‘नरेंद्र मोदी ने मुझसे कभी नहीं कहा कि वे जाकिर नाइक का प्रत्यर्पण चाहते हैं.’  

— महातिर मोहम्मद, मलेशिया के प्रधानमंत्री

मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद के इस बयान ने भारतीय विदेश मंत्रालय के दावे पर सवाल खड़े कर दिए हैं. इस महीने रूस में जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान दोनों राष्ट्राध्यक्षों की मुलाकात हुई थी. इसके बाद विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा था कि नरेंद्र मोदी ने महातिर मोहम्मद के सामने भारत से भागकर मलेशिया में रह रहे विवादास्पद धर्म उपदेशक जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण का मामला उठाया है.

‘हम अपने क्षेत्र में एक इंच भी घुसपैठ बर्दाश्त नहीं करेंगे.’  

— अमित शाह, गृह मंत्री

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने यह बात दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान कही. उन्होंने कहा कि घुसपैठ की किसी भी गतिविधि से कड़ाई से निपटा जाएगा. उनका यह भी कहना था कि जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को पांच अगस्त को निष्प्रभावी किए जाने के बाद से राज्य के हालात शांतिपूर्ण रहे हैं और एक भी गोली नहीं चली है.


‘सूखे भारत को भविष्य में जल शरणार्थियों का सामना करना पड़ेगा.’ 

— राजेंद्र सिंह, पर्यावरणविद्

मैग्सेसे पुरस्कार विजेता राजेंद्र सिंह ने यह बात स्टॉकहोम में एक कार्यक्रम के दौरान कही. उन्होंने कहा कि भारत की 70 प्रतिशत से अधिक भूजल परतें सूख चुकी हैं जिससे संकट इतना गहरा सकता है कि लोग जल प्रचुरता वाले देशों में शरण मांग सकते हैं. राजेंद्र सिंह के मुताबिक ऐसे में सुधारात्मक कदम तत्काल उठाए जाने की जरूरत है.


‘ईरान के खिलाफ अधिकतम दबाव की नीति बेकार है.’  

— अयातुल्ला अली खमेनई, ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता

ईरान के सर्वोच्च नेता ने यह बात अमेरिका के साथ किसी भी स्तर पर बातचीत से इन्कार करते हुए कही. सऊदी तेल संयंत्रों पर हुए हमलों के लिए अमेरिका द्वारा ईरान को जिम्मेदार ठहराने के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उनका देश सऊदी अरब की मदद करने को तैयार है.


‘भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्रियों से जल्द ही मुलाकात करूंगा.’

— डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिका के राष्ट्रपति

डोनाल्ड ट्रंप ने यह बात व्हाइट हाउस में एक पत्रकार के सवाल के जवाब में कही. उन्होंने यह भी कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव कम करने की दिशा में काफी प्रगति हुई है. डोनाल्ड ट्रंप 22 सितंबर को ह्यूस्टन में होने वाले ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ भारतीय अमेरिकियों को संबोधित करेंगे. लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि वे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से कब और कहां मुलाकात करेंगे.