स्ट्रा और कप सहित प्लास्टिक से बनी छह चीजों पर दो अक्टूबर से देशव्यापी प्रतिबंध

केंद्र सरकार आगामी दो अक्टूबर से प्लास्टिक से बनी ऐसी छह चीजों पर रोक लगाने जा रही है जो सिर्फ एक बार इस्तेमाल होती हैं. इनमें प्लास्टिक बैग, कप, स्ट्रॉ, प्लेट, छोटी बोतलें और थैलियां शामिल हैं. इनके उत्पादन और इस्तेमाल के साथ इनके आयात पर भी प्रतिबंध लगाया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद इस मुहिम का नेतृत्व कर रहे हैं. स्वतंत्रता दिवस पर उन्होंने लोगों और सरकारी एजेंसियों से अपील की थी कि वे देश को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करने की दिशा में दो अक्टूबर को बड़ा कदम उठाएं. सरकार का लक्ष्य है कि 2022 तक इस तरह के प्लास्टिक को खत्म कर दिया जाए. भारत में सालाना एक करोड़ 40 लाख टन प्लास्टिक की खपत होती है. इस नए कदम से ये आंकड़ा पांच से दस प्रतिशत तक कम होने का अनुमान है.

गुजरात में आतंकी हमले का अंदेशा, सभी बंदरगाह हाई अलर्ट पर

किसी बड़े आतंकी हमले की आशंका के चलते गुजरात के सभी बंदरगाहों को हाई अलर्ट पर रखा गया है. बताया जा रहा है कि पाकिस्तान में ट्रेनिंग पाए कई कमांडो राज्य के कच्छ इलाके से भारतीय सीमा में घुसपैठ कर सकते हैं. खुफिया ब्यूरो के मुताबिक इन घुसपैठियों को पानी के भीतर भी हमला करने की ट्रेनिंग दी गई है. इससे चार दिन पहले बीएसफ को कच्छ के पास समुद्र में दो खाली नौकाएं मिली थीं. इसके मद्देनजर मुंद्रा बंदरगाह पर आने वाले सभी जहाजों को चौकस रहने को कहा गया है.

ये खबर ऐसे वक्त में आई है जब जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव चरम पर है. पाकिस्तान ने बुधवार को अपने हवाई क्षेत्र के तीन उड़ान मार्गों को 31 अगस्त तक के लिए बंद कर दिया. इससे पहले उसने नयी दिल्ली के साथ राजनयिक संबंधों में कटौती करते हुए भारतीय उच्चायुक्त को निष्कासित कर दिया था. साथ ही उसने भारत के साथ अपना व्यापार भी रोक दिया है.

नरेंद्र मोदी ने फिट इंडिया अभियान की शुरुआत की, कहा - बॉडी फिट तो माइंड हिट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ‘फिट इंडिया’ आंदोलन की शुरुआत की. इस मौके पर उन्होंने कहा कि ‘स्वच्छ भारत’ अभियान की तरह ही इसे भी देश के कोने-कोने में पहुंचाकर जन आंदोलन बनाना होगा. प्रधानमंत्री ने वीरता और फिटनेस को भारतीय संस्कृति का अभिन्न हिस्सा बताया. उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति और शास्त्रों में भी फिटनेस पर जोर दिया गया है प्रधानमंत्री ने ‘फिट इंडिया’ आंदोलन को स्वस्थ भारत की दिशा में एक कदम बताया. उन्होंने कहा कि ‘बॉडी फिट तो माइंड हिट’ को जीवन का मूलमंत्र बनाना होगा.’ आज भारत के महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद का जन्मदिन भी है जिसे राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘हॉकी के जादूगर’ को श्रद्धांजलि भी दी. उन्होंने कहा कि मेजर ध्यानचंद ने अपने खेल, फिटनेस और स्टेमिना से पूरी दुनिया को हैरान किया था.

ईडी ने एक बार फिर पी चिदंबरम की हिरासत को जरूरी बताया, सुप्रीम कोर्ट ने मामले पर फैसला पांच सितंबर के लिए सुरक्षित रखा

प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट से अनुरोध किया है कि उसे पी चिदंबरम को हिरासत में लेकर पूछताछ की अनुमति दी जाए. जांच एजेंसी ने पूर्व वित्त मंत्री के खिलाफ आईएनएक्स केस में मनी लॉन्डरिंग का मामला दर्ज किया है. आज सुप्रीम कोर्ट में ईडी ने कहा कि मनी लॉन्डरिंग समाज और देश के खिलाफ अपराध है. उसका ये भी कहना था कि वो अभी इस मामले में जुटाए गए दस्तावेज नहीं दिखा सकता. जांच एजेंसी का कहना है कि इससे आरोपितों द्वारा पैसे के लेन-देन के सबूत मिटाए जा सकते हैं. सुप्रीम कोर्ट ने इस पर फैसला पांच सितंबर के लिए सुरक्षित रख लिया है. पी चिदंबरम फिलहाल 30 अगस्त तक सीबीआई हिरासत में हैं. ये 2006 का मामला है. आरोप है कि विदेशी निवेश के लिए आईएनएक्स मीडिया समूह को मंजूरी देने में गड़बड़ी की गई. तब पी चिदंबरम ही वित्त मंत्री थे.

उत्तर प्रदेश में बच्चा चोरी की अफवाह आफत बनी, पुलिस ने चेतावनी जारी की

उत्तर प्रदेश में बच्चा चोरी की अफवाह ने आफत मचा दी है. ताजा मामला राज्य के फतेहपुर जिले का है जहां स्वास्थ्य विभाग की एक टीम को बच्चा चोर गैंग समझकर भीड़ ने उस पर हमला कर दिया. मौके पर पहुंची पुलिस पर भी पथराव किया गया. घटना में दो पुलिसकर्मियों सहित कम से कम दस लोग घायल हुए हैं. उत्तर प्रदेश में बच्चा चोरी की अफवाह के चलते भीड़ की हिंसा की घटनाएं हाल में काफी बढ़ी हैं. इसके बाद पुलिस ने सख्ती बरतते हुए गिरफ्तारियां भी शुरू की हैं. अब तक अलग-अलग जगहों से 50 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. साथ ही, पुलिस ने एक हिदायत भी जारी की है. इसमें कहा गया है कि वाट्सएप पर ऐसी अफवाहों को फॉरवर्ड करने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी.

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.