संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद की बैठक में भारत का पाकिस्तान को करारा जवाब

जम्मू-कश्मीर पर भारत के हालिया फैसले का मुद्दा संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में उठाने वाले पाकिस्तान को कल भारत ने करारा जवाब दिया. उसने कहा कि आतंक का केंद्र दुनिया को उपदेश न दे. द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक भारत ने पाकिस्तान पर आतंकवाद को वैकल्पिक कूटनीति के तौर पर इस्तेमाल करने का आरोप लगाया. उसका यह भी कहना था कि जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा हटाना पूरी तरह से उसका आंतरिक मामला है जिसमें वह कोई बाहरी दखल बर्दाश्त नहीं करेगा. इससे पहले पाकिस्तान ने भारत पर जम्मू-कश्मीर में मानवाधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगाया था.

गुजरात ने ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर लगने वाला जुर्माना आधा किया

संशोधित मोटर वाहन अधिनियम के अमल में आने के बाद ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर लगने वाले जुर्माने को गुजरात ने घटाकर आधा कर दिया है. दैनिक जागरण के मुताबिक नए जुर्माने की घोषणा खुद मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने की. राज्य में यातायात उल्लंघन के लिए नए नियम 16 सितंबर से लागू किए जाएंगे. मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने बताया कि राज्‍य सरकार ने अपने अधिकार का उपयोग करते हुए जुर्माना राशि में संशोधन किया है. इसके साथ ही सरकार ने गांव में 50, शहर में 60 और महानगरों में 70 किमी प्रति घंटा की गति सीमा भी लागू की है.

दक्षिण एशिया में दो देशों के बीच पहली तेल पाइपलाइन का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने कल दक्षिण एशिया में दो देशों के बीच पहली तेल पाइपलाइन का उद्घाटन किया. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक यह उद्घाटन दोनों नेताओं ने संयुक्त रूप से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये किया. इससे नेपाल को तेल की आपूर्ति में ढुलाई की लागत कम होगी और वहां ईंधन की कीमतों में कमी आएगी. इस पाइलपाइन की क्षमता सालाना 20 लाख मीट्रिक टन की है. नेपाल को ईंधन की आपूर्ति भारत से ही होती है.

शरद पवार और सोनिया गांधी की मुलाकात, महाराष्ट्र में सीट बंटवारे पर चर्चा

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार ने मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की.द ट्रिब्यून के मुताबिक इस दौरान दोनों नेताओं ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए सीटों के तालमेल को जल्द अंतिम रूप देने पर बातचीत की. दोनों दलों की राज्य इकाइयों के नेताओं के बीच हाल में कई दौर की बातचीत हो चुकी है. कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि राज्य की ज्यादातर सीटों को लेकर दोनों दलों के बीच सहमति बन चुकी है, लेकिन ‘स्वाभिमानी पक्ष’ जैसे कुछ छोटे दलों के साथ तालमेल को लेकर गतिरोध है. राज्य में विधानसभा की कुल 288 सीटें हैं