सारी दुनिया की नजरें आज चांद पर, भारत का चंद्रयान-2 मिशन आखिरी चरण में पहुंचा

नासा सहित सारी दुनिया की निगाहें आज चांद पर लगी हुई हैं. भारत का ये महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष मिशन चंद्रयान-2 अपने आखिरी चरण में पहुंच गया है. आज रात एक बजकर 55 मिनट पर इसका लैंडर विक्रम चांद के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में सॉफ्ट लैंड करेगा. अगर सब कुछ ठीक रहा तो अमेरिका, रूस और चीन के बाद भारत चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला दुनिया का चौथा देश बन जाएगा. इसके साथ ही वो चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव में उतरने वाला दुनिया का पहला देश बनने की उपलब्धि भी अपने नाम कर लेगा. इसरो के मुखिया के सिवन का कहना है कि अभी तक सब कुछ योजना के मुताबिक चल रहा है.

इस ऐतिहासिक क्षण का गवाह बनने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद बेंगलुरु स्थित इसरो के मुख्यालय में मौजूद रहेंगे. आज उन्होंने कहा कि इस अभियान से करोड़ों भारतीयों को फायदा होगा. चंद्रयान-2 चंद्रमा पर भेजा जाने वाला भारत का दूसरा अभियान है. इससे पहले उसने अक्टूबर 2008 में चंद्रयान-1 को चंद्रमा की कक्षा में भेजा था.

दिल्ली मेट्रो में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा पर सुप्रीम कोर्ट की सख्त टिप्पणी, केजरीवाल सरकार को मेट्रो की वित्तीय सेहत बनाए रखने की नसीहत दी

महिलाओं के लिए मेट्रो में मुफ्त सफर की दिल्ली सरकार की योजना पर सुप्रीम कोर्ट ने कड़ी टिप्पणी की है. उसने कहा कि इसके बजाय केजरीवाल सरकार को ये सुनिश्चित करना चाहिए कि मेट्रो की वित्तीय सेहत ठीक रहे. जस्टिस अरुण मिश्रा की अगुवाई वाली खंडपीठ का कहना था कि मुफ्त यात्रा से दिक्कत होना तय है. दिल्ली सरकार ने इस साल भैयादूज से महिलाओं के लिए दिल्ली मेट्रो की यात्रा मुफ्त करने का ऐलान किया है. उसका कहना है कि इससे महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित होगी. हालांकि उसके इस कदम की कई आलोचना कर रहे हैं. दिल्ली मेट्रो के निर्माण में अहम भूमिका निभाने वाले ई श्रीधरन ने इसे ‘चुनावी हथकंडा’ करार दिया है. दिल्ली में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने वाले हैं.

पी चिदंबरम के खिलाफ एयरसेल-मैक्सिस मामले की सुनवाई अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, अदालत ने कहा - ईडी और सीबीआई तभी आएं जब जांच पूरी हो जाए

दिल्ली की एक अदालत ने पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति से जुड़े एयरसेल-मैक्सिस मामले में सुनवाई अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दी है. उसने इसकी वजह सीबीआई और ईडी द्वारा बार-बार नई तारीख की मांग को बताया है. विशेष न्यायाधीश ओपी सैनी ने कहा कि जब भी जांच पूरी हो जाए तो अभियोजन पक्ष अदालत का रुख कर सकता है. इससे एक दिन पहले उन्होंने इस मामले में पी चिदंबरम और उनके बेटे को इसी आधार पर अग्रिम जमानत दे दी थी. सीबीआई और ईडी 2006 में एयरसेल-मैक्सिस सौदे के लिए विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड की मंजूरी की जांच कर रहे हैं. तब चिदंबरम ही वित्त मंत्री थे. आरोप है कि उन्होंने इस मंजूरी से पहले नियमों का पालन नहीं किया था. पी चिदंबरम फिलहाल आईएनएक्स मीडिया मामले में न्यायिक हिरासत में हैं.

कश्मीर में फिर से प्रतिबंध लागू

कश्मीर घाटी के कई हिस्सों में आज फिर से प्रतिबंध लागू कर दिए गए. ऐसा जुमे की नमाज के बाद हिंसा की आशंका के मद्देनजर किया गया. जम्मू-कश्मीर में सबसे पहले पांच अगस्त को प्रतिबंध लगाए गए थे. उस दिन केंद्र ने राज्य को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को हटाने और सूबे को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने का फैसला किया था. समय के साथ स्थिति में सुधार आने के बाद घाटी के कई हिस्सों से चरणबद्ध तरीके से प्रतिबंध हटा लिए गए. फिलहाल राज्य में 80 फीसदी लैंडलाइन सेवाएं बहाल कर दी गई हैं. हालांकि हर शुक्रवार को घाटी के संवेदनशील इलाकों में प्रतिबंध लागू किए जा रहे हैं. कश्मीर घाटी में आज 33वें दिन भी सामान्य जनजीवन बाधित रहा. बाजार और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद हैं. सड़कों पर सार्वजनिक वाहन भी न के बराबर दिखे.

समुद्री तूफान डोरियन से बहामास में भीषण तबाही, 30 लोगों की मौत

बहामास में शक्तिशाली तूफान डोरियन से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 30 हो गई है. वहां के प्रधानमंत्री हुबर्ट मिनिस ने ये जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि इस तूफान ने कई पीढ़ियों को नुकसान पहुंचाया है. बहामास इंटरनेशनल एयरपोर्ट सहित इस कैरेबियाई द्वीप देश का बड़ा इलाका पानी में डूबा है. इंटरनेट और दूसरी सेवाएं ठप हैं. संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि वहां 70,000 लोगों को तत्काल सहायता की जरूरत है. उधर, डोरियन अब अमेरिका के उत्तर और दक्षिण कैरोलिना पहुंच गया है. फ्लोरिडा, जॉर्जिया और कैरोलिना पहले ही आपातस्थिति का एलान कर चुके हैं. यहां कई इलाकों को एहतियातन खाली करा लिया गया है.

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.