आईआरसीटीसी से ई-टिकट खरीदना अब महंगा होगा

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम यानी आईआरसीटीसी से ई-टिकट खरीदना अब महंगा होने जा रहा है. एक आदेश के तहत भारतीय रेलवे ने एक सितंबर यानी कल से सेवा शुल्क बहाल करने का फैसला किया है. आईआरसीटीसी की ओर से 30 अगस्त को जारी आदेश के मुताबिक अब गैर वातानुकूलित श्रेणी के ई-टिकट पर 15 रुपये और प्रथम श्रेणी सहित वातानुकूलित श्रेणी के सभी ई-टिकटों पर 30 रुपये का सेवा शुल्क वसूला जाएगा. माल एवं सेवा कर इससे अलग होगा. (विस्तार से)

असम : अंतिम एनआरसी सूची में 3.11 करोड़ लोगों के नाम, 19 लाख बाहर किए गए

असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) की अंतिम सूची ऑनलाइन जारी कर दी गई है. एनआरसी कार्यालय ने बताया कि इस सूची में 3.11 करोड़ आवेदकों के नाम शामिल हैं. आज जारी हुई अंतिम सूची में से 19.07 लाख लोगों को बाहर कर दिया गया है. एनआरसी सूची में जिन लोगों के नाम नहीं हैं, उनके पास विदेशी न्यायधिकरण (एफटी) के पास जाने का विकल्प है. वे आवेदन को नामंजूर किए जाने संबंधी आदेश की प्रमाणित कॉपी लेकर एफटी के पास जा सकते हैं. इस पर एफटी को 120 दिनों के अंदर फैसला लेना होगा. एनआरसी से जुड़े आवेदनों पर सुनवाई के लिए असम में इस समय सौ विदेशी न्यायाधिकरण काम कर रहे हैं. असम सरकार के अधिकारियों ने बताया कि एक सितंबर से 200 और न्यायाधिकरण शुरू हो जाएंगे. (विस्तार से)

पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने भारत के साथ सशर्त बातचीत का प्रस्ताव रखा

कश्मीर को लेकर तनावपूर्ण रिश्तों के बीच पाकिस्तान ने भारत के सामने एक बार फिर ‘सशर्त बातचीत’ का प्रस्ताव रखा है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है, ‘उनके देश ने भारत के साथ द्विपक्षीय बातचीत से कभी इनकार नहीं किया. पाकिस्तान अब भी भारत के साथ बातचीत के लिए तैयार है लेकिन भारत ही बातचीत का माहौल नहीं बना रहा.’ पाकिस्तान की तरफ से बातचीत के इस प्रस्ताव के साथ कुछ शर्तें भी रखी गई हैं. शाह महमूद कुरैशी के मुताबिक, ‘इसके लिए भारत को कश्मीर में नजरबंद किए गए नेताओं को रिहा करना होगा.’ (विस्तार से)

भारत आतंकवाद मुक्त माहौल में पाकिस्तान से द्विपक्षीय बातचीत के लिए तैयार है : एस जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि भारत आतंकवाद मुक्त माहौल में पाकिस्तान के साथ विभिन्न मुद्दों पर द्विपक्षीय बातचीत के लिए तैयार है. उन्होंने यह बात यूरोपीय यूनियन के कमिश्नर क्रिस्टोस स्टीलियनाइड्स के साथ एक बैठक के दौरान कही. भारतीय विदेश मंत्री के इस बयान से पहले इसी बैठक में क्रिस्टोस स्टीलियनाइड्स ने भारत-पाकिस्तान को आपसी बातचीत के जरिये कश्मीर मुद्दा सुलझाने की सलाह दी थी. (विस्तार से)

भाजपा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन ‘सेवा सप्ताह’ के रूप में मनाएगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने की 17 तारीख को 69 साल के हो जाएंगे और इस मौके पर उनकी पार्टी भाजपा ने ‘सेवा सप्ताह’ मनाने का फैसला किया है. भाजपा 14 से 20 सितंबर के बीच सेवा सप्ताह मनाएगी. पार्टी उपाध्यक्ष अविनाश राय खन्ना की अगुवाई में इसके लिए चार सदस्यों की एक टीम बनाई गई है. सेवा सप्ताह के दौरान छह बिंदुओं की एक कार्य-योजना तैयार की गई है और यह टीम इसके तहत होने वाले कामकाज की निगरानी करेगी. (विस्तार से)