पंजाब में कल एक पटाखा फैक्ट्री में हुए धमाके से 23 लोगों की मौत हो गई और 30 अन्य घायल हो गए. यह हादसा गुरदासपुर जिले में हुआ. बताया जा रहा है कि यह फैक्ट्री अवैध तरीके से चलाई जा रही थी. इस खबर को आज के सभी अखबारों ने पहले पन्ने पर छापा है.

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रूस यात्रा से जुड़ी खबरें भी कई अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल हैं. प्रधानमंत्री ने कल रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ एक बैठक की. इस दौरान दोनों देशों में 15 अहम समझौतों पर हस्ताक्षर हुए. इसके बाद दोनों नेताओं ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की. इसमें कहा गया कि भारत और रूस किसी भी देश के आंतरिक मामलों में बाहरी दखल के खिलाफ हैं. इसे पाकिस्तान के लिए संकेत माना जा रहा है जो भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने का विरोध कर रहा है.

अरुणाचल प्रदेश के भाजपा सांसद का दावा, सीमा से 60 किलोमीटर भीतर तक चीनी घुसपैठ

अरुणाचल प्रदेश से भाजपा के सांसद तापिर गाओ ने भारतीय सीमा में चीनी घुसपैठ का दावा किया है. द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक उन्होंने कहा कि चीनी सेना ने प्रदेश के सुदूरवर्ती अन्जॉ जिले में घुसपैठ की है और वहां एक पुल भी बनाया है. तापिर गाओ ने दावा किया कि यह घुसपैठ पिछले महीने हुई थी. उन्होंने कहा कि उन्होंने इस बारे में केंद्र को एक चिट्ठी भी लिखी है. उधर, सेना ने इस दावे को खारिज किया है. उसका कहना है कि इलाका उसकी कड़ी निगरानी में है और इस तरह की घुसपैठ असंभव है.

हरियाणा में चुनावी रण की कमान कुमारी शैलजा और भूपेंद्र सिंह हुड्डा को

विधानसभा चुनाव से पहले हरियाणा कांग्रेस में बड़ा बदलाव हुआ है. दैनिक जागरण की खबर के मुताबिक पार्टी की वरिष्ठ नेता कुमारी शैलजा को राज्य कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया है. पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा चुनाव प्रबंधन कमेटी के प्रमुख बनाए गए हैं. कुमारी शैलजा को गांधी परिवार का नजदीकी माना जाता है. उन्होंने अशोक तंवर की जगह ली है. हरियाणा में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं.

मुंबई पर बारिश की मार

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में बारिश ने फिर आफत मचा दी है. बुधवार को शहर के कई इलाके पानी में डूबे नजर आए. इसके चलते सड़क और ट्रेन सेवाएं थम जाने से लाखों लोगों के लिए मुश्किल हो गई. शहर के कुर्ला इलाके में मिठी नदी की जलस्तर बढ़ जाने के बाद एनडीआरएफ ने करीब डेढ़ हजार लोगों को बचाया. द टेलिग्राफ के मुताबिक मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में और ज्यादा बारिश की बात कही है. शहर के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है.

हाफिज और दाऊद सहित कई आतंकियों की नई सूची में

आतंकवाद पर लगाम कसने के लिए बनाए गए नए कानून यूएपीए के तहत भारत ने चार खूंखार आतंकियों को आतंकी सूची में शामिल किया है. प्रभात खबर के मुताबिक इसमें पहले नंबर पर पुलवामा हमले के मास्टरमाइंड मसूद अजहर को रखा गया है. जमात उद-दावा के सरगना और मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को नंबर दो पर रखा गया है. तीसरे नंबर पर माफिया डॉन दाऊद इब्राहिम है. जकी-उर रहमान लखवी को भी इस सूची में रखा गया है. यूएपीए यानी गैर कानूनी गतिविधि रोकथाम कानून को हाल ही में समाप्त हुए संसद सत्र में पारित किया गया था. मसूद अजहर और हाफिज सईद को संयुक्त राष्ट्र ने वैश्विक आतंकी घोषित किया है.

हांगकांग में विवादित प्रत्यर्पण विधेयक वापस लिया गया

चीन के स्वायत्तशासी क्षेत्र हांगकांग का प्रशासन आखिरकार झुक गया है. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक उसने महीनों से उथल-पुथल का सबब बने एक प्रत्यर्पण विधेयक को वापस ले लिया है. इस विधेयक के तहत किसी के हांगकांग से चीन प्रत्यर्पण को आसान बनाया जाना था. लेकिन इसका भारी विरोध हुआ. इसके चलते एक बार तो हांगकांग के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से सारी उड़ानें रोकनी पड़ीं. हालांकि इस विरोध के थमने के आसार अब भी नहीं हैं. प्रदर्शनकारी अब व्यापक लोकतांत्रिक सुधारों की मांग कर रहे हैं.