पिछले दिनों स्कूल यूनिफॉर्म पहने और पीठ पर बस्ता टांगे सड़क पर एरियल फ्लिप करते दो बच्चों का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब चर्चा में रहा था. अब खबर है कि सरकार इन बच्चों को ट्रेनिंग देगी. खबरों के मुताबिक दोनों स्कूली बच्चे बुधवार को स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (साइ) के कोलकाता स्थित पूर्वी केंद्र में थे. साई के क्षेत्रीय निदेशक मनमीत सिंह ने एक बयान में कहा कि संस्था अब इन बच्चों को होस्टल उपलब्‍ध करवाएगी और पूरी ट्रेनिंग देगी.

साफ है कि सोशल मीडिया ने इन बच्चों की जिंदगी बदलने का रास्ता खोल दिया है. दुनिया की सर्वश्रेष्ठ एथलीट नादिया कोमनेच ने इस वीडियो की तारीफ करते हुए इसे रीट्वीट किया था. इसके अलावा केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजु ने भी लोगों से अपील की थी कि अगर कोई इन बच्चों को उन तक पहुंचा दे तो वे इन्हें सही ट्रेनिंग दिलवाने का इंतजाम कर सकते हैं.

शुरुआत में बताया जा रहा था कि यह वीडियो नगालैंड के दीमापुर का है. लेकिन बाद में पता चला कि ये दोनों बच्चे कोलकाता की एक झोपड़पट्टी में रहते हैं. वीडियो में बेहद कमाल तरीके से गुलाटियां खाने वाले इन बच्चों में से एक 11 साल की जशिका खान यानी लवली है और दूसरा उसके साथ पढ़ने वाला 12 साल का मोहम्मद अजाजुद्दीन यानी अली है.