नरेंद्र मोदी ने बहरीन में 200 साल पुराने हिंदू मंदिर की पुनर्निर्माण परियोजना का शुभारंभ किया | रविवार, 25 अगस्त 2019

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहरीन की राजधानी मनामा में भगवान श्रीकृष्ण के 200 साल पुराने मंदिर के पुनर्निर्माण के लिए 42 लाख डॉलर की परियोजना का रविवार को शुभारंभ किया. प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को बहरीन पहुंचे थे. वह बहरीन की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. उन्होंने ट्वीट किया, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मनामा स्थित 200 साल पुराने श्रीनाथजी मंदिर में प्रार्थना की, जो इस क्षेत्र का सबसे पुराना मंदिर है. यह मंदिर बहरीनी समाज के बहुलवाद को दर्शाता है.’ नरेंद्र मोदी ने बहरीन के श्रीनाथजी मंदिर में प्रार्थना की और प्रसाद चढ़ाया. यह प्रसाद उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात में ‘रुपे’ कार्ड के उद्घाटन के बाद उससे खरीदा था.

भारत के साथ हमारे संबंध सदियों पुराने, छोटे दबाव से रिश्ते प्रभावित नहीं होंगे : ईरान | सोमवार, 26 अगस्त 2019

अमेरिकी प्रतिबंधों के बीच ईरान ने कहा कि छोटे दबाव भारत के साथ उसके सदियों पुराने संबंधों को प्रभावित नहीं करेंगे और मुश्किलों का मौजूदा दौर गुजर जाएगा. भारत में ईरान के राजदूत अली चेगेनी ने नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में यह बात कही. सोमवार को ‘इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज’ द्वारा आयोजित एक संगोष्ठी में उन्होंने कहा, ‘भारत और ईरान के बीच सदियों पुराने और अच्छे संबंध हैं और इन्हीं पर दोनों का भरोसा टिका हुआ है. ये छोटे दबाव (अमेरिका दवारा ईरान पर लगाए गए प्रतिबंध) भारत और ईरान के मजबूत संबंधों को प्रभावित नहीं करेंगे...मुश्किलों का मौजूदा दौर गुजर जाएगा.’ ईरानी राजदूत का यह भी कहना था कि तमाम प्रतिबंधों के बावजूद भारत और ईरान के बीच कारोबारी रिश्ते ऊंचाई पर जा रहे हैं.

ब्राजील एमेजॉन के जंगलों में लगी आग बुझाने के लिए विदेशी आर्थिक सहायता लेने के लिए तैयार | मंगलवार, 27 अगस्त 2019

ब्राजील एमेजॉन के जंगलों में लगी आग को बुझाने के लिए विदेशी आर्थिक मदद लेने को राजी हो गया. एक दिन पहले ही उसने यह मदद लेने से इनकार कर दिया था. अब ब्राजील इस शर्त पर यह आर्थिक सहायता लेने के लिए तैयार हो गया है कि इस धन पर उसका नियंत्रण होगा. राष्ट्रपति जेयर बोलसोनैरो के प्रवक्ता ओटावियो रिगो बरोज ने कहा, ‘ब्राजील सरकार राष्ट्रपति के जरिए संगठनों और देशों से आर्थिक मदद लेने को तैयार है...शर्त यह है कि ये पैसा कैसे खर्च होगा, ये हम तय करेंगे.’

इससे पहले ब्राजील ने जी-7 देशों की ओर से की गई मदद की पेशकश ठुकरा दी थी. राष्ट्रपति के चीफ ऑफ स्टाफ ओनिक्स लोरेन्जॉनी ने एक न्यूज चैनल वेबसाइट से कहा था, ‘हम (मदद की पेशकश की) सराहना करते हैं, लेकिन शायद यह बेहतर होगा कि इन संसाधनों का इस्तेमाल यूरोप में पेड़ लगाने में किया जाए.’

अमेरिकी रिपोर्ट में दावा - इमरान खान के कार्यकाल में पाकिस्तानी सेना हावी | बुधवार, 28 अगस्त 2019

अमेरिकी कांग्रेस (संसद) की एक रिपोर्ट से पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के कार्यकाल पर सवाल खड़े हो गए. रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री के तौर पर इमरान खान के कार्यकाल में पाकिस्तान की विदेश और सुरक्षा नीतियों पर वहां की सेना हावी रही है. पीटीआई के मुताबिक द्विदलीय कांग्रेशनल रिसर्च सर्विस (सीआरएस) ने अमेरिकी सांसदों के लिए यह रिपोर्ट तैयार की है. इसमें उसने कहा है कि प्रधानमंत्री पद का चुनाव जीतने से पहले इमरान खान को शासन का कोई अनुभव नहीं था.

