दुनिया की चर्चित स्पोर्ट मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी केटीएम ने सोमवार को अपनी ‘790 ड्यूक’ मोटरसाइकिल भारतीय बाजार में उतार दी है. कंपनी के मुताबिक इस मोटरसाइकिल में 799 सीसी का चार पिस्टन वाला (फोर स्ट्रोक) इंजन है. इसमें मोटरसाइकिल को स्थिर रखने के नियंत्रण की प्रणाली और एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) है. साथ ही ‘790 ड्यूक’ में गति को नियंत्रित करने के लिए चार प्रकार के मोड्स भी दिए गए हैं.

पीटीआई के मुताबिक बेंगलुरू, मुंबई, पुणे, हैदराबाद, सूरत, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई और गुवाहाटी में सोमवार से ‘790 ड्यूक’ की बुकिंग शुरू हो गयी है. इन शहरों में इसकी शोरूम में कीमत 8.63 लाख रुपये है.

भारत में ‘790 ड्यूक’ के लॉन्च पर बजाज ऑटो लिमिटेड के वाइस प्रेजिडेंट सुमित नारंग ने कहा, ‘देश में महंगी लक्जरी मोटरसाइकिलों का बाजार पिछले कुछ सालों से तेजी से बढ़ा है. इसकी वजह बाइक कल्चर का बढ़ना भी है. 790 ड्यूक के साथ हम सबसे अच्छा और सबसे अनूठा बाइक कांसेप्ट पेश कर रहे हैं.’

ऑस्ट्रियाई कंपनी केटीएम ने 2012 में बजाज ऑटो के साथ साझेदारी कर भारतीय बाजार में प्रवेश किया था. अभी इसकी मौजूदगी देश के 365 शहरों के 460 स्टोर पर है.