पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को दिल्ली की तिहाड़ जेल भेजे जाने की खबर आज सभी अखबारों के पहले पन्ने पर है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता 15 दिन से सीबीआई हिरासत में थे जो कल खत्म हो गई. इसके बाद जांच एजेंसी ने अदालत से कहा कि अगर पी चिदंबरम को छोड़ा गया तो जांच प्रभावित होगी. इस पर अदालत ने उन्हें 19 सितंबर तक न्यायिक हिरासत में भेजने का आदेश दिया. इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट द्वारा महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की मंजूरी दिए जाने की खबर को भी कई अखबारों ने पहले पन्ने पर छापा है. अदालत ने यह भी आदेश दिया है कि बीमार सीपीएम नेता मोहम्मद यूसुफ तारिगामी को दिल्ली के एम्स लाया जाए. ये दोनों ही नेता श्रीनगर में नजरबंद हैं.

एमनेस्टी इंडिया को ईडी का नोटिस

प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने मानवाधिकार संस्था एमनेस्टी इंडिया को नोटिस भेजा है. द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक यह कार्रवाई विदेशी मुद्रा प्रबंधन कानून (फेमा) के उल्लंघन के आरोप में दर्ज एक मामले के तहत की गई है. नोटिस विदेशी मुद्रा कानून के तहत कथित रूप से 51 करोड़ रुपये से अधिक के उल्लंघन के मामले में दिया गया है. अधिकारियों के मुताबिक जांच पूरी होने के बाद नोटिस जारी किया गया है. केंद्रीय जांच एजेंसी ने पिछले साल संगठन के बेंगलुरु कार्यालय में छापामारी की थी.

पेट्रोल-डीजल कारों पर प्रतिबंध नहीं : नितिन गडकरी

वाहन उद्योग में छाई मंदी के बीच केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कारोबारियों को आश्वस्त करने की कोशिश की है. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक भारतीय वाहन निर्माताओं के संगठन (सिआम) की सालाना बैठक में उन्होंंने कहा कि सरकार का पेट्रोल और डीजल कारों पर प्रतिबंध लगाने का कोई इरादा नहीं है. बीते कुछ समय से सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों पर काफी जोर दे रही है. नितिन गडकरी ने यह भी कहा कि आने वाले दिनों में वाहनों पर लगने वाला जीएसटी कम किया जाएगा.

राजस्थान : बच्चा चोरी के शक में कश्मीरी छात्र की पिटाई

बच्चा चोरी की अफवाह के चलते अनजान लोगों के साथ भीड़ की मारपीट की घटनाएं जारी हैं. ताजा मामला राजस्थान के अलवर का है. द टेलीग्राफ के मुताबिक यहां बीटेक के एक छात्र को भीड़ ने एक खंभे के साथ बांध दिया और फिर उसकी बुरी तरह पिटाई की. यह छात्र कश्मीर के सोपोर का रहने वाला है. सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और छात्र को बचाया. घटना की जांच की जा रही है. देश के अलग-अलग इलाकों में इस तरह की घटनाओं में एक अगस्त से अब तक 25 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं.

पाकिस्तान ने एलओसी के पास दो हजार सैनिक भेजे

जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म होने के बाद से भारत और पाकिस्तान में तनाव बढ़ता जा रहा है. दैनिक जागरण के मुताबिक पाकिस्‍तान ने लाइन ऑफ कंट्रोल पर एक और ब्रिगेड की तैनाती की है. यह तैनाती पुंछ इलाके के नजदीक की गई है. इस ब्रिगेड में करीब दो हजार सैनिक हैं. बताया जा रहा है कि यह भारतीय क्षेत्र में आतंकियों की घुसपैठ करवाने की कोशिश हो सकती है. भारतीय सेना इस घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए हैं.

हरियाणा में भी एनआरसी लागू किया जाए : मनोहर लाल खट्टर

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मांग की है कि उनके राज्य में भी असम की तर्ज पर राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर यानी एनआरसी की कवायद दी जाए. द एशियन एज के साथ एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि इससे देश के नागरिकों और अवैध प्रवासियों में फर्क पता चल सकेगा. मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि मौजूदा हालात में इसकी काफी जरूरत है. हरियाणा में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने हैं. असम में एनआरसी की आखिरी सूची में राज्य के 19 लाख लोगों का नाम नहीं है. यानी इन्हें अवैध प्रवासी माना गया है.