‘भारत-रूस को गांधी-टॉलस्टॉय की दोस्ती से प्रेरणा लेनी चाहिए’

— नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

नरेंद्र मोदी ने यह बात रूस के व्लादिवोस्तोक में कही. प्रधानमंत्री यहां पूर्वी आर्थिक मंच की पांचवीं बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे हैं. उन्होंने कहा कि रूसी लेखक-दार्शनिक लियो टॉलस्टॉय और महात्मा गांधी ने एक-दूसरे पर अमिट छाप छोड़ी थी. उन्होंने दोनों देशों से अपील की कि वे इससे प्रेरणा लेकर अपने द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाएं.

‘कहीं यह सब नोटबंदी व जीएसटी को आपाधापी में लागू करने का कुप्रभाव तो नहीं है?’   

— मायावती, बसपा प्रमुख

मायावती ने यह बात बसपा की उत्तर प्रदेश इकाई की बैठक में मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कही. उन्होंने देश में भीड़ द्वारा हिंसा की घटनाओं पर चिंता जताई और कहा कि सरकार इन्हें रोक पाने में नाकाम रही है. मायावती के मुताबिक सरकार की नाकामी ने पूरी दुनिया का ध्यान खींचा है.


‘ पुरानी बातों को भूलकर आगे बढ़ना है. हुड्डा और मैं दोनों अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे.’  

— कुमारी शैलजा, कांग्रेस नेता

हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी की नवनियुक्त अध्यक्ष कुमारी शैलजा ने यह बात पार्टी की राज्य इकाई में लंबे समय तक चली अंदरुनी कलह पर कही है. उनके सहयोगी और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने हाल में अनुच्छेद 370 पर कांग्रेस के रुख की आलोचना की थी. शैलजा ने कहा कि वह पुरानी बात है. हरियाणा में जल्द ही चुनाव होने हैं.


‘मैं आपका संदेश वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण तक पहुंचा दूंगा.’  

— नितिन गडकरी, केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री

नितिन गडकरी ने यह बात भारतीय वाहन निर्माताओं के संगठन सिआम की वार्षिक बैठक में वाहन उद्योग को सरकार से हरसंभव मदद का आश्वासन देते हुए कही. उनसे मांग की गई थी कि पेट्रोल और डीजल वाहनों पर टैक्स कम होना चाहिये. यह क्षेत्र बीते कुछ समय से भयंकर मंदी से जूझ रहा है. नितिन गडकरी ने कहा कि उनका मंत्रालय वाणिज्यिक वाहनों की मांग में तेजी लाने के लिये अगले तीन महीने में पांच लाख करोड़ रुपये तक की 68 सड़क परियोजनाएं शुरू करेगा.


‘आप कभी भैंसें बेच रहे हैं तो कभी सड़कों पर धूप में खड़े हो रहे हैं. गर्मी में पाकिस्तान की सड़कों पर खड़े होने से कश्मीर का मसला हल नहीं होगा.’  

— रेहम, इमरान खान की पूर्व पत्नी

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की पूर्व पत्नी ने यह बात कश्मीर को लेकर पाकिस्तान सरकार पर नाकामी का आरोप लगाते हुए कही. उन्होंने इस मुद्दे पर पाकिस्तान की कवायद को नौटंकी बताया और कहा कि जनता इससे थक चुकी है.