मद्रास हाई कोर्ट की मुख्य न्यायाधीश विजया के ताहिलरमानी का इस्तीफा

मद्रास हाई कोर्ट की मुख्य न्यायाधीश विजया के ताहिलरमानी ने इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने यह कदम तब उठाया जब सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने उन्हें मेघालय हाई कोर्ट ट्रांसफर किए जाने के आदेश पर पुनर्विचार करने का उनका अनुरोध ठुकरा दिया. पीटीआई ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से बताया है कि विजया ताहिलरमानी ने शुक्रवार रात राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अपना इस्तीफा भेजा है. उन्होंने भारत के प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई को इसकी एक प्रति भी भेजी है. (विस्तार से)

चंद्रयान-2 अभियान को बड़ा झटका, आखिरी वक्त में लैंडर से संपर्क टूटा

भारत के सबसे महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष अभियान चंद्रयान-2 को बड़ा झटका लगा है. इसके लैंडर विक्रम का कमांड सेंटर से संपर्क टूट गया है. यह तब हुआ जब विक्रम चांद की सतह से सिर्फ दो किलोमीटर दूर था. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी बेंगुलरु स्थित इसरो के मुख्यालय में मौजूद थे. वैज्ञानिकों ने उन्हें इस जानकारी से अवगत कराया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें हिम्मत बंधाई और कहा कि जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं. (विस्तार से)

पाकिस्तान भारतीय राष्ट्रपति के विमान को अपने हवाई क्षेत्र से होकर नहीं गुजरने देगा

पाकिस्तान ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के विमान को अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने की इजाजत देने से इनकार कर दिया है. पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने आज यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि यह फैसला जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के मद्देनजर लिया गया है. शाह महमूद कुरैशी के मुताबिक इसे प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी मंजूरी दे दी है. उधर, भारत का कहना है कि यह उसका आंतरिक मामला है जिस पर पाकिस्तान को सवाल उठाने का कोई अधिकार नहीं है. ( विस्तार से)

नेशनल कांफ्रेंस ने कश्मीर से विशेष दर्जा वापस लिये जाने की तुलना 1947 के कबायली हमले से की

नेशनल कांफ्रेंस ने कश्मीर से अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को हटाने की तुलना राज्य में 1947 में हुए कबायली हमले से की है. शनिवार को जारी एक बयान मे नेशनल कांफ्रेंस ने केंद्र सरकार के अनुच्छेद 370 हटाने के फैसले को अनैतिक और आक्रामक बताया है. नेशनल कांफ्रेंस के सांसद मोहम्मद अकबर लोन और हसनैन मसूदी ने कश्मीर से धारा 370 के प्रावधान हटाने पर एक संयुक्त बयान जारी किया और केंद्र सरकार की तीखी आलोचना की. (विस्तार से)

प्रधानमंत्री ने ‘मेक इन इंडिया’ के तहत बना पहला मेट्रो कोच देश को समर्पित किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज भारत में बना पहला मेट्रो कोच को देश को समर्पित किया. पीटीआई के मुताबिक ‘मेक इन इंडिया’ की मुहिम के तहत बने इस कोच का इस्तेमाल मुंबई मेट्रो में किया जाएगा. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस और मुंबई मेट्रो के अधिकारियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए कोच और ट्रेन का निरीक्षण भी किया. इस कोच को महाराषट्र् सरकार की कंपनी बीईएमएल ने बनाया है. (विस्तार से)