अरामको पर ड्रोन हमले ईरान ने करवाए हैं : अमेरिका | रविवार, 15 सितंबर 2019

सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी अरामको की दो तेल रिफाइनरियों पर हुए हमले के लिए अमेरिका ने ईरान को जिम्मेदार ठहराया है. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने कहा है कि ईरान ने दुनिया भर में तेल सप्लाई रोकने के लिए ये ड्रोन हमले करवाए हैं.

माइक पोंपियो ने एक ट्वीट में लिखा, ‘सऊदी अरब पर लगभग 100 हमलों के लिए तेहरान जिम्मेदार है जबकि हसन रूहानी (ईरानी राष्ट्रपति) और जवाद ज़रीफ (ईरानी विदेश मंत्री) कूटनीति में शामिल होने का दिखावा करते हैं. तनाव घटाने की सभी मांगों के बीच, ईरान ने अब दुनिया की ऊर्जा आपूर्ति पर एक अप्रत्याशित हमला किया है. इन हमलों में यमन का हाथ होने के कोई सबूत नहीं हैं.’

09 नवंबर से करतारपुर गलियारा भारतीय श्रद्धालुओं के लिये खोल दिया जाएगा : पाकिस्तान | सोमवार, 16 सितंबर 2019

पाकिस्तान ने कहा है कि बहुप्रतीक्षित करतारपुर गलियारा 09 नवंबर को भारतीय सिख श्रद्धालुओं के लिये खोल दिया जाएगा. पाकिस्तान ने यह ऐलान जम्मू-कश्मीर से विशेष दर्जा वापस लेने के भारत सरकार के फैसले के बाद नयी दिल्ली के साथ बीच उपजे विवाद के बीच किया है.

पीटीआई के मुताबिक सोमवार को स्थानीय और विदेशी पत्रकार पहली बार नरोवाल में प्रस्तावित करतारपुर गलियारे की यात्रा पर गए थे जिस दौरान पाकिस्तान ने यह घोषणा की. पाकिस्तान की ओर से इस परियोजना के निदेशक आतिफ माजिद ने दौरे पर आए पत्रकारों को बताया कि अब तक गलियारे का 86 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है और इसे 09 नवंबर को खोल दिया जाएगा.

पाकिस्तान ने दुनिया से पीओके पर भारत के बयान का संज्ञान लेने को कहा, तनाव बढ़ने की चेतावनी दी | मंगलवार, 17 सितंबर 2019

पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) पर भारत के बयान का गंभीर संज्ञान लिये जाने की अपील की है. पीटीआई के मुताबिक उसका कहना है कि इस तरह के ‘गैर जिम्मेदाराना और उग्र’ बयानों से तनाव और बढ़ेगा और क्षेत्र में शांति और सुरक्षा को गंभीर खतरा पैदा होगा.

मंगलवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा था कि पीओके भारत का हिस्सा है और वे उम्मीद करते हैं कि एक दिन यह इलाका भारत के भौतिक अधिकार क्षेत्र में होगा. जयशंकर ने इसके साथ ही यह भी कहा था, ‘एक सीमा के बाद इस बात की चिंता करने की जरूरत नहीं है कि कश्मीर पर लोग क्या कहेंगे क्योंकि ये भारत का आंतरिक मामला है और अपने आंतरिक मामलों में भारत की स्थिति मजबूत रही है और मजबूत रहेगी.’

नरेंद्र मोदी-शी जिनपिंग शिखर वार्ता के दौरान कश्मीर मुद्दा बड़ा विषय नहीं होगा : चीन | बुधवार, 18 सितंबर 2019

चीन का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच दूसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के दौरान कश्मीर मुद्दा संभवत: चर्चा का बड़ा विषय नहीं होगा. चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘कश्मीर एजेंडे में शामिल होगा या नहीं, मैं इस बारे में आश्वस्त नहीं हूं क्योंकि यह एक अनौपचारिक शिखर वार्ता और नेताओं की बैठक है. मेरे विचार में हमें नेताओं को उस पर चर्चा करने के लिए अधिक वक्त देना चाहिए जिस पर वे चर्चा करना चाहें.’ शी जिनपिंग अगले महीने भारत आ रहे हैं.

