सऊदी अरब के शहजादे यानी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने चर्चित पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या की जिम्मेदारी ली है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक उन्होंने जल्द प्रसारित होने जा रही एक डॉक्यूमेंट्री में यह बात कही है. मोहम्मद बिन सलमान ने कहा है कि वे पिछले साल सऊदी अरब के एजेंटों द्वारा की गई इस हत्या की ज़िम्मेदारी लेते हैं क्योंकि इसे उनके रहते ही अंजाम दिया गया.

पिछले साल अक्टूबर में तुर्की के इस्तांबुल स्थित सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास में प्रवेश के बाद से जमाल खशोगी लापता हो गए थे. वे सऊदी अरब के शाही परिवार के मुखर आलोचक थे और निर्वासन में अमेरिका में रह रहे थे. इसके बाद तुर्की ने आरोप लगाया था कि मोहम्मद बिन सलमान के करीबियों में शामिल एक अधिकारी ने ही इस पत्रकार की हत्या की थी.

सीआईए और पश्चिमी देशों की सरकारें भी कहती रही हैं मोहम्मद बिन सलमान ने ही जमाल खशोगी की हत्या का आदेश दिया था. लेकिन सऊदी अरब के अधिकारी इस आरोप को लगातार खारिज करते रहे थे. इस हत्या की दुनिया भर में चर्चा हुई थी और इसके लिए सऊदी सरकार की कड़ी आलोचना भी हुई थी. इस हत्याकांड के बाद दुनिया के सबसे बड़े तेल निर्यातक सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस सलमान ने अमेरिका या यूरोप का दौरा भी नहीं किया है.