भारत ने कश्मीर पर चीन और पाकिस्तान का साझा बयान खारिज किया

भारत ने जम्मू-कश्मीर पर चीन और पाकिस्तान के संयुक्त बयान को खारिज कर दिया है. इस बयान में जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने का विरोध किया गया था. विदेश मंत्रालय ने आज इस पर प्रतिक्रिया दी. अपने एक बयान में उसने कहा कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है. विदेश मंत्रालय का ये भी कहना था कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे से जुड़ी परियोजनाएं रुकनी चाहिए. मंत्रालय के मुताबिक ये परियोजनाएं जहां चल रही हैं वह भारत का इलाका है जिस पर पाकिस्तान ने 1947 से अवैध रूप से कब्जा कर रखा है.’

बीते रविवार को पाकिस्तान और चीन ने एक साझा बयान जारी किया था. यह बयान चीन के विदेश मंत्री वांग यी की दो दिवसीय पाकिस्तान यात्रा के दौरान जारी किया गया था. इसमें कहा गया था कि दोनों देश जम्मू-कश्मीर में भारत के एकपक्षीय फैसले के खिलाफ हैं और ये मुद्दा बातचीत से सुलझाया जाना चाहिए.

जम्मू-कश्मीर : मुहर्रम पर कर्फ्यू जैसे प्रतिबंध, संवेदनशील जगहों पर सुरक्षा बढ़ाई गई

कश्मीर घाटी में मुहर्रम का जुलूस रोकने के लिए आज कर्फ्यू जैसे प्रतिबंध लगाए गए हैं. अधिकारियों को आशंका है कि बड़ी संख्या में लोगों के इकट्ठा होने से हिंसा भड़क सकती है. मुहर्रम को इस्लामिक कैलेंडर में एक पवित्र महीना माना जाता है. पिछले महीने जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने के बाद से ही राज्य में प्रतिबंध लगे हुए हैं. हालांकि स्थिति बेहतर होने के बाद कई जगह से चरणबद्ध तरीके से इन्हें हटाया भी जा रहा है. फिर भी हर शुक्रवार को संवेदनशील इलाकों में ये प्रतिबंध लगा दिए जाते हैं. अधिकारियों के मुताबिक शरारती तत्व बड़ी मस्जिदों में अधिक संख्या में लोगों के इकट्ठे होने का फायदा उठा सकते हैं.

लाखों लोगों की रोजी-रोटी पर तलवार लटक रही है, सरकार कब आंखें खोलेगी : प्रियंका गांधी

वाहनों की बिक्री में गिरावट को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने आज मोदी सरकार पर निशाना साधा. एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि लाखों हिंदुस्तानियों की आजीविका पर तलवार लटक रही है. प्रियंका गांधी का आगे कहना था कि यह नकारात्मक विकास और बाजार के टूटते भरोसे की निशानी है, सरकार कब अपनी आंखें खोलेगी. बीते महीने यानी अगस्त में यात्री वाहनों की बिक्री में 20 साल की सबसे बड़ी गिरावट देखी गई. ये लगातार 10वां ऐसा महीना रहा जब गाड़ियों की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई. ऑटोमोबाइल क्षेत्र देश की जीडीपी में साढ़े सात फीसदी का योगदान करता है और साढ़े तीन करोड़ से भी ज्यादा लोगों का रोजगार इससे जुड़ा है. यही वजह है कि इसकी हालत को लेकर जानकार चिंता जता रहे हैं.

महाराष्ट्र : विधानसभा चुनावों से पहले उर्मिला मार्तोंडकर ने कांग्रेस छोड़ी

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनावों से पहले कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. चर्चित अभिनेत्री उर्मिला मार्तोंडकर ने पार्टी छोड़ दी है. उन्होंने मुंबई कांग्रेस के भीतर गुटबाजी के आरोप लगाए हैं और कहा है कि वे ओछी राजनीति के लिए इस्तेमाल नहीं होना चाहतीं. उर्मिला मार्तोंडकर ने लोकसभा चुनाव से पांच महीने पहले कांग्रेस ज्वाइन की थी. पार्टी ने उन्हें मुंबई उत्तर से हराया था. लेकिन वे भाजपा उम्मीदवार गोपाल शेट्टी से हार गईं. हाल में मुंबई कांग्रेस के मुखिया रहे मिलिंद देवड़ा भी पद से इस्तीफा दे चुके हैं. इससे पहले महाराष्ट्र में कांग्रेस के एक विधायक ने इस्तीफा देकर भाजपा का दामन थाम लिया था.

डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर तालिबान के साथ बातचीत खत्म करने की बात कही

अफगानिस्तान में शांति को लेकर अमेरिका और तालिबान की बातचीत पर पूर्णविराम लगता दिख रहा है. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि लंबे समय से चल रही ये बातचीत बिना किसी नतीजे पर पहुंचे खत्म हो गई है. इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि ये फैसला काबुल में पिछले हफ्ते हुए बम धमाके के बाद उठाया गया है. इसमें एक अमेरिकी सैनिक सहित 12 लोग मारे गए थे. हालांकि डोनाल्ड ट्रंप के उस बयान के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने संकेत दिए थे कि बातचीत के दरवाजे पूरी तरह बंद नहीं हुए हैं. उधर, तालिबान ने अफगान शांति वार्ता से पीछे हटने के डोनाल्ड ट्रंप के फैसले की आलोचना की है. एक बयान जारी कर उसने कहा है कि इससे ज़्यादा नुकसान अमेरिका को ही होगा.