ह्युडंई ने अपनी सेडान एलांट्रा के फेसलिफ्ट वर्ज़न से पर्दा हटा दिया है. यह एलांट्रा की छठी जनरेशन है और इसी 3 अक्टूबर को लॉन्च होनी है. भारत में एलांट्रा को सबसे पहले 2006 में लॉन्च किया गया था. भारतीय ग्राहकों का दिल जीतने में एलांट्रा अब तक नाकाम मानी जाती रही है. लेकिन जानकारों का कहना है कि कार का नया अवतार बाज़ार में अपेक्षाकृत बेहतर प्रदर्शन कर सकता है.

नई एलांट्रा से जुड़े प्रमुख बदलावों की बात करें तो कंपनी ने इस कार को पहले से शार्प लुक्स/तीखे नैन-नक्श दिए हैं. कार के फ्रंट में लगी नई सिंगल पीस ग्रिल पहले से बड़ी है जिसके साथ लगे ट्राइएंगल शेप के नए हैडलैंप्स कार को फ्रेश अपील देते हैं. हालांकि एलांट्रा-2019 की साइड प्रोफाइल अपने पिछले मॉडल जैसी ही है, लेकिन नई स्टाइल के अलॉय व्हील्स इसके नए होने के अहसास बनाए रखते हैं. कार के रियर लुक की बात करें तो यहां आपको शार्प डिज़ाइन वाले एलईडी टेललैंप्स मिलते हैं. कार की रियर नंबर प्लेट को बंपर पर लगाया गया है.

ह्युंडई ने अभी तक कार के इंटीरियर से जुड़ी ज्यादा जानकारी साझा नहीं की है. लेकिन संभावना है कि यहां आपको ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेंगे. कार में नज़र आने वाली संभावित ख़ूबियों की बात करें तो इनमें कार के मौजूदा मॉडल की तरह 8- इंच का टचस्क्रीन, एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कार प्ले सपोर्टेबल 8-इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम और डुअल ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल (फ्रंट और रियर पैसेंजर अलग-अलग टेंपरेचर एडजस्ट कर सकते हैं) शामिल है. साथ ही एलांट्रा में वेंटिलेटेड और पॉवर्ड फ्रंट सीट, इलेक्ट्रिक सनरूफ और वायरलैस चार्जिंग के साथ कंपनी की पहली इलैक्ट्रिक एसयूवी कोना में दिया गया स्टीअरिंग व्हील और क्रोम एलीमेंट्स भी देखने को मिल सकता है. इनके अलावा नई एलांट्रा में कंपनी की कनेक्टेड कार वेन्यू वाली ब्लूलिंक टेक्नोलॉजी भी दिए जाने की भी चर्चा है. सुरक्षा के लिहाज से कार में छह एयरबैग, एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम, इलैक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम, रियरव्यू कैमरा, फ्रंट एंड रियर पार्किंग सेंसर, इलैक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और हिल स्टार्ट असिस्ट दिए गए हैं.

परफॉर्मेंस के लिहाज से बात करें तो नई एलांट्रा को सिर्फ़ पेट्रोल इंजन के साथ ही बाज़ार में उतारा जाएगा. कार के मौजूदा मॉडल में लगा 2.0 लीटर क्षमता का यह इंजन 152 पीएस पॉवर के साथ 192 एनएम टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. कयास हैं कि ह्युंडई बाद में एलांट्रा को बीएस-6 मानकों पर खरे उतरने वाले डीज़ल इंजन के साथ पेश कर सकती है. यह इंजन फिलहाल ह्युंडई के मालिकाना हक़ वाली किआ मोटर्स की कॉम्पैक एसयूवी सेल्टॉस के साथ इस्तेमाल किया जा रहा है. यदि आप नई एलांट्रा को घर लाना चाहते हैं तो 25000 रुपए टोकन मनी देकर इसे बुक कर सकते हैं. इस कार की कीमतें 13.82 लाख से शुरु होकर 20.04 लाख रुपए तक रहने की संभावना है. बाज़ार में एलांट्रा का मुकाबला होंडा ऑक्टेविया, होंडा सिविक और टोयोटा कोरोला एल्टिस जैसी कारों से होना है.

रेनो क्विड का नया अवतार

फ्रेंच ऑटोमोबाइल कंपनी रेनो ने भारत में अपनी लोकप्रिय हैचबैक क्विड का फेसलिफ्ट वर्ज़न लॉन्च करने की तैयारी कर ली है. जानकारों का कहना है कि फेस्टिव सीज़न में रेनो की यह पेशकश न सिर्फ़ ग्राहकों को आकर्षित करेगी बल्कि इस सप्ताह लॉन्च होने वाली मारुति-सुज़ुकी एस-प्रेसो से भी टक्कर लेगी. हाल ही में क्विड के टॉप रेंज वेरिएंट ‘क्लाइंबर’ की तस्वीरें सामने आई हैं.

