सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि पाकिस्तान के बालाकोट में स्थित आतंकी कैंप फिर सक्रिय हो गया है. उनके मुताबिक यहां कई आतंकवादी जमा हैं जो भारत में घुसपैठ की फिराक में हैं. उन्होंने ऐसी किसी भी कोशिश का मुंहतोड़ जवाब देने की बात भी कही. इस खबर को आज कई अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. इसके अलावा तिहाड़ में बंद पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम से कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की मुलाकात भी कई अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल है. यह मुलाकात करीब 25 मिनट चली. पी चिदंबरम आईएनएक्स मीडिया मामले में तीन अक्टूबर तक न्यायिक हिरासत में हैं. मशहूर ट्रैवल कंपनी थॉमस कुक के दिवालिया होने की खबर को भी अखबारो ने प्रमुखता से छापा है. इसके चलते करीब 22 हजार लोगों की नौकरियां जाएंगी.

बातों का समय खत्म, अब एक्शन की जरूरत : नरेंद्र मोदी

जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र द्वारा आयोजित सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया को आगाह किया. द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक प्रधानमंत्री ने कहा कि अब बातों का समय खत्म हो गया है और दुनिया को अब एक्शन लेने की जरूरत है. इसके साथ ही उन्होंने इस दिशा में भारत के प्रयासों की भी जानकारी दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत ने सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को रोकने के लिए आंदोलन शुरू किया है. साथ ही उन्होंने बताया कि 2022 तक स्वच्छ ऊर्जा उत्पादन में देश की क्षमता 400 गीगावाट तक ले जाने की योजना है.

जम्मू-कश्मीर में 60 आतंकी घुसे, अलर्ट जारी

पिछले दो महीनों के दौरान सीमा पार से 60 आतंकियों ने जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ की है. द ट्रिब्यून ने खुफिया सूत्रों के हवाले से यह खबर दी है. बताया जा रहा है कि त्योहारी सीजन से पहले इतनी बड़ी तादाद में घुसपैठ को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया गया है. उधर, राज्य पुलिस ने कुछ समय पहले किश्तवाड़ में एक भाजपा नेता और आरएसएस पदाधिकारी की हत्या का मामला सुलझाने का दावा किया है. उसने इस सिलसिले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. इन सभी को हिज्बुल मुजाहिदीन का आतंकी बताया जा रहा है.

नाैकरी के सात साल में माैत ताे दस साल तक बढ़ी हुई पेंशन

केंद्र सरकार ने पेंशन नियमों में बदलाव किया है. दैनिक भास्कर की खबर के मुताबिक सरकारी नौकरी के सात वर्ष के अंदर कर्मचारी की मृत्यु होने पर उसके परिवार को 10 वर्षों तक अंतिम प्राप्त वेतन का 50 फीसदी फैमिली पेंशन के रूप में मिलेगा. अभी नियम है कि अगर कर्मचारी ने अपनी मृत्यु से पहले सात से कम वर्ष की सेवा दी है तो शुरू से तीस फीसदी की दर से फैमिली पेंशन मिलती है. बताया जा जा रहा है कि यह बदलाव एक अक्टूबर से लागू होगा.

विराट कोहली को मैदान पर दुर्व्यवहार के लिए चेतावनी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को मैदान पर र्दुव्‍यवहार के लिए चेतावनी जारी की है. दैनिक जागरण के मुताबिक साथ ही उनके अनुशासनात्मक रिकॉर्ड में एक डीमेरिट अंक भी जोड़ दिया गया है. विराट कोहली को यह दंड बेंगलुरु में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए टी-20 मुकाबले के दौरान उनकी गलती के लिए मिला है. आईसीसी के मुताबिक विराट कोहली रन लेने के दौरान ब्यूरेन हेंडिक्स से गलत ढंग से कंधा टकराने के लिए दोषी पाए गए हैं.