चंद्रयान-2 अभियान के सबसे अहम चरण में पहुंचने की खबर आज सभी अखबारों के पहले पन्ने पर है. सोमवार को लैंडर विक्रम और रोवर प्रज्ञान ऑरबिटर से अलग हो गए. अब सबकी नजरें सात सितंबर को इनकी चांद पर होने वाली सॉफ्ट लैंडिंग पर हैं. इसके साथ ही भारत चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव इलाके में लैंडिंग करने वाला दुनिया का पहला देश बन जाएगा. इसके अलावा पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के तिहाड़ जेल जाने से बचने की खबर को भी कई अखबारों ने प्रमुखता से जगह दी है. सुप्रीम कोर्ट ने आईएनएक्स मीडिया मामले में उनकी सीबीआई हिरासत तीन और दिन के लिए बढ़ा दी है.

कुलभूषण जाधव बेहद दबाव में : भारत

पाकिस्तानी जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव से कल इस्लामाबाद में भारत के डिप्टी हाई कमिश्नर गौरव अहलूवालिया ने मुलाकात की. हालांकि द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक इसमें उन्होंने यही दोहराया कि पाकिस्तान द्वारा उन पर लगाए गए जासूसी के आरोप सच हैं. उधर, भारत ने दावा किया है कुलभूषण जाधव इस समय बहुत तनाव में हैं और इसलिए वे वही बोल रहे हैं जो पाकिस्तान उन्हें रटा रहा है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने यह भी कहा कि इस बारे में विस्तृत रिपोर्ट मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

उन्नाव बलात्कार मामले की पीड़िता का बयान दर्ज

एक सड़क हादसे के बाद गंभीर रूप से घायल उत्तर प्रदेश के उन्नाव बलात्कार मामले की पीड़िता का बयान दर्ज कर लिया गया है. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक सीबीआई ने यह बयान दिल्ली के एम्स में दर्ज किया जहां पीड़िता भर्ती है. बीते जुलाई में रायबरेली में उसकी कार को एक ट्रक ने टक्कर मार दी थी. इसमें उसके दो रिश्तेदारों की मौत हो गई थी. उसके परिवार ने इस हादसे को पूर्व भाजपा विधायक कुलदीप सेंगर की साजिश बताया है. बलात्कार के मामले में भी वही मुख्य आरोपित हैं.

भारत ने अमेरिका और तालिबान के बीच समझौते का समर्थन किया

भारत ने कहा है कि वह अफगानिस्तान में शांति को लेकर अमेरिका और तालिबान के समर्थन में है. द ट्रिब्यून के मुताबिक विदेश सचिव विजय गोखले ने यह बात कही है. उन्होंने कहा कि भारत ऐसी किसी भी प्रक्रिया का समर्थन करता है जिससे अपगानिस्तान में स्थिरता आए और वहां से आतंकवाद खत्म हो. तालिबान और अमेरिका के बीच समझौता का मसौदा तैयार हो चुका है. इसके तहत वहां से अमेरिका वहां से अपने पांच सैन्य अड्डों का हटा लेगा.

एनआरसी फाइनल नहीं : हेमंत बिस्व सरमा

भाजपा नेता और असम के वित्त मंत्री हेमंत बिस्व सरमा ने राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर यानी एनआरसी पर एक बड़ा बयान दिया है. द टेलीग्राफ के मुताबिक उन्होंने कहा कि जो सच में भारतीय हैं और उनका नाम एनआरसी की आखिरी सूची में है उन्हें फिक्रमंद होने की जरूरत नहीं है. हेमंत बिस्व सरमा का यह भी कहना था कि जिनका नाम भारतीय न होने के बावजूद सूची में आ गया है उन्हें भी खुश नहीं होना चाहिए. एनआरसी में शामिल होने के लिए असम के 3.3 करोड़ लोगों ने आवेदन दिए थे. शनिवार को सामने आई इसकी आखिरी सूची में से 19 लाख लोगों का नाम नहीं है. हेमंत बिस्व सरमा ने कहा कि सब एक राय हों तो इस मसले पर फिर सुप्रीम कोर्ट का रुख किया जा सकता है.

दिल्ली में घरेलू नौकर ने बुजुर्ग की हत्या की, शव को फ्रिज में बंद कर फेंका

दिल्ली में एक बुजुर्ग व्यक्ति की हत्या के आरोप में पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है. दैनिक जागरण के मुताबिक यह शहर के ग्रेटर कैलाश पार्ट 2 इलाके की घटना है. किशन खोसला (91) रिटायर्ड सरकारी कर्मचारी थे. घरेलू नौकर ने उनकी हत्या करने के बाद शव को फ्रिज में बंद दिया और फिर जंगल में फेंक दिया. पुलिस के मुताबिक गिरफ्तार नौकर का कहना है कि खोसला उसके साथ बुरा बर्ताव करते थे जिससे वह गुस्से में था.