मारुति-सुज़ुकी की जल्द ही आने वाली कार एस-प्रेसो को बिना स्टीकर्स के स्पॉट किया गया है. तस्वीरें बताती हैं कि मारुति ने अपनी इस कार को किसी माइक्रो एसयूवी जैसा लुक देने की कोशिश की है जिसके ग्राउंड क्लीयरेंस और केबिन स्पेस में कोई कोताही नहीं बरती गई है. मारुति-सुज़ुकी ने इस कार को सबसे पहले 2018 ऑटो एक्सपो में फ्यूचर-एस कॉन्सेप्ट के तौर पर पेश किया था. कयास हैं कि एस-प्रेसो के इंटीरियर और एक्सटीरियर से जुड़ी कई खूबियां नई जेनरेशन की वैगन-आर से ली गई हैं.

जानकारों की मानें तो इस कार को बाज़ार में रेनो क्विड को मिल रही जबरदस्त प्रतिक्रिया को देखते हुए तैयार किया गया है. हालांकि आकार में मारुति एस-प्रेसो क्विड से उन्नीस नज़र आती है. कयास हैं कि एस-प्रेसो को उसी हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है जिस पर मारुति, बलेनो और डिज़ायर जैसी गाड़ियों को तैयार कर चुकी है. चूंकि एस-प्रेसो के प्रोटोटाइप को अलॉय व्हील्स के साथ नहीं देखा गया है, इसलिए ऑटोविश्लेषकों का कहना है कि कार का प्रोडक्शन मॉडल भी स्टील व्हील्स और हब कैप्स के साथ ही दिया जा सकता है ताकि इसकी कीमत कुछ कम रखी जा सके.

तस्वीरों में एस-प्रेसो शार्प हैडलैंप्स के साथ हेलोजन लाइट्स, इंटीग्रेटेड टर्न सिग्नल वाले टेललैंप्स और बैकलाइट्स से लैस नज़र आती है. सुरक्षा के लिहाज से कार में डुअल-एयरबैग्स, एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), रियर पार्किंग सेंसर्स और सीटबेल्ट रिमाइंडर सामान्य तौर पर उपलब्ध कराए जाने की संभावना है. एक प्रमुख ऑटोवेबसाइट की मानें तो मारुति की इस पेशकश की कीमत 4.80 लाख रुपए से शुरु हो सकती है. क्विड के अलावा एस-प्रेसो भारतीय बाज़ार में डैटसन रेडी-गो और ह्युंडई सेंट्रो को कड़ी टक्कर दे सकती है. इस कार को 30 सितंबर को लॉन्च किया जाना है.

हीरो की नई इलैक्ट्रिक साइकिल

हीरो साइकिल्स ने नई इलैक्ट्रिक साइकिल ईएचएक्स20 लॉन्च कर दी है. इस साइकिल को कंपनी ने अपनी लेक्ट्रो रेंज के तहत बाज़ार में उतारा है. ईएचएक्स20 को तैयार करने के लिए हीरो ने जापानी कंपनी यामाह स्मार्ट पॉवर व्हीकल से हाथ मिलाया है. यह इलैक्ट्रिक साइकिल एक डिटैचेबल बैटरी और एक मोटर के साथ आती है जिन्हें यामाहा ने तैयार किया है. यह मोटर साइकिल के पैडल के पास में लगाई गई है.

जानकारी के अनुसार इस बैटरी का वजन महज दो किलोग्राम है और इसे तीन से पांच घंटे में चार्ज किया जा सकता है. कंपनी का दावा है कि एक बार पूरा चार्ज होने के बाद यह यह साइकिल 80 किलोमीटर तक चलाई जा सकती है. हीरो ने अपनी इस फ्लैगशिप बाइसिकल को कई फीचर्स से लोड किया है, जिनमें- डिस्टेंस रेंज, बैटरी परसेंटेज और डिफरेंट मोड्स जैसी जानकारी देने वाला डिजिटल डिस्प्ले प्रमुख है. यदि साइकिल की अन्य ख़ूबियों की बात करें तो इसके दोनों पहियों के साथ हाइड्रॉलिक डिस्क ब्रेक और फ्रंट में हाइड्रॉलिक सस्पेंशन सेटअप मिलता है. ईएचएक्स20 की कीमत 1.3 लाख रुपए तय की गई है.

अमीर बच्चों के लिए बुगाटी की खास पेशकश

दुनियाभर में तेज़ रफ्तार कारों के लिए पहचानी जाने वाली कार निर्माता कंपनी बुगाटी ने बच्चों के लिए एक खास कार पेश की है. बुगाटी की 110वीं वर्षगांठ पर लॉन्च की गई इस कार को बेबी 2 नाम दिया गया है. रेट्रो लुक वाली बेबी 2 के लिए बुगाटी ने 30,000 यूरो यानी तकरीबन 24 लाख रुपए कीमत तय की है. यानी ये कार सिर्फ़ उन्हीं बच्चों के लिए है जिनके पैरेंटस के पास पैसों की कोई कमी नहीं. बुगाटी ने इस कार को सबसे पहले 2019 जेनेवा मोटर शो में 3-डी प्रिंट के तौर पर पेश किया था. कंपनी ने बेबी 2 की सिर्फ़ 500 यूनिट ही तैयार की थीं जो सभी बिक चुकी हैं.

