कर्नाटक में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार की गिरफ्तारी की खबर आज सभी अखबारों के पहले पन्ने पर है. प्रवर्तन निदेशालय ने यह गिरफ्तारी मनी लॉन्डरिंग के एक मामले में की है. उसका कहना है कि डीके शिवकुमार जांच में सहयोग नहीं कर रहे. इससे पहले ईडी ने चार दिन तक उनसे पूछताछ की थी. कांग्रेस ने इसे राजनीतिक बदले की कार्रवाई बताया है. इसके अलावा पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम की सीबीआई हिरासत दो और दिन बढ़ाए जाने को भी कई अखबारों ने प्रमुखता से छापा है. वरिष्ठ कांग्रेस नेता आईएनएक्स मीडिया मामले में 21 अगस्त से हिरासत में हैं.

जम्मू-कश्मीर के हर गांव से पांच लोगों को सरकारी नौकरी मिलेगी

सरकार जम्मू-कश्मीर के हर गांव से पांच लोगों को सरकारी नौकरी देगी. हिंदुस्तान के मुताबिक गृह मंत्री अमित शाह ने यह वादा राज्य से आए पंचों और सरपंचों के साथ एक बैठक में किया. गृहमंत्री ने यह भी कहा कि सभी पंचों और सरपंचों को पर्याप्त सुरक्षा के साथ-साथ दो लाख रू का बीमा कवर भी दिया जाएगा. अमित शाह ने पंचायतों के जरिये जम्मू-कश्मीर में विकास योजनाओं को तेजी से आगे बढ़ाने की बात भी कही. राज्य का विशेष दर्जा हटे करीब एक महीना हो चुका है. हालांकि वहां कई इलाकों में इंटरनेट और फोन सहित तमाम सेवाओं पर पाबंदियां अब भी जारी हैं.

बिहार-झारखंड में बच्चा चोरी के शक में दो इंजीनियरों सहित नौ की पिटाई

बच्चा चोरी की अफवाह के चलते लोगों के साथ भीड़ की मारपीट की घटनाएं विकराल रूप लेती जा रही हैं. द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक बीते 24 घंटे में बिहार और झारखंड में तीन अलग-अलग घटनाओं में नौ लोग इसका शिकार हो गए. इनमें दो रेलवे इंजीनियर हैं. बिहार के समस्तीपुर में ये दोनों अपनी साइट पर जा रहे थे कि भीड़ ने इन्हें घेर लिया और फिर इनके साथ मारपीट शुरू कर दी. एक अगस्त से पूरे देश में इस तरह की 148 घटनाओं में आठ लोग मारे जा चुके हैं और 135 अन्य घायल हुए हैं.

हरियाणा में ऑटो रिक्शा ड्राइवर पर 32500 रु का जुर्माना

हरियाणा के गुड़गांव में ट्रैफिक पुलिस ने एक ऑटो रिक्शा ड्राइवर और एक मोटर साइकिल सवार पर क्रमश: 32500 और 23 हजार रु का जुर्माना लगाया. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक यह कार्रवाई ट्रैफिक नियमों का पालन न करने पर की गई. इन दोनों गाड़ियों के मालिकों के पास आरसी सहित सभी जरूरी कागजात नहीं थे. एक सितंबर से संशोधित मोटर वाहन अधिनियम लागू हो गया है. इसके तहत अलग-अलग नियमों के उल्लंघन पर लगने वाले जुर्माने में भारी बढ़ोतरी की गई है.

मिर्जापुर के स्कूल में बच्चों को भात-नमक भी दिया गया था

उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में दोपहर के खाने यानी मिड डे मील में रोटी के साथ नमक दिए जाने का मामला सुर्खियों में बना हुआ है. द इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक कुछ हफ्ते पहले बच्चों को भात के साथ भी नमक दिया गया था. सरकार इस मामले की जांच करवा रही है. उधर, नमक-रोटी वाला वीडियो शूट करने वाले पत्रकार के खिलाफ भी मामला दर्ज कर लिया गया है. प्रदेश भर के पत्रकार इसका विरोध कर रहे हैं.

रुपया नौ महीनों के सबसे निचले स्तर पर

आर्थिक मोर्चे पर नकारात्मक संकेतों की मार भारतीय मुद्रा पर भी पड़ी है. द ट्रिब्यून के मुताबिक मंगलवार को 97 पैसे की गिरावट के साथ यह डॉलर के मुकाबले 72.39 के स्तर पर पहुंच गया. यह नौ महीनों का इसका सबसे निचला स्तर है. उधर, शेयर बाजार का भी बुरा हाल है. मंगलवार को सेंसेक्स ने 770 अंकों का गोता लगाया तो वहीं, निफ्टी में 225 अंकों की गिरावट देखी गई.