ओझाओं के आदेश पर अमेरिका के नैशविले स्थित स्कूल के पादरी ने हैरी पॉटर किताब पर रोक लगा दी है. हैरी पॉटर सीरीज की किताबें स्कूल से हटाने के पीछे यह तर्क दिया गया है कि बच्चों के इन लोकप्रिय उपन्यासों का इस्तेमाल आत्माओं को बुलाने में किया जा सकता है.

खबरों के मुताबिक, स्कूल के पादरी रेवरएंड डैन रीहील ने रोम और अमेरिका के ओझा (जादूटोना करने वाले) से संपर्क किया था, जिन्होंने टेनेसी स्थित सेंट एडवर्ड कैथोलिक स्कूल के पुस्तकालय से ये किताबें हटाने की सलाह दी. स्थानीय मीडिया को भी स्कूल के पादरी ने मेल भेजा है, जिसमें उन्होंने लिखा है कि किताब में शाप और मंत्र का उल्लेख किया गया है जिसे पढ़ने पर बुरी आत्माओं के आने का खतरा है. स्कूल अधीक्षक रेबेका हैम्मल ने द टेनेसियन अखबार से कहा कि स्कूल के पादरी को इस तरह का फैसला लेने का पूरा अधिकार है. हालांकि, स्कूल में मौजूद इन किताबों को हटाया नहीं जाएगा, पर यह बच्चों को पढ़ने के लिए नहीं दी जाएंगी.

1997 में हैरी पॉटर श्रृंखला की किताब आई थी जो अच्छी और बुरी आत्माओं पर केंद्रित है. ब्रिटिश उपन्यासकार जेके रॉउलिंग के इस उपन्यास को ब्रिटेन और अमेरिका के स्कूलों में शैतानी मूल्यों और काला जादू को बढ़ावा देने के आरोप में प्रतिबंधित किया जाता रहा है.