बुगाटी ने बेबी 2 को अपनी 35 ल्यॉन ग्रैंड प्री कार (1924) की तर्ज पर तैयार किया है. कंपनी ने इस कार के साथ अपनी सिग्नेचर स्टाइल का मैकरोन बैज लगाया गया है जो 50 ग्राम ठोस चांदी का बना है. बेबी-2 में बुकाटी ने लीथियम आयन बैटरी से जुड़ी नई इलैक्ट्रिक पावरट्रेन लगाई है. इस कार में दो ड्राइव मोड दिए हैं जिनमें से चाइल्ड मोड (चार किलोवॉट) की टॉप स्पीड 20 किमी/घंटा है और एडल्ट मोड (चार किलोवॉट) की टॉप स्पीड 45 किमी/घंटा है. बेबी 2 के साथ एक खास रिमोट कंट्रोल भी मिलता है जो इस कार 50 मीटर की रेंज में बंद कर सकता है. यह रिमोट बच्चों का नियत्रंण कार से ख़त्म होने की स्थिति में बेहद कारगर साबित होता है.

नई एक्सयूवी-500 की झलक

महिंद्रा एंड महिंद्रा की लोकप्रिय एसयूवी एक्सयूवी-500 की दूसरी जनरेशन स्पॉट की गई है. भारतीय बाज़ार में महिंद्रा की यह कार बीते आठ साल से शानदार प्रदर्शन करने में सफल रही है. लेकिन इस साल बाज़ार में टाटा हैरियर, एमजी हेक्टर और किआ सेल्टोस के आने के बाद एक्सयूवी-500 पुरानी सी महसूस होने लगी थी. ऐसे में महिंद्रा ने एक्सयूवी-500 का नया अवतार लॉन्च करने की तैयारी कर ली है. कयास हैं कि यह कार मिड 2020 तक सड़कों पर दौड़ती नज़र आ सकती है.

कार में दिए गए प्रमुख बदलावों की बात करें तो इसके फ्रंट एंड को थोड़ा सा और उठाया गया है. यहां महिंद्रा की 7-स्लेट क्लासिक ग्रिल भी नज़र आती है. कार के प्रोफाइल में लुक में दिए नए डिज़ाइन एलीमेंट्स इसको फ्रेश अपील देते हैं. रियर लुक की बात करें तो यहां आपको नई डिज़ाइन के टेलगेट नज़र आएंगे. यदि इंटीरियर की बात करें तो एक्सयूवी-500 में कई सारे एलीमेंट सेगमेंट की ही स्सैंगयोंग कोरांडो से लिए जाएंगे. स्सैंगयोंग महिंद्रा के ही मालिकाना हक़ वाली दक्षिण कोरिेयाई ऑटोमोबाइल कंपनी है. ऑटो विश्लेषकों की मानें तो नई एक्सयूवी-500 में डुअल ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, पॉवर्ड टेलगेट, पैनॉरमिक सनरूफ, फुली डिजिटल इंस्ट्रुमेंट कंसोल, वेंटीलेटेड सीट, एंड्रॉइड कार प्ले और एप्पल कार प्ले जैसी खूबियां होंगी. साथ ही इसमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्रूज़ कंट्रोल, ऑटोमैटिक हैडलैंप्स, रेन सेंसिंग वाइपर्स, कीलैस एंट्री और पुश बटन स्टार्ट जैसे फीचर्स देखने को मिल सकते हैं.

परफॉर्मेंस की बात करें तो नई एक्सयूवी-500 के हुड के नीचे बीएस-6 मानकों पर खरा उतरने वाला बिल्कुल नया इंजन मिल सकता है. ख़बरों की मानें तो महिंद्रा 2.0 लीटर क्षमता के बिल्कुल नए पेट्रोल और डीज़ल इंजन को तैयार कर रही है. ये इंजन कार के साथ दिए जा रहे मौजूदा 2.2 लीटर इंजन के बराबर या उससे ज्यादा पॉवर जनरेट कर सकते हैं. फिलहाल एक्सयूवी-500 के साथ दिया जा रहा डीज़ल इंजन 155 पीएस पॉवर के साथ 360 एनएम का टॉर्क करता है और हाल ही में बंद किया गया पेट्रोल इंजन 140 पीएस पॉवर के साथ 320 एनएम टॉर्क पैदा करने में सक्षम था. संभावना यह भी है कि महिंद्रा अपनी इस नई पेशकश को 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन बॉक्स से लैस करने के साथ इस कार का ऑल व्हील वेरिएंट भी तैयार कर सकती है. एक्सयूवी-500 2020 की कीमतें मौजूदा मॉडल से थोड़ी ज्यादा हो सकती हैं. फिलहाल इस कार की कीमतें 12.31 लाख रुपए से लेकर 18.52 लाख रुपए (एक्सशोरूम दिल्ली) तक जाती हैं.