निर्मला सीतारमण कॉरपोरेट टैक्स में कटौती का ऐलान किया, शेयर बाजार में भारी उछाल

अर्थव्यवस्था में मंदी की खबरों के बीच सरकार ने एक और बड़ा कदम उठाया है. आज वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कॉरपोरेट टैक्स में कटौती का ऐलान किया. उन्होंने कहा कि जो कंपनियां किसी प्रोत्साहन उपाय का लाभ नहीं ले रही हैं उन पर लगने वाला प्रभावी कॉरपोरेट टैक्स 30 घटाकर से 25.2 फीसदी किया जाएगा. वित्त मंत्री ने ये भी कहा कि मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में नए निवेश की इच्छा रखने वाली कंपनियों के पास 15 फीसदी टैक्स देने का विकल्प होगा. शर्त ये होगी कि ये कंपनियां एक अक्टूबर 2019 या उसके बाद वजूद में आई हों. निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस संबंध में एक नया अध्यादेश लाया जा रहा है.

शेयर बाजार ने सरकार के इस कदम का बढ़-चढ़कर स्वागत किया है. वित्‍त मंत्री की इस घोषणा के बाद सेंसेक्स में 2200 तो निफ्टी में 600 से ज्‍यादा अंकों की तेजी देखने को मिली. सेंसेक्स में किसी एक दिन में आई ये बीते एक दशक की सबसे बड़ी तेजी है. हालांकि बताया जा रहा है कि टैक्स में इस कटौती से सरकार पर करीब डेढ़ लाख करोड़ रुपये का अतिरिक्‍त बोझ पड़ेगा.

यौन शोषण के आरोपों से जूझ रहे चिन्मयानंद गिरफ्तार, 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया

एक छात्रा के यौन शोषण के आरोपों से घिरे भाजपा नेता चिन्मयानंद को आज गिरफ्तार कर लिया गया. एसआईटी की एक टीम ने उन्हें उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर स्थित उनके आश्रम से गिरफ्तार किया. इसके बाद चिन्मयानंद को अदालत में पेश किया गया जिसने उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. कानून की पढ़ाई कर रही इस छात्रा ने 24 अगस्त को एक वीडियो वायरल करके चिन्मयानंद पर कई लड़कियों की जिंदगी बर्बाद करने का आरोप लगाया था. उसका कहना था कि पूर्व केंद्रीय मंत्री ने एक वीडियो के जरिये ब्लैकमेल कर उसका यौन शोषण किया. पीड़िता का ये भी दावा था कि उसे और उसके परिवार को जान का खतरा है. उधर, चिन्मयानंद ने खुद पर लग रहे आरोपों को खारिज किया है.

अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट का बड़ा कदम, सोमवार से रोज एक घंटे अतिरिक्त सुनवाई करेगा

सुप्रीम कोर्ट ने राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले में सोमवार से रोजाना एक घंटा अतिरिक्त सुनवाई करने का फैसला किया है. ये समय इसलिए बढ़ाया गया है ताकि अयोध्या मामले की सुनवाई 18 अक्टूबर तक पूरी की जा सके. ये सुनवाई प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ छह अगस्त से रोजाना कर रही है. इलाहाबाद हाई कोर्ट ने 2010 में अयोध्या में विवादित भूमि को सुन्नी वक्फ बोर्ड, निर्मोही अखाड़ा और राम लला के बीच बराबर हिस्सों में बांटने का फैसला सुनाया था. लेकिन तीनों पक्ष इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए थे. इससे पहले शीर्ष अदालत ने कल ये भी कहा कि अगर ये पक्ष इस मुद्दे को बातचीत के जरिये सुलझाना चाहते हैं तो रास्ता अब भी खुला है.

अखिलेश यादव का योगी आदित्यनाथ पर निशाना, कहा - राज्य में एनआरसी लागू हुआ तो सबसे पहले मुख्यमंत्री को वापस जाना होगा

समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर यानी एनआरसी को लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में एनआरसी की कार्रवाई की गयी तो सबसे पहले मुख्यमंत्री को प्रदेश छोड़ना पड़ेगा क्योंकि वे उत्तराखंड के मूल निवासी हैं. अखिलेश यादव ने एनआरसी को डराने की राजनीति का जरिया करार दिया है. हाल ही में योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि जरूरत पड़ने पर उत्तर प्रदेश में भी एनआरसी लागू हो सकता है. कुछ समय पहले ही असम में एनआरसी की आखिरी सूची प्रकाशित हुई है. इसमें 19 लाख लोगों का नाम नहीं है. यानी उन्हें भारत का नागरिक नहीं माना गया है.

‘हाउडी मोदी’ से पहले अमेरिकी शहर ह्यूस्टन पर तूफान ‘इमेल्डा’ की मार

अमेरिका में ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. 22 सितंबर को यहां के टेक्सास प्रांत के ह्यूस्टन शहर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 50 हजार से अधिक भारतीय अमेरिकियों को संबोधित करेंगे. लेकिन इस कार्यक्रम से पहले ही ह्यूस्टन में एक तूफान इमेल्डा ने भारी तबाही मचा दी है. इसके चलते दो लोगों की मौत हो गई है. तूफान के कारण टेक्सास के कई हिस्सों में आपातकाल घोषित करना पड़ा है. इमेल्डा गुरुवार को टेक्सास पहुंचा था जिसके चलते कई इलाकों में भारी बारिश हुई और जनजीवन ठप हो गया. हालांकि राहत की बात यह है कि हालात संभलते दिख रहे हैं. अमेरिका की राष्ट्रीय मौसम सेवा ने बताया है कि बारिश में अब कमी आ रही है.