ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने मनमोहन सिंह को लेकर एक बड़ा खुलासा किया है. उन्होंने कहा है कि मनमोहन सिंह ने उनसे कहा था कि अगर भारत में मुंबई हमले की तरह दूसरा आतंकवादी हमला हुआ तो वे पाकिस्तान के खिलाफ सैन्य कार्रवाई करेंगे.

पीटीआई के मुताबिक गुरूवार को लंदन में अपनी किताब ‘फॉर द रिकॉर्ड’ का विमोचन करते हुए डेविड कैमरन ने यह बात कही है. कैमरन ने कहा, ‘प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ मेरे रिश्ते अच्छे रहे. वह संत पुरुष हैं, लेकिन भारत के खतरों के प्रति वे कड़ा रुख भी रखते थे. भारत की एक यात्रा के दौरान उन्होंने मुझसे कहा था कि मुंबई में 2008 के आतंकवादी हमले की तरह अगर कोई दूसरा हमला होता है तो भारत को पाकिस्तान के खिलाफ सैन्य कार्रवाई करनी होगी.’

भारत और ब्रिटेन संबंधों पर ध्यान केंद्रित करते हुए डेविड कैमरन ने भारत के दो नेताओं - मनमोहन सिंह और नरेंद्र मोदी की जमकर प्रशंसा की. उन्होंने नवम्बर 2015 में लंदन के वेम्बले स्टेडियम में संबोधन के दौरान मंच पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से गले मिलने की घटना को भी याद किया. उनके मुताबिक यह एक ऐसा क्षण था जो उन्हें अक्सर याद आता है.

डेविड कैमरन ने कहा, ‘नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले मैंने वेम्बले स्टेडियम में 60 हजार की भीड़ से कहा था कि मुझे लगता है कि किसी दिन भारतीय मूल का ब्रिटिश व्यक्ति ‘दस डाउनिंग स्ट्रीट’ में प्रधानमंत्री के तौर पर आएगा. तब लोगों की भीड़ ने चिल्लाकर इसे मंजूरी दी थी, जो अद्भुत था. उस समय जैसे ही मंच पर नरेंद्र मोदी और मैंने एक-दूसरे को गले लगाया मुझे लगा कि यह ब्रिटेन द्वारा दुनिया को खुले हृदय से स्वागत करने का संकेत देगा.’

डेविड कैमरन ने ‘फॉर द रिकॉर्ड’ नामक अपनी किताब में अपने 52 वर्ष के निजी एवं व्यावसायिक जीवन के घटनाक्रम को लिपिबद्ध किया है. इसमें 2010 से 2016 के बीच का विशेष तौर पर जिक्र है, जब वह ब्रिटेन के प्रधानमंत्री थे. उन्होंने इस किताब में मनमोहन सिंह और नरेंद्र मोदी के साथ अपने रिश्तों का भी जिक्र किया है.