सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या मामले की सुनवाई 18 अक्टूबर तक खत्म होने की उम्मीद जताई

सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या में राम जन्मभूमि विवाद की सुनवाई 18 अक्टूबर तक पूरी होने की उम्मीद जताई है. शीर्ष अदालत इस मामले की सुनवाई रोजाना के आधार पर कर रही है. आज 26वें दिन की सुनवाई हुई. इस दौरान सुप्रीम कोर्ट ने ये भी कहा कि अगर संबंधित पक्ष यदि इसे मध्यस्थता के जरिए सुलझाना चाहते हैं तो वे अब भी ऐसा कर सकते हैं. पांच सदस्यीय संविधान पीठ का कहना था कि उसे सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश एफएमआई कलीफुल्ला का पत्र मिला है, जिसमें कहा गया है कि कुछ पक्षों ने उन्हें मध्यस्थता प्रक्रिया फिर शुरू करने के लिए पत्र लिखा है. जस्टिस कलीफुल्ला ने इस मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा बनाए गए तीन सदस्यीय मध्यस्थता पैनल की अगुवाई की थी. हालांकि ये पहल सफल नहीं हो पाई थी. अदालत ने कहा कि जस्टिस कलीफुल्ला की अगुवाई में मध्यस्थता प्रक्रिया अब भी जारी रह सकती है और उसकी कार्यवाही गोपनीय रखी जाएगी.

सरकार ने ई सिगरेट पर बैन लगाया, इसे युवाओं और बच्चों के लिए खतरा बताया

सरकार ने इलेक्ट्रानिक सिगरेट यानी ई-सिगरेट पर बैन लगा दिया है. अब इसका उत्पादन, बिक्री, भंडारण और आयात-निर्यात अपराध होगा. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस बारे में फैसला लिया गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैठक के बाद इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि ई सिगरेट युवाओं और बच्चों की सेहत के लिए खतरा है. वित्त मंत्री का ये भी कहना था कि इस पर रोक के लिए अध्यादेश को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है और अब इसे मंजूरी के लिए राष्ट्रपति के पास भेजा गया है. इस मामले में पहली बार दोषी साबित होने पर एक साल की सजा या एक लाख रूपये का जुर्माना या फिर दोनों होंगे. इसके बाद तीन साल की सजा या पांच लाख का जुर्माना या फिर दोनों का प्रावधान है.

5 ट्रिलियन बोलते रहने या विदेशों में प्रायोजित इवेंट करने से निवेशक नहीं आते : प्रियंका गांधी

अर्थव्यवस्था की सुस्ती को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी का मोदी सरकार पर हमला जारी है. बुधवार को एक ट्वीट कर उन्होंने कहा कि अब निवेशक भी मोदी सरकार से दूर होने लगे हैं. प्रियंका गांधी ने लिखा कि चकाचौंध दिखा कर रोज 5 ट्रिलियन-5 ट्रिलियन बोलते रहने या मीडिया की हेडलाइन मैनेज करने से आर्थिक सुधार नहीं होता. उनका ये भी कहना था कि विदेशों में प्रायोजित इवेंट करने से निवेशक नहीं आते. प्रियंका गांधी ने दावा किया कि निवेशकों का भरोसा डगमगा चुका है और आर्थिक निवेश की जमीन दरक गई है. कांग्रेस महासचिव इससे पहले भी मोदी सरकार को इस मुद्दे पर घेरती रही हैं. उधर, सरकार का कहना है कि निवेश की वृद्धि दर बढ़ रही है. हाल में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत साफ दिख रहे हैं.

अहमद पटेल और गुलाम नबी आजाद ने तिहाड़ जेल में पी चिदंबरम से मुलाकात की

कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं अहमद पटेल और गुलाम नबी आजाद ने आज दिल्ली की तिहाड़ जेल पहुंचकर पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम से मुलाकात की. उनके साथ पी चिदंबरम के बेटे और कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम भी मौजूद थे. ये मुलाकात करीब आधे घंटे चली. बताया जा रहा है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने पी चिदंबरम के साथ कश्मीर, आगामी विधानसभा चुनावों और अर्थव्यवस्था की स्थिति सहित मौजूदा राजनीतिक हालात पर चर्चा की. आईएनएक्स मीडिया मामले में गिरफ्तार पी चिदंबरम 19 सितंबर तक न्यायिक हिरासत में हैं. उनकी जमानत याचिका दिल्ली हाई कोर्ट में लंबित है जिस पर 23 सितंबर को सुनवाई होगी. पी चिदंबरम ने सोमवार को जेल में ही अपना 74वां जन्मदिन मनाया.

चीन का बड़ा बयान, कहा - नरेंद्र मोदी-शी जिनपिंग शिखर वार्ता के दौरान कश्मीर बड़ा विषय नहीं होगा

चीन का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच दूसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के दौरान कश्मीर मुद्दा चर्चा का बड़ा विषय नहीं होगा. चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये बात कही. उन्होंने कहा कि ये अनौपचारिक शिखर वार्ता है और किन बातों पर चर्चा हो, ये दोनों नेताओं पर छोड़ दिया जाना चाहिए. शी जिनपिंग अगले महीने भारत आ रहे हैं. चीन का यह बयान इस लिहाज से अहम है कि उसका करीबी सहयोगी पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर पर भारत के फैसले के खिलाफ जोर-शोर से अभियान चला रहा है. पिछले महीने भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा रद्द कर दिया था. इसके बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ा हुआ है.