चीन का यह बयान इस लिहाज से अहम है कि उसका करीबी सहयोगी पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा रद्द करने के भारत के फैसले पर जोर-शोर से अभियान चला रहा है. पांच अगस्त को भारत सरकार की ओर से जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा रद्द किए जाने के फैसले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया था. पाकिस्तान ने भारत के साथ अपने कूटनीतिक संबंधों का दर्जा घटा दिया था और भारतीय उच्चायुक्त को निष्कासित कर दिया था.

कश्मीर मुद्दा सुलझाने के लिए सबसे जरूरी चीज है भारत और पाकिस्तान में बातचीत : संयुक्त राष्ट्र | गुरुवार, 19 सितंबर 2019

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा है कि कश्मीर मुद्दा सुलझाने के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत सबसे जरूरी चीज है. पीटीआई के मुताबिक संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन में उनका कहना था, ‘हम सिर्फ मदद कर सकते हैं और वह भी तभी जब दोनों पक्ष इस पर राजी हों.’

संयक्त राष्ट्र महासचिव से जम्मू-कश्मीर की स्थिति के बारे में पूछा गया था. उनसे यह भी सवाल किया गया था कि वे कश्मीर मुद्दे के हल के लिए क्या करेंगे. उन्होंने कहा, ‘मेरी स्पष्ट राय है कि क्षेत्र में मानवाधिकारों का पूरी तरह से सम्मान होना चाहिए और समस्या के समाधान के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत सबसे जरूरी चीज है.’

जस्टिन ट्रूडो ने नस्ली मेकअप की बात मानी, कहा - शर्मिदा हूं | शुक्रवार, 20 सितंबर 2019

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने 18 साल पहले एक स्कूल की पार्टी में चेहरे पर काले रंग का मेकअप करके जाने के लिए माफी मांगी है. इस ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर में उस वक्त 29 साल के रहे जस्टिन ट्रूडो एक पगड़ी पहने दिख रहे हैं. उनके चेहरे, गर्दन और हाथों का रंग स्याह है. इसे नस्ली बताते हुए उनकी आलोचना हो रही है.

टाइम पत्रिका ने कनाडा में आम चुनाव के लिए प्रचार शुरू होने से महज एक हफ्ते पहले यह तस्वीर प्रकाशित की है. पत्रिका ने कहा कि यह तस्वीर एक निजी स्कूल वेस्ट प्वाइंट ग्रे एकेडमी की 2000-2001 वार्षिक पुस्तिका में नजर आई थी. जस्टिन ट्रूडो उस वक्त इस स्कूल में पढ़ाते थे और उन्होंने एक टैलेंट शो में हिस्सा लेने के लिए खुद को रंगा था.

डोनाल्ड ट्रंप सोमवार को इमरान खान से मिलेंगे, मंगलवार को नरेंद्र मोदी के साथ बैठक | शनिवार, 21 सितंबर 2019

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ह्यूस्टन में ‘हाउडी’ मोदी कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शामिल होने के एक दिन बाद सोमवार को पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात करेंगे. पीटीआई के मुताबिक एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि डोनाल्ड ट्रंप मंगलवार को न्यूयॉर्क में नरेंद्र मोदी से दोबारा मुलाकात करेंगे. भारत और पाकिस्तान के नेताओं के साथ उनकी ये दोनों बैठकें संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र से इतर न्यूयॉर्क में होंगी.

22 सितंबर को ह्यूस्टन शहर में ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में नरेंद्र मोदी के साथ शामिल होने के बाद डोनाल्ड ट्रंप रविवार की रात न्यूयॉर्क पहुंच सकते हैं. इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ओहायो जाएंगे जहां ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरीसन उनसे मिलेंगे. मंगलवार यानी 24 सितंबर को डोनाल्ड ट्रंप संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे. इसके बाद वे द्विपक्षीय बैठकें करेंगे. नरेंद्र मोदी और डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात के दौरान द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है.

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.