एक सितंबर को नए ट्रैफिक नियमों के अमल में आने के बाद से वाहनों के भारी-भरकम चालान की खबरें रोज सुर्खियां बन रही हैं. पिछले दिनों दिल्ली में एक ट्रक का दो लाख रु का चालान कटा था. अब खबर है कि ओडिशा में एक ट्रक मालिक पर 6,53,100 रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

ओडिशा के संबलपुर में यह कार्रवाई नगालैंड के एक ट्रक पर हुई. वैसे यह चालान पुराने मोटर वाहन कानून के तहत ही लगाया गया है. यह चालान बीते महीने काटा गया था. बताया जा रहा है कि ट्रक मालिक शैलेश शंकर लाल गुप्ता पिछले पांच साल से रोड टैक्‍स नहीं दे रहे थे. इसके अलावा आरटीओ ने आरसी और प्रदूषण प्रमाण पत्र जैसे जरूरी दस्तावेज नहीं रखने को लेकर भी उन पर जुर्माना लगाया.

उधर, नए नियमों को लेकर कई राज्य अपनी राह चल पड़े हैं. गुजरात और उत्तराखंड ने इनके तहत लगने वाला जुर्माना आधा कर दिया है तो पश्चिम बंगाल जैसे राज्य भी हैं जिन्होंने अब तक इन नियमों को लागू नहीं किया है. उधर, केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इन राज्यों को नसीहत दी है. उनका कहना है कि यह कोई पैसा इकट्ठा करने की योजना नहीं है बल्कि इससे सड़क हादसों में होने वाली मौतों पर लगाम लगाई जा सकेगी. भारत में हर साल औसतन डेढ़ लाख लोग सड़क हादसों में मारे जाते हैं.