स्पेन के राफेल नडाल ने अमेरिकी ओपन का पुरुष खिताब जीत लिया है. विश्व के नंबर दो खिलाड़ी राफेल नडाल ने फाइनल में रूस के दानिल मेदवेदव को 7-5, 6-3, 5-7, 4-6, 6-4 से मात दी. यह मैराथन मुकाबला 4 घंटे 51 मिनट तक चला. पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचे 23 साल के मेदवेदेव का खिताब जीतने का सपना अधूरा रह गया.

राफेल नडाल ने चौथी बार यह खिताब जीता है. इसके साथ ही उनके ग्रैंड स्लैम खिताबों की संख्या 19 पर जा पहुंची है. इस लिहाज से राफेल नडाल अब अपने महान प्रतिद्वंद्वी और 38 साल के रोजर फेडरर से महज एक खिताब पीछे हैं. रोजर फेडरर को इस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था. उनके खाते में पांच अमेरिकी ओपन हैं.

राफेल नडाल के लिए यह साल शानदार रहा. कूल्हे की चोट के बाद वापसी करते हुए उन्होंने साल के पहले ग्रैंड स्लैम के रूप में अपना 12वां फ्रेंच ओपन खिताब हासिल किया था और साल का आखिरी ग्रैंड स्लैम यानी अमेरिकी ओपन भी उनके खाते में गया. इस जीत के बाद राफेल नडाल ने कहा, ‘मेरे टेनिस करियर की ये सबसे भावुक रातों में से एक थी. यह जबर्दस्त फ़ाइनल था. गजब का मैच था.’ वहीं दानिल मेदवेदेव ने कहा, ‘मैं नडाल को बधाई देना चाहता हूं. ये उनका 19वां ग्रैंड स्लैम है और यह उपलब्धि हासल करना आसान नहीं है.’