यात्री वाहनों की बिक्री में 20 साल की सबसे बड़ी गिरावट | रविवार, 08 सितंबर 2019

भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग से बुरी खबरों का आना जारी है. बीते महीने यानी अगस्त में यात्री वाहनों की बिक्री में 20 साल की सबसे बड़ी गिरावट देखी गई. ये लगातार 10वां ऐसा महीना रहा जब गाड़ियों की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई. ऑटोमोबाइल क्षेत्र देश की जीडीपी में साढ़े सात फीसदी का योगदान करता है और साढ़े तीन करोड़ से भी ज्यादा लोगों का रोजगार इससे जुड़ा है. यही वजह है कि इसकी हालत को लेकर जानकार चिंता जता रहे हैं. कुछ दिन पहले केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने वाहन कारोबारियों को आश्वस्त किया था. उन्होंने कहा था कि सरकार वाहनों पर लगने वाले जीएसटी की दर कम करेगी. उनका ये भी कहना था कि सरकार का पेट्रोल और डीजल वाहनों पर रोक लगाने का कोई इरादा नहीं है.

तिहाड़ में बंद पी चिदंबरम बोले, आईएनएक्स मामले में किसी अधिकारी को गिरफ्तार न किया जाए | सोमवार, 09 सितंबर 2019

19 सितंबर तक न्यायिक हिरासत में भेजे गए पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने कहा कि उनसे जुड़े मामले में किसी भी अधिकारी की गिरफ्तारी नहीं होनी चाहिए. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम की ओर से उनके परिवार ने उनके आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक ट्वीट किया है. इसमें पी चिदंबरम ने कहा कि किसी भी अधिकारी ने कुछ भी गलत नहीं किया है. पूर्व वित्त मंत्री को सीबीआई ने आईएनएक्स मामले में बीते महीने गिरफ्तार किया था. जांच एजेंसी की हिरासत खत्म होने के बाद उन्हें दिल्ली की तिहाड़ जेल में रखा गया है. 2006 के इस मामले में आरोप है कि आईएनएक्स मीडिया समूह में विदेशी निवेश की मंजूरी देने में गड़बड़ी की गई. तब पी चिदंबरम ही वित्त मंत्री थे.

महाराष्ट्र : विधानसभा चुनावों से पहले उर्मिला मार्तोंडकर ने कांग्रेस छोड़ी | मंगलवार, 10 सितंबर 2019

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनावों से पहले कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. चर्चित अभिनेत्री उर्मिला मार्तोंडकर ने पार्टी छोड़ दी. उन्होंने मुंबई कांग्रेस के भीतर गुटबाजी के आरोप लगाए और कहा है कि वे ओछी राजनीति के लिए इस्तेमाल नहीं होना चाहतीं. उर्मिला मार्तोंडकर ने लोकसभा चुनाव से पांच महीने पहले कांग्रेस ज्वाइन की थी. पार्टी ने उन्हें मुंबई उत्तर से हराया था. लेकिन वे भाजपा उम्मीदवार गोपाल शेट्टी से हार गईं. हाल में मुंबई कांग्रेस के मुखिया रहे मिलिंद देवड़ा भी पद से इस्तीफा दे चुके हैं. इससे पहले महाराष्ट्र में कांग्रेस के एक विधायक ने इस्तीफा देकर भाजपा का दामन थाम लिया था.

चिन्मयानंद ने वीडियो बनाकर मुझे ब्लैकमेल किया : पीड़ित छात्रा | बुधवार, 11 सितंबर 2019

यौन शोषण मामले में भाजपा नेता चिन्मयानंद की मुश्किलें बढ़ती हुई दिख रही हैं. एसआईटी को दिए गए पीड़ित छात्रा के बयान में कई चौंका देने वाली बातें सामने आई. पीड़िता का कहना है कि चिन्मयानंद ने उसे ब्लैकमेल कर उसके साथ बलात्कार किया. पीड़िता ने बताया कि चिन्मयानंद ने उसके शारीरिक शोषण का वीडियो भी बनाया. बताया जा रहा है कि इस सिलसिले में पीड़िता ने एसआईटी को एक पेन ड्राइव सौंपी. उधर, पूर्व केंद्रीय मंत्री चिन्मयानंद ने कहा है कि उन्हें न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है. वे इस मामले में खुद पर लगे आरोपों को खारिज कर चुके हैं. उनका कहना है कि उल्टे पीड़िता उन्हें ब्लैकमेल कर रही थी.

जमीयत का अहम बयान, कहा - कश्मीर के लोगों का हित भारत के साथ एकीकरण में है | गुरुवार, 12 सितंबर 2019

मुसलमानों की शीर्ष संस्था जमीयत उलेमा-ए-हिंद ने कहा कि कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है. उसका ये भी कहना है कि घाटी में रहने वाले लोगों की बेहतरी भारत के साथ एकीकरण में है. जमीयत ने गुरूवार को अपनी सालाना बैठक में एक प्रस्ताव पारित कर यह बात कही. इसमें पाकिस्तान पर हमला बोलते हुए कहा गया कि पड़ोसी मुल्क कश्मीर को तबाह करने पर तुला हुआ है. जमीयत के मुताबिक वह कभी किसी अलगाववादी गतिविधि का समर्थन नहीं कर सकता. अपने प्रस्ताव में उसका कहना था कि इस तरह की गतिविधियां न केवल भारत बल्कि कश्मीर की जनता के लिए भी हानिकारक हैं.

दिल्ली में ‘ऑड-ईवन’ की वापसी, इस बार योजना चार से 15 नवंबर तक चलेगी | शुक्रवार, 13 सितंबर 2019

दिल्ली में प्रदूषण से निपटने की कोशिशों के तहत ऑड-ईवन की वापसी होने जा रही है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को ये ऐलान किया. उन्होंने कहा कि ये योजना चार से 15 नवंबर तक चलेगी. अरविंद केजरीवाल के मुताबिक उनकी सरकार ने फसलों के अवशेष जलाए जाने से हर साल होने वाले प्रदूषण से निपटने के लिए सात सूत्रीय कार्य योजना बनाई है. इसमें मास्कों का वितरण, सड़कों पर झाड़ू लगाने वाली मशीनें और वृक्षारोपण जैसी कवायदें शामिल हैं. इसके अलावा मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार इलेक्ट्रिक बसें भी खरीदेगी.

विरोध के बाद पाकिस्तान से प्याज मंगाने का फैसला बदला गया | शनिवार, 14 सितंबर 2019

विरोध के सुर उठने के बाद सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एमएमटीसी अब पाकिस्तान से प्याज नहीं मंगाएगी. पीटीआई के मुताबिक कंपनी ने 2,000 टन प्याज का आयात करने की अपनी निविदा में सुधार करते हुये यह निर्देश दिया. पिछले सप्ताह एमएमटीसी ने एक निविदा जारी करते हुये पाकिस्तान, मिस्र, चीन, अफगानिस्तान और अन्य क्षेत्रों से प्याज आयात करने की घोषणा की थी. इस पर कुछ दलों और किसानों की ओर से विरोध के स्वर उठने लगे थे. एमएमटीसी ने इसके बाद अपनी निविदा में सुधार करते हुये कहा कि बोली लगाने वाली कंपनियां पाकिस्तान को छोड़कर किसी भी अन्य क्षेत्र अथवा देश से प्याज मंगा सकती हैं.

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.