राजस्थान के सभी छह बसपा विधायकों के कांग्रेस में जाने के बाद मायावती का पार्टी पर हमला

राजस्थान में बहुजन समाज पार्टी के सभी छह विधायकों के सत्ताधारी कांग्रेस में शामिल होने पर पार्टी सुप्रीमो मायावती ने तीखी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कांग्रेस को गैरभरोसेमंद और धोखेबाज़ करार दिया है. मायावती ने आज एक के बाद एक कई ट्वीट किये. उन्होंने कहा कि कांग्रेस हमेशा अपनी कटु विरोधी पार्टी से लड़ने के बजाए हर जगह उन पार्टियों को चोट पहुंचाती है जो उसे समर्थन देती हैं. बसपा के सभी विधायक राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार को समर्थन दे रहे थे. मायावती ने ये भी आरोप लगाया कि कांग्रेस के इसी रवैय्ये के कारण देश के पहले कानून मंत्री भीमराव अंबेडकर को पद से इस्तीफा देना पड़ा था.

राजस्थान में जल्द ही नगर निकाय और पंचायत चुनाव होने हैं. ऐसे में बसपा विधायकों के उसका दामन थामने को अशोक गहलोत सरकार के लिए बड़ी राजनीतिक सफलता के रूप में देखा जा रहा है. इन सभी छह विधायकों ने बिना शर्त कांग्रेस में शामिल होने की बात कही है.

नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर पर फैसले को सरदार पटेल से प्रेरित बताया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भाजपा सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर पर लिया गया निर्णय भारत के पूर्व गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल से प्रेरित है. गुजरात के केवडिया में एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि ये फैसला दशकों पुरानी समस्या का समाधान पाने की एक कोशिश है. केंद्र सरकार ने पिछले महीने जम्मू-कश्मीर में धारा 370 के अधिकतर प्रावधानों को खत्म कर दिया था. इसके साथ ही राज्य को दो हिस्सों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बांट कर उन्हें केंद्र शासित राज्य बनाने का निर्णय भी लिया गया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 69 साल के हो गए. इस मौके पर उन्होंने अपने गृह राज्य गुजरात में सरदार सरोवर बांध और ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ की यात्रा की. ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति है. इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री ने पिछले साल 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर किया था.

राजीव कुमार पर गिरफ्तारी की तलवार लटकी, अग्रिम जमानत याचिका नामंजूर

कोलकाता के पूर्व पुलिस आयुक्त राजीव कुमार पर गिरफ्तारी की तलवार लटक गई है. उन्हें आज सुबह सीबीआई के सामने पेश होना था, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया. इसके बजाय वे एक स्थानीय अदालत में अग्रिम जमानत लेने पहुंच गए. हालांकि अदालत ने कहा कि ये उसके अधिकार क्षेत्र में नहीं है. शुक्रवार को कोलकाता हाई कोर्ट ने राजीव कुमार को गिरफ्तारी से दिया गया संरक्षण वापस ले लिया था. इसके बाद सीबीआई ने उन्हें पेशी के लिए दो बार नोटिस जारी किए थे. लेकिन वे नहीं आए. ये मामला शारदा ग्रुप आफ कंपनीज में हुए घोटाले से जुड़ा है. इस समूह पर लोगों को निवेश पर भारी मुनाफा देने का लालच देकर करीब 2500 करोड़ रु हड़पने का आरोप है. राजीव कुमार पर आरोप है कि उन्होंने इस घोटाले की जांच में गड़बड़ी की.

महातिर मोहम्मद का बड़ा बयान कहा - नरेंद्र मोदी ने कभी जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण की मांग नहीं की

मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हालिया मुलाकात में उनसे विवादास्पद धर्म उपदेशक जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण की मांग नहीं की थी. महातिर मोहम्मद के इस बयान ने विदेश मंत्रालय के बयान पर सवाल खड़े कर दिए हैं. इस महीने रूस में जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान दोनों राष्ट्राध्यक्षों की मुलाकात हुई थी. इसके बाद विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसमें जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण का मामला उठाया. जाकिर नाइक टेलीविजन के माध्यम से उपदेश देने वाला एक कट्टरपंथी प्रचारक है. भारत में उस पर मनी लॉन्डरिंग और भड़काऊ भाषण जैसे आरोपों में मुकदमे चल रहे हैं. मामले दर्ज होने के बाद वो मलेशिया भाग गया था.

अफगानिस्तान में राष्ट्रपति अशरफ गनी की रैली में धमाका, कम से कम 24 लोगों की मौत

अफगानिस्तान में हुए एक आत्मघाती बम धमाके में कम से कम 24 लोगों की मौत की खबर है. यह धमाका परवान प्रांत में राष्ट्रपति अशरफ गनी की एक रैली में हुआ. इसमें 32 लोग घायल भी बताए जा रहे हैं. राष्ट्रपति अशरफ गनी सुरक्षित हैं. अफगानिस्तान में इसी महीने राष्ट्रपति चुनाव हैं और इनसे पहले हिंसा की घटनाओं में बहुत तेजी आ गई है. आज ही काबुल में हुए एक अन्य बम धमाके में तीन लोग मारे गए. इन दोनों घटनाओं की जिम्मेदारी तालिबान ने ली है. इस आतंकी संगठन का कहना है कि वो चुनाव नहीं होने देगा. उधर, सरकार ने कहा है कि वो चुनाव करवाने के लिए प्रतिबद्ध है. अमेरिका और तालिबान के बीच शांति वार्ता रुकने के बाद अफगानिस्तान में और भी ज्यादा हिंसा की आशंका जताई जा रही है.