महिलाओं के लिए मेट्रो में यात्रा मुफ्त करने के दिल्ली सरकार के ऐलान को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने कड़ी टिप्पणी की है. उसने कहा है कि इसके बजाय केजरीवाल सरकार को मेट्रो की वित्तीय सेहत सुनिश्चित करनी चाहिए. इस खबर को आज कई अखबारों ने पहले पन्ने की खबर बनाया है. इसके अलावा दिल्ली की एक अदालत ने एयरसेल मैक्सिस केस में सुनवाई अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी है. इस मामले में सीबीआई और ईडी ने पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति को आरोपित बनाया है. अदालत ने कहा कि जांच एजेंसियां तारीख पर तारीख मांगे जा रही हैं और अगली बार वे तभी उसके पास आएं जब उनकी जांच पूरी हो जाए. यह खबर भी आज कई अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल है.

नरेश गोयल और सुब्रत राय से ईडी की पूछताछ

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जेट एयरवेज के पूर्व मुखिया नरेश गोयल और सहारा समूह के प्रमुख सुब्रत राय से पूछताछ की है. द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक यह पूछताछ एजेंसी के मुंबई स्थित दफ्तर में हुई और सुबह से रात तक चली. 8000 करोड़ रु से भी ज्यादा कर्ज के बोझ से दबी जेट एयरवेज के वित्तीय रिकॉर्ड की जांच कर रहा है. कंपनी ने 2007 में सुब्रत रॉय की सहारा एयरलाइंस को 1450 करोड़ रु में खरीदा था. फिलहाल जेट का परिचालन बंद है और कंपनी दिवालिया होने के लिए आवेदन कर चुकी है.

कश्मीर में अब मोबाइल सेवाएं बहाल करने की तैयारी

कश्मीर घाटी में लैंडलाइन टेलीफोन सेवाओं के बाद प्रशासन अगले चरण में मोबाइल सेवाओं को बहाल करने जा रहा है. दैनिक जागरण के मुताबिक प्रयोग के तौर पर उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में कुछ जगहों पर मोबाइल सेवा आंशिक रूप से बहाल हो चुकी है. स्थिति की लगातार समीक्षा करते हुए विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों से फीडबैक भी ली जा रही है ताकि कानून व्यवस्था की सुधरती स्थिति पर कोई नकारात्मक प्रभाव न पड़े. इंटरनेट सेवाएं फिलहाल बंद ही रहेंगी.

जेएनयू छात्र संघ के चुनाव नतीजों पर दिल्ली हाईकोर्ट की रोक

दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्र संघ चुनाव के परिणामों पर रोक लगा दी है. हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक अदालत में दायर दो याचिकाओं में इन चुनावों में अनियमितताओं का आरोप लगाया गया है. दो छात्रों ने अपनी याचिकाओं में कहा है कि चुनाव समिति ने बिना किसी कारण का हवाला देते हुए उनके नामांकन को खारिज कर दिया. अदालत ने जेएनयू प्रशासन को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. मामले की अगली सुनवाई 17 सितंबर को होगी. जेएनयू छात्र संघ का चुनाव शुक्रवार को ही संपन्न हुआ है.

महान लेग स्पिनर अब्दुल कादिर का निधन

महान लेग स्पिनर अब्दुल कादिर का निधन हो गया है. द टेलिग्राफ के मुताबिक उनकी मौत लाहौर में दिल का दौरा पड़ने से हुई. अब्दुल कादिर 63 साल के थे. पांच सितंबर 1955 को पाकिस्तान के लाहौर जन्मे इस दिग्गज खिलाड़ी ने पाकिस्तान की तरफ से कुल 67 टेस्ट और 104 वनडे मुकाबले खेले थे. टेस्‍ट में अब्दुल कादिर के नाम कुल 236 जबकि वनडे में 132 विकेट हैं. उनके निधन पर क्रिकेट जगत की तमाम हस्तियों ने शोक जताया है.

निर्यात बढ़ाने के लिए सरकार जल्द ही उपायों की घोषणा कर सकती है

आर्थिक मंदी के संकेतों के बीच केंद्र सरकार जल्द ही निर्यात बढ़ाने के लिए कुछ उपायों का ऐलान कर सकती है. प्रभात खबर के मुताबिक इस सिलसिले में वित्त और वाणिज्य मंत्रालय कई दौर की बातचीत कर चुके हैं. सरकार विशेष आर्थिक क्षेत्र (सेज) में इकाइयों के कर संबंधी लाभ को हटाने की समयसीमा बढ़ा सकती है. 2016-17 के आम बजट में यह घोषणा हुई थी कि आयकर संबंधी लाभ सेज की केवल उन्हीं नई इकाइयों को मिलेंगे, जो 31 मार्च 2020 से पहले कार्य करना शुरू कर देंगी.