यात्री वाहनों की बिक्री में 20 साल की सबसे बड़ी गिरावट

भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग से बुरी खबरों का आना जारी है. बीते महीने यानी अगस्त में यात्री वाहनों की बिक्री में 20 साल की सबसे बड़ी गिरावट देखी गई. ये लगातार 10वां ऐसा महीना रहा जब गाड़ियों की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई. ऑटोमोबाइल क्षेत्र देश की जीडीपी में साढ़े सात फीसदी का योगदान करता है और साढ़े तीन करोड़ से भी ज्यादा लोगों का रोजगार इससे जुड़ा है. यही वजह है कि इसकी हालत को लेकर जानकार चिंता जता रहे हैं. कुछ दिन पहले केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने वाहन कारोबारियों को आश्वस्त किया था. उन्होंने कहा था कि सरकार वाहनों पर लगने वाले जीएसटी की दर कम करेगी. उनका ये भी कहना था कि सरकार का पेट्रोल और डीजल वाहनों पर रोक लगाने का कोई इरादा नहीं है.

तिहाड़ में बंद पी चिदंबरम बोले, आईएनएक्स मामले में किसी अधिकारी को गिरफ्तार न किया जाए

19 सितंबर तक न्यायिक हिरासत में भेजे गए पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने कहा है कि उनसे जुड़े मामले में किसी भी अधिकारी की गिरफ्तारी नहीं होनी चाहिए. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम की ओर से उनके परिवार ने उनके आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक ट्वीट किया है. इसमें पी चिदंबरम ने कहा है कि किसी भी अधिकारी ने कुछ भी गलत नहीं किया है. पूर्व वित्त मंत्री को सीबीआई ने आईएनएक्स मामले में बीते महीने गिरफ्तार किया था. जांच एजेंसी की हिरासत खत्म होने के बाद उन्हें दिल्ली की तिहाड़ जेल में रखा गया है. 2006 के इस मामले में आरोप है कि आईएनएक्स मीडिया समूह में विदेशी निवेश की मंजूरी देने में गड़बड़ी की गई. तब पी चिदंबरम ही वित्त मंत्री थे.

अब सारी दुनिया को सिंगल यूज प्लास्टिक को अलविदा कह देना चाहिए : नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जलवायु और पर्यावरण में आ रहे बदलावों के खिलाफ दुनिया के एक होने की जरूरत पर जोर दिया है. उन्होंने कहा कि जलवायु और पर्यावरण का असर जैवविविधता और भूमि, दोनों पर पड़ता है. प्रधानमंत्री के मुताबिक ये सर्वमान्य तथ्य है कि दुनिया जलवायु परिवर्तन के नकारात्मक प्रभावों का सामना कर रही है. उन्होंने ये बातें मरुस्थलीकरण पर दुनिया के 190 देशों की बैठक में कहीं. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत अगले कुछ साल में सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल खत्म कर देगा. उनका ये भी कहना था कि समय आ चुका है, जब सारी दुनिया को सिंगल यूज़ प्लास्टिक को अलविदा कह देना चाहिए. भारत दो अक्टूबर से ऐसे प्लास्टिक के खिलाफ मुहिम शुरू कर रहा है. इसके तहत चरणबद्ध तरीके से इस पर रोक लगाई जाएगी.

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद ने कश्मीर के हालात पर चिंता जताई

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद ने जम्मू-कश्मीर के हालात पर चिंता जताई है. संस्था की मुखिया मिचेल वाचलेत ने आज कहा कि वे भारत सरकार द्वारा कश्मीर में लगाई गई पाबंदियों के वहां के लोगों पर पड़ने वाले असर से काफी चिंतित हैं. उनके मुताबिक उन्होंने खासतौर पर भारत से अपील की है कि वो घाटी में जारी पाबंदियों में ढील दे, ताकि लोगों की बुनियादी सुविधाओं तक पहुंच सुनिश्चित हो सके. मिचेल वाचलेत का ये भी कहना था कि इस दौरान जिन लोगों को हिरासत में लिया गया है, उनके भी मानवाधिकारों का ध्यान रखा जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि राज्य के भविष्य से जुड़े फैसलों में वहां के लोगों की भागीदारी भी होनी चाहिए.

भारत ने बीते महीने जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म कर दिया था. इसके बाद से राज्य में जारी पाबंदियां धीरे-धीरे हटाई जा रही हैं. हालांकि बीच-बीच में कानून-व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए इन्हें फिर लगा दिया जाता है. कल मोहर्रम को देखते हुए भी ऐसा ही किया गया है.

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो का बड़ा बयान, कहा - तालिबान के साथ बातचीत के दरवाजे अब भी खुले हैं

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने संकेत दिए हैं कि तालिबानी नेताओं के साथ बातचीत दोबारा हो सकती है. उन्होंने उम्मीद जताई कि अफगानिस्तान में आतंक का पर्याय बन चुका ये संगठन अपने बर्ताव में बदलाव लाएगा. अमेरिकी विदेश मंत्री का ये बयान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा तालिबानी नेताओं के साथ होने वाली गोपनीय बैठक रद्द किए जाने के बाद आया है. इस बैठक में अफगानिस्तान में शांति और स्थिरता बहाल करने पर बात होनी थी. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि इसे रद्द करने का फैसला काबुल में पिछले हफ्ते हुए बम धमाके के बाद उठाया गया है. इसमें एक अमेरिकी सैनिक सहित 12 लोग मारे गए थे. उधर, तालिबान ने अफगान शांति वार्ता से पीछे हटने के डोनाल्ड ट्रंप के फैसले की आलोचना की है. एक बयान जारी कर उसने कहा है कि इससे ज़्यादा नुकसान अमेरिका को ही होगा.