कश्मीर को लेकर लंदन में विरोध प्रदर्शन, भारतीय उच्चायोग पर पथराव

कश्मीर मुद्दे को लेकर ब्रिटेन में रहने वाले कश्मीरियों और पाकिस्तानियों ने बुधवार को एक लंदन में विरोध प्रदर्शन आयोजित किया. ये प्रदर्शन भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के विरोध में हुआ. इसमें करीब 10 हजार लोग शामिल हुए. इस दौरान भारतीय दूतावास पर पथराव भी किया गया. प्रदर्शनकारियों ने भारतीय उच्चायोग की खिड़कियां तोड़ने की कोशिश की. इस मामले में दो लोग गिरफ्तार किए गए हैं. उधर, लंदन के मेयर सादिक खान ने भारतीय उच्चायोग की इमारत में तोड़-फोड़ की आलोचना की है. लंदन में इससे पहले 15 अगस्त को भी कश्मीर के मुद्दे पर एक विरोध प्रदर्शन आयोजित हो चुका है.

मुंबई पर फिर बारिश की मार, मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में बारिश एक बार फिर लोगों के लिए मुश्किलों का सबब बन गई है. पिछले 24 घंटे के भीतर शहर में 200 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश हो चुकी है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. ये तब जारी किया जाता है जब बहुत भारी बारिश की संभावना होती है. मुंबई में सभी स्कूल और कालेज बंद कर दिए गए हैं. शहर के कुर्ला इलाके में मिठी नदी का जलस्तर बढ़ने के चलते एनडीआरएफ ने करीब डेढ़ हजार लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचाया है. कई दूरे इलाकों में भी पानी भर गया है जिसके चलते यातायात प्रभावित हुआ है. बहुत सी ट्रेनें भी देरी से चल रही हैं. भारी बारिश की संभावना के मद्देनजर मौसम विभाग ने लोगों को आगाह किया है कि वे समुद्र के आसपास न जाएं.

नरेंद्र मोदी और व्लादिमीर पुतिन की मुलाकात, दोनों ने कहा - आंतरिक मामलों में बाहरी दखल बर्दाश्त नहीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दो दिवसीय यात्रा पर रूस पहुंचे. देश के पूर्वी क्षेत्र की राजधानी व्लादिवोस्तोक में उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की. इस दौरान दोनों देशों के बीच अंतरिक्ष तकनीक ले लेकर तेल और गैस की खोज जैसे कई क्षेत्रों में 15 समझौते हुए. नरेंद्र मोदी और व्लादिमीर पुतिन ने एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की. इसमें कहा गया कि भारत और रूस किसी भी देश के आंतरिक मामलों में बाहरी दखल के खिलाफ हैं. ये बयान ऐसे समय पर आया है जब पाकिस्तान भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर का दर्जा खत्म किए जाने का विरोध कर रहा है. वह इस मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय मंचों पर उठाने की कोशिश भी कर रहा है जबकि भारत का कहना है कि ये उसका आंतरिक मामला है.

भारतीय श्रद्धालु करतारपुर साहिब तक वीजा के बिना जा सकेंगे, भारत और पाकिस्तान में इस पर सहमति बनी

भारतीय श्रद्धालु पाकिस्तान के करतारपुर साहिब गुरुद्वारे तक बिना वीजा के यात्रा कर सकेंगे. भारत और पाकिस्तान में इस पर सहमति बन गई है. दोनों देशों के अधिकारियों की आज इस सिलसिले में एक बैठक हुई थी. अमृतसर के पास अटारी में हुई इस बैठक का मकसद सिख श्रद्धालुओं के लिए प्रस्तावित करतारपुर गलियारे के मसौदा समझौते को अंतिम रूप देना था. हालांकि श्रद्धालुओं पर सेवा शुल्क लगाने की पाकिस्तान की मांग और गलियारे के परिसर में भारतीय अधिकारियों की मौजूदगी पर सहमति न पाने से ऐसा नहीं हो पाया. मान्यता है कि करतारपुर में सिख पंथ के संस्थापक गुरु नानकदेव ने अपना अंतिम समय बिताया था. पिछले साल भारत और पाकिस्तान भारतीय श्रद्धालओं की यहां तक पहुंच के लिए एक गलियारा बनाने पर सहमत हुए थे.

ऑटोमोबाइल सेक्टर से एक और बुरी खबर, मारुति की फैक्ट्रियां दो दिन बंद रहेंगी

ऑटोमोबाइल सेक्टर से आ रही बुरी खबरों का सिलसिला जारी है. देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने कहा है कि वो हरियाणा में गुरुग्राम और मानेसर के अपने दोनों कारखानों में सात और नौ सितंबर को काम बंद रखेगी. बाजार में नरमी के कारण मारुति ने बीते महीने यानी अगस्त में उत्पादन करीब 34 फीसदी घटा दिया था. यह लगातार सातवां महीना है जब कंपनी ने ऐसा किया. भारत दुनिया का चौथा सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल बाजार है. देश की जीडीपी में इस सेक्टर का योगदान साढ़े सात फीसदी के आसपास है. साढ़े तीन करोड़ से भी ज्यादा लोगों का रोजगार इससे जुड़ा है. लेकिन ये सेक्टर इन दिनों दो दशक की सबसे बड़ी मंदी का सामना कर रहा है.

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.