भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाले तीन टेस्ट मैचों के लिए भारतीय क्रिकेट टीम की घोषणा कर दी गई है. 15 सदस्यीय भारतीय टीम में केएल राहुल का नाम नहीं है, जबकि रोहित शर्मा की वापसी हुई है. पंजाब के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को पहली बार भारतीय टेस्ट टीम में मौका दिया गया है.

गुरुवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की चयन समिति ने टीम की घोषणा की. टीम में विकेटकीपर के तौर पर ऋषभ पंत और ऋद्धिमान साहा दोनों के नाम हैं. इसके बाद जहां स्पिन विभाग की बागडोर आर अश्विन, रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव को सौंपी गई है, वहीं जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी तेज आक्रमण की जिम्मेदारी संभालेंगे.

चयनकर्ताओं ने खराब फॉर्म से जूझ रहे सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल को टीम से बाहर कर दिया है. राहुल ने वेस्टइंडीज दौरे की 4 टेस्ट पारियों में केवल 101 रन बनाए थे. उन्होंने आखिरी बार सितंबर 2018 में शतक जमाया था. वह पिछली 12 पारियों में एक भी अर्धशतक नहीं लगा पाए हैं. काफी समय बाद भारतीय टेस्ट टीम में रोहित शर्मा को मौका दिया गया है. रोहित शर्मा बीते दिसंबर में आखिरी बार मेलबर्न टेस्ट में खेले थे जिसमें उन्होंने 63 और पांच रनों की नाबाद पारी खेली थी.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज का पहला मैच दो अक्टूबर से विशाखापत्तनम में खेला जायेगा. सीरीज का दूसरा मैच 10 अक्टूबर से पुणे में और तीसरा 19 अक्टूबर से रांची में होगा.

15 सदस्यीय भारतीय टीम

विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), शुभमन गिल, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह , ईशांत शर्मा.