विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) को लेकर एक बड़ा बयान दिया है. न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, ‘पीओके पर हमारी स्थिति हमेशा स्पष्ट रही है और हमेशा रहेगी. पीओके भारत का हिस्सा है और हमें उम्मीद है कि एक दिन वह हमारे अधिकार क्षेत्र में होगा.’ मंगलवार को एस जयशंकर ने विदेश मंत्रालय के 100 दिन के कामकाज का ब्योरा देते हुए यह बात कही.

इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत-अमेरिका संबंध अब काफी आगे बढ़ चुके हैं और भरोसा रखिए दोनों देशों के बीच संबंध बहुत अच्छी स्थिति में है. उनका यह भी कहना था कि रविवार को ह्यूस्टन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ‘हाउडी, मोदी’ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ होंगे, जो एक बड़े सम्मान की बात है.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद के उस बयान को भी ख़ारिज किया जिसमें महातिर मोहम्मद ने कहा था कि नरेंद्र मोदी ने उनसे विवादास्पद धर्म उपदेशक जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण की मांग नहीं की थी. एस जयशंकर ने कहा कि जाकिर नाइक प्रत्यर्पण मामला प्रधानमंत्री मोदी और महातिर मोहम्मद के बीच रूस में हुई मुलाकात के दौरान उठा था. उनके मुताबिक भारत ने पहली बार बीती जनवरी में मलेशिया से नाइक के प्रत्यर्पण का अनुरोध किया था.