देश भर में 75 नए मेडिकल कॉलेज खोलने के एक प्रस्ताव को केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी मिल गई है. इस खबर को आज के अधिकतर अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि ये सभी मेडिकल कॉलेज वैसे स्थानों पर खोले जायेंगे, जहां पहले से कोई मेडिकल कॉलेज नहीं है. इस प्रस्ताव को अमल में लाने के लिए 24,375 करोड़ रूपये की लागत का अनुमान है. साथ ही, इन कॉलेजों की स्थापना 2021-22 तक करने का लक्ष्य रखा गया है.

वहीं, कांग्रेस नेता वीरप्पा मोइली का अपनी ही पार्टी के जयराम रमेश और शशि थरूर के खिलाफ दिए गए बयान भी अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल हैं. मोइली ने यूपीए-2 सरकार में नीतिगत पंगुता (नीतियों-योजनाओं का लागू न हो पाना) के लिए रमेश को जिम्मेदार ठहराया. वहीं, शशि थरूर को उन्होंने अपरिपक्व राजनेता बताया. इससे पहले जयराम रमेश ने नरेंद्र मोदी को हमेशा ‘खलनायक’ की तरह पेश करने को गलत बताया था. इस बयान का शशि थरूर ने भी समर्थन किया था.

पटना हाई कोर्ट के जज का बड़ा बयान, कहा - भ्रष्टाचारियों को न्यायपालिका से भी संरक्षण मिलता है

पटना हाई कोर्ट के न्यायाधीश राकेश कुमार ने एक मामले की सुनवाई के दौरान न्यायपालिका में भ्रष्टाचार को लेकर सख्त टिप्पणी की है. दैनिक जागरण की खबर के मुताबिक उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचारियों को न्यायपालिका से भी संरक्षण मिलता है. न्यायाधीश राकेश कुमार ने आगे कहा, ‘जबसे मैंने न्यायाधीश पद की शपथ ली है, तब से देख रहा हूं कि वरिष्ठ न्यायाधीश भी चीफ जस्टिस के आगे-पीछे घूमते हैं ताकि उनसे फेवर लिया जा सके.’ वहीं, उन्होंने न्यायाधीशों द्वारा जनता के पैसे के दुरुपयोग पर भी सवाल उठाया. इस वरिष्ठ न्यायाधीश ने कहा, ‘हाई कोर्ट के न्यायाधीश को बंगला आवंटित होते ही इसके रख-रखाव और साज- सज्जा पर लाखों रुपये खर्च किए जाते हैं. एक न्यायाधीश ने तो इस पर एक करोड़ रुपये से भी अधिक पैसे खर्च कर दिए.’

केनरा बैंक : एटीएम से 10,000 रुपये से अधिक निकालने के लिए ओटीपी जरूरी

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के निर्देश के बाद अब एटीएम से जुड़ी धोखाधड़ी को रोकने के लिए बैंकों ने कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. राजस्थान पत्रिका के मुताबिक केनरा बैंक ने डेबिट कार्ड के जरिए एटीएम से 10,000 रुपये से अधिक की रकम निकालने पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भी जरूरी कर दिया है. यानी अब केनरा बैंक का कोई ग्राहक एटीएम से 10,000 रुपये से अधिक की रकम निकालना चाहेगा तो उसे पिन के साथ खाते से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को भी फीड करना होगा. माना जा रहा है कि केनरा बैंक के बाद अन्य बैंक भी अपने-अपने ग्राहकों को एटीएम फ्रॉड से बचाने के लिए इस तरह का कदम उठा सकते हैं.

स्वामी चिन्मयानंद पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली छात्रा दिल्ली में है : पुलिस

उत्तर प्रदेश पुलिस ने दावा किया है कि पूर्व गृह राज्य मंत्री और भाजपा नेता स्वामी चिन्मयानंद पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली छात्रा दिल्ली के एक होटल में है. इस युवती के साथ शाहजहांपुर का रहने वाला एक लड़का भी है. इस लड़के ने कथित तौर पर भाजपा नेता से पांच करोड़ रुपये की फिरौती की मांग की थी. नवभारत टाइम्स की खबर के मुताबिक एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि ये दोनों दिल्ली के द्वारका स्थित एक होटल में ठहरे थे. इस बात की पुष्टि सीसीटीवी फुटेज से भी की गई थी. वहीं, बीती 25 अगस्त को दोनों किसी और होटल में शिफ्ट हो गए. इससे पहले बीती शुक्रवार को छात्रा ने स्वामी चिन्मयानंद पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था. इसके अगले ही दिन वह लापता हो गई थी.

पी चिदंबरम ने सुनियोजित तरीके से मनी लॉन्डरिंग को अंजाम दिया : ईडी

आईएनएक्स मीडिया मामले में जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कहा है कि पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने सुनियोजित तरीके से मनी लॉन्डरिंग को अंजाम दिया है. अमर उजाला में प्रकाशित खबर के मुताबिक ईडी ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि पी चिदंबरम के विदेशी बैंकों में 17 खाते हैं और 11 देशों में में संपत्तियां भी हैं. हालांकि वे इससे इनकार कर रहे हैं. इस बीच, शीर्ष अदालत ने पी चिदंबरम को ईडी की गिरफ्तारी से गुरुवार तक अंतरिम राहत दी है. इस मामले की अगली सुनवाई भी इसी दिन तय की गई है. इससे पहले जांच एजेंसी ने पूर्व वित्त मंत्री की गिरफ्तारी की मांग की थी.

महाराष्ट्र : भाजपा की ओर से देवेंद्र फड़णवीस ही मुख्यमंत्री पद के लिए चेहरा

भाजपा महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस का चेहरा आगे रख विधानसभा चुनाव में उतरने की तैयारी में है. हिन्दुस्तान में छपी खबर के मुताबिक पार्टी के महासचिव मुरलीधर राव ने कहा, ‘जब राज्य में एक सफल मुख्यमंत्री है और उसकी सरकार में भाजपा और शिवसेना दोनों हैं तो किसी नए नाम का सवाल कहां आता है.’ वहीं, भाजपा की सहयोगी पार्टी शिवसेना भी पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे को अपना चेहरा बनाने की तैयारी में हैं. यदि वे चुनावी मैदान में उतरते हैं तो ठाकरे परिवार में ऐसा करने वाले पहले शख्स होंगे. हालांकि, दोनों पार्टियों के बीच सीट बंटवारे को लेकर टकराव बढ़ता हुआ दिख रहा है. फिलहाल, विधानसभा में भाजपा विधायकों की संख्या अधिक है. इस बात को देखते हुए पार्टी के भीतर शिवसेना से अधिक सीटों पर लड़ने की मांग उठने लगी है. उधर, लोकसभा चुनाव में दोनों के बीच बराबर सीटों पर लड़ने को लेकर सहमति बनी थी.