पी चिदंबरम को आज भी राहत नहीं, न्यायिक हिरासत तीन अक्टूबर तक बढ़ी

पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम की मुश्किलें जारी हैं. दिल्ली की एक अदालत ने आज एक बार फिर उनकी न्यायिक हिरासत 14 दिन के लिए बढ़ा दी. यानी उन्हें अब तीन अक्टूबर तक तिहाड़ जेल में रहना होगा. इससे पहले उनकी 14 दिन की न्यायिक हिरासत खत्म होने पर आज उन्हें अदालत में पेश किया गया था. इस दौरान सीबीआई ने ये कहते हुए उनकी हिरासत बढ़ाने की अपील की कि चिदंबरम के जेल जाने के बाद से हालात में कोई बदलाव नहीं आया है. सीबीआई कहती रही है कि अगर पूर्व वित्त मंत्री को जमानत दी गई तो मामले की जांच प्रभावित हो सकती है.

पी चिदंबरम को जांच एजेंसी ने अगस्त में गिरफ्तार किया था. उनके खिलाफ ये कार्रवाई आईएनएक्स मीडिया मामले में हुई है. ये मामला 2006 का है जब पी चिदंबरम वित्त मंत्री थे. आरोप है कि आईएनएक्स मीडिया में विदेशी निवेश की मंजूरी देने में गड़बड़ी की गई थी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद ममता बनर्जी ने अमित शाह से भी मुलाकात की, एनआरसी का मुद्दा उठाया

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने असम में नागरिकता रजिस्टर यानी एनआरसी का मुद्दा उठाया. बैठक के बाद उन्होंने कहा कि असम में कई भारतीयों को एनआरसी से बाहर कर दिया गया है जिनमें बांग्ला और हिंदी भाषियों के साथ गोरखा और असमी लोग भी शामिल हैं. ममता बनर्जी के मुताबिक उन्होंने अमित शाह से इन लोगों के मामलों की छानबीन कराने का अनुरोध किया है. असम में एनआरसी की अंतिम सूची प्रकाशित हो चुकी है. इसमें राज्य के 19 लाख लोगों का नाम शामिल नहीं है. यानी इन लोगों को भारतीय नहीं माना गया है. ममता बनर्जी ने एक दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की थी.

राजनाथ सिंह तेजस में उड़ान भरने वाले पहले रक्षा मंत्री बने, कहा - भारत अब इस विमान का निर्यात कर सकता है

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज बेंगलुरु स्थित एचएएल हवाई अड्डे से तेजस में उड़ान भरी. इसी के साथ वे भारत में बने इस हल्के लड़ाकू विमान में उड़ान भरने वाले पहले रक्षा मंत्री बन गए. राजनाथ सिंह ने इसे रोमांचक अनुभव बताया. भारतीय वायु सेना तेजस विमान की एक खेप को पहले ही अपने बेड़े में शामिल कर चुकी है. इसका नौसैन्य संस्करण भी बनाया जा रहा है. राजनाथ सिंह के मुताबिक भारत अब इस अत्याधुनिक विमान का निर्यात करने की स्थिति में है. उनके मुताबिक दक्षिण पूर्वी एशिया के कई देशों ने तेजस की खरीद में दिलचस्पी दिखाई है.

जस्टिन ट्रूडो ने नस्ली मेकअप की बात मानते हुए माफी मांगी

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने 18 साल पहले एक पार्टी में चेहरे पर काले रंग का मेकअप करके जाने के लिए माफी मांगी है. ये घटना तब हुई थी जब जस्टिन ट्रूडो एक स्कूल में पढ़ाते थे. ये पूरा विवाद तब शुरू हुआ जब चर्चित मैगजीन टाइम ने इस पार्टी की एक तस्वीर छापी. इसमें जस्टिन ट्रूडो ने अपने चेहरे और शरीर को काले रंग से रंगा हुआ है. कनाडा के प्रधानमंत्री ने इस बात की पुष्टि की है कि इस फोटो में नजर आ रहे शख्स वही हैं. उन्होंने कहा है कि तब उन्हें इस बात का अहसास नहीं था पर अब है कि ये ठीक नहीं था. ये विवाद कनाडा में आम चुनाव के ऐन पहले हुआ है. 2015 में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने वाली जस्टिन ट्रूडो की लिबरल पार्टी को इस बार विपक्ष से कड़ी चुनौती मिलती दिख रही है.

अफगानिस्तान : आत्मघाती धमाके में कम से कम 20 लोगों की मौत

अफगानिस्तान में हुए एक बम धमाके में कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई है और 90 से अधिक लोग घायल हो गए हैं. ये आत्मघाती धमाका देश के दक्षिणी प्रांत जाबुल में एक अस्पताल के पास हुआ इसकी जिम्मेदारी तालिबान ने ली है. अमेरिका के साथ चल रही शांति वार्ता हाल में रुक जाने के बाद से ये आतंकी संगठन लगभग रोज हमले कर रहा है. मंगलवार को राष्ट्रपति अशरफ गनी की रैली में भी एक धमाका हुआ था. इसमें कम से कम 40 लोगों की मौत हुई थी. इसी दिन हुए एक दूसरे बम धमाके में तीन लोग मारे गए थे. इन दोनों हमलों की जिम्मेदारी भी तालिबान ने ली थी. उसका कहना है कि वह देश में चुनाव नहीं होने देगा. उधर, सरकार का कहना है कि वह चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है.