नई क्विड में लुक्स के मामले में बड़े बदलाव देखने को मिलते हैं. कार की डिज़ाइन कंपनी की के-ज़ीई ईवी कॉन्सेप्ट कार से प्रभावित नज़र आती है. नई क्विड के साथ मौजूदा हनीकॉम्ब की बजाय ट्रिपल स्लेट वाली ग्रिल दी गई है. रेनो ने मौजूदा ट्रेंड को देखते हुए क्विड-2019 के साथ एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप्स (डीआरएल) से लैस स्प्लिट हैडलैंप्स दिए हैं. इस तरह कार के हैडलैंप बोनट हुड के ठीक नीचे होने की बजाय बंपर पर आते हैं. कार का बंपर भी बिल्कुल नई डिज़ाइन के साथ आता है जो कार के साथ दी गई स्किड प्लेट, रूफ़ रेल्स और कार में चारो तरफ़ दिए गए ऑरेंज एसेंट्स के साथ मिलकर कार को स्पोर्टी लुक देता है. कार के रियर लुक की बात करें तो यहां कम बदलाव के बावजूद रिवाइज़्ड डिज़ाइन की टेललाइट्स फ्रेश अपील देने मे सफल नज़र आती हैं.

कार के इंटीरियर से जुड़ी जानकारी अभी तक सामने नहीं आ पाई है. लेकिन संभावना है कि कार के साथ हाल ही में लॉन्च हुई कंपनी की मल्टीपरपज व्हीकल (एमपीवी) ट्राइबर वाले कई फीचर्स दिए जा सकते हैं, जिनमें 8- इंच का नया टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और नया डिज़िटल इंस्ट्रुमेंट प्रमुखता से शामिल हैं. यदि परफॉर्मेंस की बात करें तो क्विड के साथ दो इंजन विकल्प मिलेंगे. इनमें से तीन सिलेंडर वाला 800 सीसी क्षमता का पेट्रोल इंजन 53 बीएचपी और 1.0 लीटर क्षमता का पेट्रोल इंजन 67 बीएचपी की अधिकतम पॉवर पैदा करने में सक्षम है. नई क्विड को 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स के साथ बाज़ार में उतारा जाना है. कार की कीमतें 2.66 लाख रुपए से शुरु होकर 4.80 लाख रुपए तक जा सकती हैं.

केटीएम 790 ड्यूक लॉन्च

ऑस्ट्रियन ऑटोमोबाइल कंपनी केटीएम ने भारत में अपनी नई परफॉर्मेंस बाइक 790 ड्यूक लॉन्च कर दी है. कंपनी ने अपनी इस पेशकश की कीमत 8.63 लाख रुपए (एक्सशोरूम) तय की है. 790 ड्यूक के पुर्ज़ों को पूरी तरह आयात कर भारत में ही तैयार किया जाएगा. इस बाइक के आकार और वजन को कम रखने के लिए इसे सिंगल पीस एल्युमिनियम के सबफ्रेम पर तैयार किया गया है.

अपनी सिग्नेचर डिज़ाइन पर तैयार करने के अलावा केटीएम ने 790 ड्यूक के साथ शार्प स्टाइल का फ्युअल टैंक, इन्वर्टेड एलईडी हैडलैंप, स्प्लिट सीट और चंकी लुक वाली एलईडी टेललाइट दी हैं. कंपनी की दूसरी बाइक्स की तरह 790 ड्यूक के साथ भी बाइक से जुड़ी तमाम जानकारियां दिखाने वाली टीएफटी एलसीडी इंफोटेनमेंट स्क्रीन मिलती है. परफॉर्मेंस के लिहाज से केटीएम ने इस नई बाइक के साथ 799 सीसी क्षमता का पैरेलल-ट्विन इंजन दिया है जो 103 बीएचपी पॉवर के साथ 86 एनएम का पीक टॉर्क पैदा कर सकता है. कंपनी ने इस इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा है.

बाइक में मिलने वाली अन्य ख़ूबियों की बात करें तो इनमें- स्लिपर क्लच असिस्ट, 9-लेवल ट्रैक्शन कंट्रोल, चार राइडिंग मोड्स, कॉर्नरिंग एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम, बाई-डायरेक्शनल क्विकशिफ्टर शामिल हैं. बाज़ार में केटीएम 790 का मुकाबला यामाहा एमटी-09, ट्रायम्फ स्ट्रीट ट्रिपल आरएस, डुकाटी मॉन्स्टर 821, कावासाकी ज़ी-900 और सुज़ुकी जीएसएक्स-आर 750 जैसी बाइकों से होने वाला है.