सिर्फ एक बार इस्तेमाल होने वाले (सिंगल यूज) प्लास्टिक के खिलाफ अपनी अपील के समर्थन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चर्चित अभिनेता आमिर खान को शुक्रिया कहा है. उन्होंने कहा कि आमिर खान के शब्दों से दूसरों को भी इस अभियान को मजबूत बनाने की प्रेरणा मिलेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से अपील की है कि वे अगले दो अक्टूबर यानी महात्मा गांधी की 150वीं जयंती से प्लास्टिक से हो रहे कचरे के खिलाफ एक जनांदोलन छेड़ें.

प्रधानमंत्री की इस अपील पर आमिर खान ने एक ट्वीट कर कहा था, ‘सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को सीमित करने के लिए प्रधानमंत्री की अपील का हम सबको मजूबती से समर्थन करना चाहिए.’ 54 वर्षीय अभिनेता का कहना था कि यह देश के प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी है.

बीते रविवार को अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपील की थी कि इस साल महात्मा गांधी की 150वीं जयंती को भारत को प्लास्टिक मुक्त बनाने के दिवस के तौर पर मनाया जाए. उनका कहना था कि नगर निकाय, गैर सरकारी संगठन और कॉरपोरेट क्षेत्र इस मुहिम के तहत इकट्ठा किए गए प्लास्टिक कचरे के दीपावली से पहले उचित निस्तारण के लिए आगे आएं. इससे पहले भी नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपने संबोधन में अपील की थी कि लोग पर्यावरण संरक्षण के लिए एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक का प्रयोग बंद करें. प्रधानमंत्री का कहना था कि इसके लिए केवल संकल्प लेने की आवश्यकता है.