पाकिस्तान ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के विमान को अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने की इजाजत देने से इनकार कर दिया है. पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने आज यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि यह फैसला जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के मद्देनजर लिया गया है. शाह महमूद कुरैशी के मुताबिक इसे प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी मंजूरी दे दी है. उधर, भारत का कहना है कि यह उसका आंतरिक मामला है जिस पर पाकिस्तान को सवाल उठाने का कोई अधिकार नहीं है.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन देशों की यात्रा पर जा रहे हैं. आइसलैंड, स्विटजरलैंड और स्लोवेनिया का उनका यह दौरा सोमवार से शुरू हो रहा है. इस दौरान उनकी इन देशों के शीर्ष नेतृत्व से सीमा पार आतंकवाद पर भी चर्चा होने की बात कही जा रही है. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी विभिन्न देशों के मुखियाओं से अपनी हालिया मुलाकातों में यह मुद्दा उठा चुके हैं.

इससे पहले फरवरी में भी पाकिस्तान ने अपनी वायुसीमा को भारतीय विमानों के लिए बंद कर दिया था. यह कदम उसने भारत द्वारा सीमा पार बालाकोट में आतंकवादी शिविरों को नष्ट करने के लिए की गयी एयर स्ट्राइक के बाद उठाया था. चार महीने तक चली इस बंदी से एयर इंडिया को 430 करोड़ रु का नुकसान हुआ था.