खबर के मुताबिक रिपोर्ट में कहा गया है कि इमरान खान का ‘नया पाकिस्तान’ का नारा कई युवाओं, शहरी लोगों और मध्यम वर्ग के मतदाताओं को लुभाता है. उनकी यह सोच भ्रष्टाचार विरोधी, बेहतर शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने वाले एक ‘कल्याणकारी देश’ के निर्माण पर जोर देती है. लेकिन गंभीर वित्तीय संकट और विदेश से और उधार लेने की आवश्यकता के कारण उनके प्रयास रंग नहीं ला रहे हैं. इसके बाद रिपोर्ट में कहा गया, ‘अधिकतर विश्लेषकों को लगता है कि पाकिस्तान का सैन्य प्रतिष्ठान विदेश और सुरक्षा नीतियों पर लगातार हावी रहा है.’

तालिबान से समझौते के बाद भी अमेरिकी सेना अफगानिस्तान से नहीं हटाई जाएगी : डोनाल्ड ट्रंप | गुरुवार, 29 अगस्त 2019

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अगर तालिबान के साथ शांति समझौता हो जाता है तो भी अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिकों की मौजूदगी बनी रहेगी. हालांकि डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि समझौता होने के बाद अमेरिकी सैनिकों की संख्या में कटौती कर दी जाएगी.

गुरूवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फॉक्स न्यूज रेडियो को दिए एक साक्षात्कार में कहा, ‘हम अफगानिस्तान में अपने सैनिकों की संख्या 8,600 तक घटाने जा रहे हैं और फिर हम वहां स्थायी निर्धारण करेंगे. हम हमेशा वहां मौजूद रहेंगे.’ उन्होंने आगे कहा कि अगर भविष्य में अफगानिस्तान से अमेरिका पर कोई हमला होता है तो ‘हम इतनी बड़ी सेना के साथ लौटेंगे जो पहले कभी नहीं देखी गई होगी.’

हथियारों का आधुनिकीकरण करना बंद नहीं करेंगे : उत्तर कोरिया | शुक्रवार, 30 अगस्त 2019

उत्तर कोरिया ने साफ कह दिया है कि वह हथियारों का आधुनिकीकरण करना बंद नहीं करेगा. उसने ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी पर आरोप लगाया कि वे ‘आत्मरक्षा के लिए हथियारों के आधुनिकीकरण के उसके कदमों में’ हस्तक्षेप कर रहे हैं. उत्तर कोरिया ने कहा कि ऐसा सोचने से बड़ी और कोई गलती नहीं होगी कि वह हथियार रखने के अपने अधिकारों को छोड़ देगा.

पीटीआई के मुताबिक अमेरिका के तीनों महत्वपूर्ण यूरोपीय सहयोगी देशों ने मंगलवार को उत्तर कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षणों को लेकर उसकी निंदा की थी. उन्होंने कहा था कि प्योंगयांग उकसावे के लिए ये परीक्षण कर रहा है. इसके बाद उत्तर कोरिया की आधिकारिक ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ ने कोरिया-यूरोप एसोसिएशन के सलाहकार किम सोन ग्योंग की ओर से एक जवाबी बयान जारी किया. इसमें साफ किया गया कि उत्तर कोरिया की शांति सुनिश्चित करने के लिए हथियार जरूरी हैं.

अमेरिका में अब फर्जी सोशल मीडिया अकाउंट्स के जरिये विदेशियों पर नजर रखी जाएगी | शनिवार, 31 अगस्त 2019

अमेरिका में अब फर्जी सोशल मीडिया अकाउंट के जरिये विदेशी नागरिकों पर नजर रखी जाएगी. अमेरिकी नागरिक एवं आव्रजन सेवा (यूएससीआईएस) के अधिकारियों ने बताया कि सोशल मीडिया पर फर्जी अकाउंट बनाकर वीजा, ग्रीन कार्ड और नागरिकता हासिल करने के इच्छुक विदेशियों पर नजर रखी जा सकेगी. शुक्रवार को अमेरिका के गृह मंत्रालय ने गोपनीयता संबंधी संभावित मामलों की समीक्षा के लिए बैठक बुलाई थी. इसमें अधिकारियों पर फर्जी अकाउंट बनाने पर लगी रोक को हटा लिया गया.

यूएससीआईएस की ओर से इस बारे में बयान जारी किया गया. इसके मुताबिक अधिकारियों के फर्जी अकाउंट और पहचान बनाने से जांचकर्ताओं को फर्जीवाड़े के संभावित सबूत हासिल करने में आसानी होगी. साथ ही, यह तय करने में मदद मिलेगी कि कहीं किसी व्यक्ति को अमेरिका में प्रवेश देने से सुरक्षा को तो खतरा नहीं है.

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.