्डरिंग के एक केस में ईडी ने बीते साल 19 दिसंबर, इस साल एक जनवरी और 21 जनवरी को पी चिदंबरम से पूछताछ की थी.

2006 के इस मामले में सीबीआई ने दो साल पहले प्राथमिकी दर्ज की थी. इसमें आरोप लगाया गया था कि आईएनएक्स मीडिया समूह को विदेशी निवेश की मंजूरी देने में अनियमितताएं की गईं. तब पी चिदंबरम ही वित्त मंत्री थे. इसके बाद, 2017 में ही प्रवर्तन निदेशालय ने उनके खिलाफ मनी लॉन्डरिंग का मामला दर्ज किया था. पी चिदंबरम इस समय सीबीआई की हिरासत में हैं

1.76 लाख करोड़ रु मोदी सरकार को देने के रिजर्व बैंक के फैसले पर सियासी तूफान, राहुल गांधी ने इसे चोरी बताया

केंद्र को 1.76 करोड़ रु का सरप्लस ट्रांसफर किए जाने के रिजर्व बैंक के फैसले पर सियासी तूफान खड़ा हो गया है. विपक्ष ने इसे लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा है. एक ट्वीट में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि आरबीआई में इस चोरी से बात नहीं बनेगी. उनके मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इससे बेखबर हैं कि जो आर्थिक त्रासदी उन्होंने पैदा कर दी है, उससे कैसे निपटा जाए. दूसरे विपक्षी दलों ने भी इसे लेकर मोदी सरकार पर हमला बोला है. सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी ने आरोप लगाया कि अर्थव्यवस्था पर जितनी बड़ी चोट मौजूदा सरकार के कार्यकाल के दौरान हुई है, वैसी पहले कभी नहीं हुई. इस समय देश में ऑटोमोबाइल से लेकर रियल एस्टेट तक तमाम क्षेत्र बुरे दौर से गुजर रहे हैं. इसे लेकर केंद्र सरकार को काफी आलोचना का सामना करना पड़ा है. आरबीआई द्वारा सरकार को 1.76 लाख करोड़ रुपये की रकम दिए जाने के फैसले को इसी से जोड़ कर देखा जा रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अरुण जेटली के घर पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज स्वदेश लौटते ही भाजपा नेता दिवंगत अरुण जेटली के घर पहुंचे. उनके साथ गृह मंत्री अमित शाह भी थे. प्रधानमंत्री ने पूर्व वित्त मंत्री के परिजनों से बात की और अपनी संवेदना जताई. बीते शनिवार को दिल्ली के एम्स में अरुण जेटली का निधन हो गया था. उस समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की यात्रा पर थे. उन्होंने जब अरुण जेटली के परिजनों को फोन किया तो सदस्यों ने उनसे यात्रा बीच में न छोड़ने का अनुरोध किया था. इस कारण प्रधानमंत्री पूर्व वित्त मंत्री के अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हो पाए थे. उधर, दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ यानी डीडीसीए ने फिरोजशाह कोटला स्टेडियम का नाम अरुण जेटली स्टेडियम करने का फैसला किया है. अरुण जेटली डीडीसीए के अध्यक्ष और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के उपाध्यक्ष भी रहे थे.

उत्तर प्रदेश में एक सड़क हादसे में तीन बच्चों सहित 16 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश में आज एक भीषण सड़क हादसे ने 16 लोगों की जान ले ली. यह हादसा राज्य के शाहजहांपुर जिले में तब हुआ जब लखनऊ-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक ट्रक ने दो यात्री वाहनों को टक्कर मार दी. मरने वालों में तीन बच्चे भी शामिल हैं. हादसे में पांच अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस हादसे पर दुख जताया है. सड़क हादसों से दुनिया में सबसे ज्यादा मौतें भारत में ही होती हैं. देश में हर साल औसतन डेढ़ लाख लोग इन हादसों में मारे जाते हैं.

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.